1. home Hindi News
  2. religion
  3. tirupati balaji temple tirupati temple opening time today tirupati darshan devotee offered five kg gold sword in tirupati temple know how much it will cost rdy

तिरुपति मंदिर में भक्त ने चढाई पांच किलो सोने की तलवार, जानें कितने रुपये होगी लागत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तिरुपति मंदिर में भक्त ने चढाई पांच किलो सोने की तलवार
तिरुपति मंदिर में भक्त ने चढाई पांच किलो सोने की तलवार
Prabhat khabar

देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में आंध्र प्रदेश का तिरुपति मंदिर भी शामिल है. यहां भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को करोड़ों रुपये का चढ़ावा चढ़ाया जाता है. सोमवार को हैदराबाद के एक बिजनेसमैन ने भगवान वेंकटेश्वर स्वामी के मंदिर में एक करोड़ की लागत से तैयार सोने की तलवार सूर्य कटारी भेट की है. उन्होंने रंगनायकुला मंडपम में मंदिर परिसर के अंदर एक अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी एवी धर्म रेड्डी को अपना प्रसाद सौंपा.

एक टीटीडी अधिकारियों के मुताबिक तलवार का वजन पांच किलो है, जो दो किलो सोने और तीन किलो चांदी से तैयार की गई है. श्री वेंकटेश्वर मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर में स्थित तिरुमाला की पहाड़ियों पर बना है. यह एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल है. जानकारी के अनुसार, होयसल और विजयनगर के राजाओं का आर्थिक रूप से मंदिर के निर्माण में अहम योगदान रहा है.

वहीं, जम्मू में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर निर्माण शुरू हो चुका है. जम्मू में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर निर्माण से हिंदू ही नहीं, बल्कि मुस्लिम समुदाय भी काफी खुश है. यह मंदिर सिदड़ा के मजीन में बन रहा है. पिछले महीने मंदिर के लिए भूमि पूजन हो चुका है और इसे सिर्फ 18 महीनों में बनाकर तैयार कर लिया जाएगा.

भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर के निर्माण के लिए मजीन गांव में 25 हेक्टेयर (करीब 62 एकड़) जमीन अलाट की गई है. यह भूमि 40 साल की लीज पर ली गई है. इस भूमि पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर, वेद पाठशाला, अध्यात्म केंद्र, आवासीय सुविधा और पार्किंग का निर्माण होगा. वहीं, आने वाले दिनों में यहां पर स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं भी बनाने का प्रस्ताव है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें