1. home Hindi News
  2. religion
  3. read weekly rashifal 04 to 10 april 2021 saptahik horoscope how this week for all zodiac signs including mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrishchik dhanu makar kumbh meen rashi people for business health career love life smt

Weekly Rashifal (04-10 April 2021): जानें हेल्थ, Love Life और करियर के लिहाज से कैसा रहेगा ये सप्ताह, मेष से मीन तक के लिए क्या कहते हैं सितारे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 04 April To 10 April 2021
Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 04 April To 10 April 2021
Prabhat Khabar Graphics

Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 04 April To 10 April 2021: मेष से मीन तक के जातकों के लिए कैसा रहेगा ये सप्ताह (04 अप्रैल से 10 अप्रैल तक). जानें सभी राशियों का इस सप्ताह का विकली राशिफल (Weekly Rashifal). साथ ही साथ जानें अपना हेल्थ (Weekly Health Rashifal), करियर (Weekly Career Rashifal), बिजनेस (Weekly Business Rashifal) और लव लाइफ (Weekly Love Rashifal) के लिहाज से इस बार क्या होगा खास...

मेष साप्ताहिक राशिफल (Mesh Saptahik Rashifal) (Aries Weekly Horoscope)

मेष राशि (Mesh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आप में से कुछ लोग अपनी आमदनी को स्थिर करने में सफल होंगे. रोमांटिक क्षेत्र में आपके लिए कुछ खास होने वाला है. सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले आरामदायक सफर का आनंद ले सकेंगे. किसी काम को पूरा होने में अभी और वक्त लग सकता है,तैयार रहें. कार्यक्षेत्र में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए अपने आलस को दूर करना होगा. आप अपने आत्मविश्वास की बदौलत किसी सौदे को हासिल कर सकते हैं.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चा आपके लिए प्रगतिपूर्ण रहेगा. खास कर कुछ अटके कार्यों का अभी समाधान होने से आपको नई दिशा दिखायी देगी. नई शुरूआत करने के लिए आपमें उत्साह काफी ज्यादा रहेगा,लेकिन हर कदम ध्यान से उठाएं. विदेश में या जन्मभूमि से दूर स्थान के कामकाज को लेकर यात्रा हो सकती है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों में काफी मीठास बनी रहेगी. पहले दो दिनों में थोड़ी मानसिक व्याकुलता रहने के कारण आप संबंधों में कम ध्यान दे सकेंगे, लेकिन बाकी के दिनों में अपने साथी के साथ ज्यादा समय बिताना पसंद करेंगे. आपकी वाणी में भी अच्छा प्रभाव होने के कारण आप प्रेम की अभिव्यक्ति ज्यादा अच्छी तरह कर सकेंगे. दांपत्य जीवन में भी उत्तम सुख मिल सकेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आप नकारात्मक विचारों को मन से दूर रखकर आगे बढ़ेंगे तो स्वास्थ्य में किसी भी हानि के साथ शुरूआत कर सकेंगे और इसका शुभ असर पूरे सप्ताह अनुभव होगा. लेकिन विचारों में नकारात्मकता रखेंगे तो पूरा पखवाड़ा सुस्ती में व्यतीत होगा. अभी आपको यह निश्चित करना होगा कि यह सप्ताह कैसे व्यतीत करना है. जिन लोगों को नाक, कान, गले औऱ कंधे की मांसपेशियों की समस्या हो उन्हें अभी ज्यादा ध्यान रखना होगा.

लकी डेट:04,08,09

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह कुछ झूठे प्रलोभन वाले प्रस्ताव भी सामने आ सकते हैं. अत: बड़े निर्णय लेने या विकास की योजनाओं पर अमल करने से पहले पूरी जांच परख आवश्यक होगी.

उपाय: इस सप्ताह मीठी रोटी गाय को खिलाएं. साधु-संतों, मां व गुरु की सेवा करें. सदाचार तथा वैदिक नियमों का पालन करें.

वृष साप्ताहिक राशिफल (Vrishabh Saptahik Rashifal) (Taurus Weekly Horoscope)

वृषभ राशि (Vrishabh Weekly Rashifal): इस सप्ताह किसी काम के लिए सीनियर आपके ऊपर भरोसा करने वाले हैं. किसी प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिल सकती है. आप में से कुछ लोगों की सैलरी बढ़ने की संभावना है.फिटनेस के लिए अपनी लाइफस्टाइल में परिवर्तन लाए जाने की उम्मीद है. आपकी जिंदगी में प्यार आने के संकेत हैं. यदि आप खुद को लाभ के स्थान पर रखना चाहते हैं तो परिस्थिति की नब्ज को पकड़कर रखना जरूरी होगा. प्रोफेशनल क्षेत्र में आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चे पर आप विस्तार को लेकर नई योजनाओं के बारे में सोच सकते हैं और नए लोगों के साथ मुलाकात का दौर बढ़ेगा. भागीदारी के कार्यों के साथ ही टीमवर्क में एक दूसरे के सहयोग से आगे बढ़ सकेंगे. आप प्रोफेशनल कारणों को हासिल करने के लिए यात्रा भी कर सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों का परफॉर्मेंस प्रशंसनीय रहेगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके बीच आकर्षण बना रहेगा लेकिन सप्ताह के मध्य में प्रियपात्र के साथ किसी कारण छोटा झगड़ा होगा या किसी भी कारण उनसे कुछ समय अळग रहना पड़ सकता है. विवाहितों के लिए भी कुल मिलाकर बेहतर समय है, लेकिन संबंधों में आप ज्यादा स्वामीत्व की भावना न रखें, अन्यथा अहं का टकराव होने का चांस रहेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह पुरानी कोई समस्या हो तो इससे मुक्ति मिल सकेगी.आपके चेहरे पर तेज बढ़ सकता है. हालांकि गर्मीजनित समस्याएं बढ़ सकती हैं. इसके अलावा सप्ताह के मध्य में खास कर हड्डी में कमजोरी भी लगेगी. डायबिटिज की तकलीफ के काऱण अभी ज्यादा संतुलित भोजन लेना पड़ेगा. क्रोध को नियंत्रण में रखने से ब्लडप्रेशर की तकलीफ से काफी राहत मिलेगी.

लकी डेट:06,07,10

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह गैर शादीशुदा लोगों के प्रेम के किए गए झूठे वादे विवाद का कारण बन सकते हैं. अत: सभी पहलुओं पर गौर करते हुए संयम से काम लेकर आप जीवन को खुशनुमा बना सकते हैं.

उपाय: इस सप्ताह घी का चिराग प्रतिदिन जलाएं.शुक्रवार के दिन उपवास करें. स्वच्छ कपड़े पहनें. घर में मनी प्लांट लगाएं.

मिथुन साप्ताहिक राशिफल (Mithun Saptahik Rashifal) (Gemini Weekly Horoscope)

मिथुन राशि (Mithun Weekly Rashifal): इस सप्ताह आमदनी का कोई विकल्प तलाशने में सफलता मिलने वाली है. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. आप अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा उर्जावान महसूस करेंगे. आप में से कुछ लोग रोमांटिक जीवन का आनंद ले सकते हैं. आज का दिन प्यार-मोहब्बत के नाम रहने के संकेत हैं. ज्यादा समझदारी दिखाने का कोई फायदा होता नजर नहीं आ रहा.परिणाम अनअपेक्षित रहेगा.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय, कुछ भी करते हैं तो उसे बनाए रखने से प्रगति होगी, लेकिन नई शुरूआत करने की संभावना से बचें. वर्तमान कार्य में आगे बढ़ने के लिए आप नई व्यूह रचना गढ़ सकते हैं. खास कर शिक्षा, बैंकिंग, केमिकल्स, दवा, सरकारी कार्यों आदि में प्रगति की संभावना ज्यादा रहेगी. साथ ही शेयर बाजार या किसी भी सट्टा गतिविधी से दूर रहें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह नए प्रेम संबंधों के लिए अभी संबंधों की समीक्षा करन वाला चरण है. वर्तमान संबंधों को तोड़ नई शुरूआत करने की इच्छा हो सकती है, लेकिन कोई भी निर्णय लेने में सावधानी से आगे बढ़ें. जो पहले से संबंधों में हैं वे प्रियपात्र या जीवनसाथी के प्रति संबंधों में प्रतिबद्धता दिखाएंगे तो उत्तम संबंध मिल सकेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन अंतिम चरण में थोड़ा ध्यान रखना होगा. खास कर पुरानी बीमारी फिर सिर उठा सकती है. कफ, श्वास संबंधी समस्या, छाती में दर्द आदि हो तो अभी सतर्क रहना होगा. संतान प्राप्ति संबंधित समस्या हो तो अभी उपचार में उम्मीद से कम परिणाम मिलेगा. गर्भवती महिलाएं भी स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखें.

लकी डेट:06,07,10

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह कुछ कामों में आप अनुभवी लोगों की सलाह को भी नजरअंदाज कर सकते हैं और गलत निर्णय लेकर चिंताग्रस्त हो सकते हैं.

उपाय: इस सप्ताह माता का पूजन करें और 12 वर्ष से छोटी कन्याओं का आशीर्वाद लें. तामसिक भोजन का परित्याग करें.

कर्क साप्ताहिक राशिफल (Kark Saptahik Rashifal) (Cancer Weekly Horoscope)

कर्क राशि (Kark Weekly Rashifal): इस सप्ताह प्रोफेशनल क्षेत्र में आपके ऊपर जिस काम के लिए भरोसा दिखाया गया है, उसे समय पर पूरा करना कठिन लग रहा. सामाजिक क्षेत्र में आपका कोई प्रतिद्वंद्वी आपकी छवि खराब करने का प्रयास कर सकता है. किसी हेल्थ कांशियस लोगों के ग्रुप में शामिल होने की अनिच्छा से वापस फिट होने का मौका गंवा सकते हैं. इस सप्ताह घूमने जाना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है,सतर्क रहें.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चे पर कोई भी काम करने में आपमें अच्छा उत्साह अच्छा रहेगा औऱ तेजी से काम पूरा करने के लिए आप सक्रिय भी रहेंगे. अभी आपको प्रतिद्विद्वियों और विरोधियों को हराने के लिए काम के प्रति प्रतिबद्धता बढ़ानी पड़ेगी और काम की गुणवत्ता में किसी तरह की छेड़छाड़ कना ठीक नहीं.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह पारस्परिक जरूरतों को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे. हालांकि आपको साथी की ओर से संबंधों थोड़ा कम उत्साह दिखेगा, जिससे आपको उन्हें खुश रखने के लिए औऱ संबंधों को सक्रिय रखने के लिए प्रायस करने होंगे. पहले से प्रेम संबंधों में हों तो मुलाकात या कम्यूनिकेशन के विभिन्न माध्यमों के जरिए एक दूसरे के संपर्क में रह सकेंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह कहीं पिकनिक या यात्रा का आयोजन कर सकते हैं. फेफड़े की पुरानी समस्या या पसलियों में दर्द हो सकता है. जिन लोगों को पाचनतंत्र संबंधी शिकायत हो, उन्हें खास कर सप्ताह के मध्य में ज्यादा ध्यान रखना होगा.अंतिम चरण में आपका मन थोड़ा बेचैन रहने के कारण नींद कम आएगी.

लकी डेट: 04,08,09

कलर: पीला,लाल,मैरून

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह प्रेम में पवित्रता और विश्वसनीयता न होने की स्थिति में कुछ लोगों के संबंधों की प्रगाढता में कमी आ सकती है अत: प्रेम की विश्वसनीयता को खोने न दें. उपाय-इस सप्ताह सार्वजनिक तौर से पानी पिलाएं. दुर्गा सप्तसती का पाठ करें.कन्या दान में सामान दें.

सिंह साप्ताहिक राशिफल (Singh Saptahik Rashifal) (Leo Weekly Horoscope)

सिंह राशि (Singh Weekly Rashifal): इस सप्ताह ऑफिस छोड़ने से पहले पेंडिंग पड़े काम को पूरा कर लेना जरूरी होगा ताकि कल अच्छी शुरुआत कर सकें.कुछ खास काम संपन्न करने की खुशी में छुट्टियां मनाने जा सकते हैं. कोई पार्टी या समारोह आयोजित किए जाने की संभावना बन रही है. किसी के लिए दिल की धड़कन रफ्तार पकड़ने वाली है. ओवरनाइट पिकनिक या गांव की सैर पर जाने की संभावना है. इस पल का जमकर मजा लेंगे. सामाजिक क्षेत्र में आपकी सक्रियता बढ़ने की संभावना है. आप ताजगी और ऊर्जा से भरे रहेंगे.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल कार्यों में अभी आपको अनुकूलता और उत्साह रहेगा. आप प्रगति को लक्षित कर कुछ निर्णय ले सकेंगे साथ ही कामकाज संबंधित बातचीत में भी फायदा होने की उम्मीद कर सकते हैं. हालांकि सप्ताह के मध्य में कामकाज के सिलसिले में यथासंभव यात्रा से बचें. दूसरों के भरोसे काम छोड़ने में भी मजा नहीं, क्योंकि ऐसा करने से आपके संबंधों में तनाव आ सकता है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह अपने प्रेम संबंधों बनाए रखने के लिए थोड़े प्रयास करने होंगे. एक दूसरे के प्रति आकर्षण रहेगा, लेकिन एक दूसरे की आदतों या विचारों के कारण कहीं न कहीं थोड़ी शिकायत भी रहेगी. जो विवाह का विचार कर रहे हों, उन्हें लिए अच्छा समय है. विवाहित जातकों को अपने साथी की ओर से संबंधों में संतोष की भावना महसूस होगी. हालांकि पारिवारिक संबंधों में आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा.

हेल्थ: इस सप्ताह सन स्ट्रोक, आंखों में जलन, दिल की धड़कन की अनियमितता संबंधी शिकायत, कमर में दर्द आदि का संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. जिन लोगों को शारीरिक कमजोरी के बाद हड्डी से जुड़ी समस्या हो, उन्हें अभी ध्यान रखना होगा. यथासंभव सादा औऱ पौष्टिक भोजन लें. माता के स्वास्थ्य की चिंता में अपने भोजन और आराम के शेड्यूल बिगड़ने से थोड़ी बेचैनी बढ़ेगी.

लकी डेट:04,08,09

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह बहसों में न उलझें अन्यथा आप मालिकों अथवा वरिष्ठ अधिकारियों के रोष के भाजन हो सकते हैं.

उपाय: इस सप्ताह कुछ मीठा खाकर ही कोई शुभ कार्य प्रारंभ करें.सदा सत्य बोलें तथा किसी का अहित न करें. अखरोट व नारियल धर्म स्थान में चढ़ाएं.

कन्या साप्ताहिक राशिफल (Kanya Saptahik Rashifal) (Virgo Weekly Horoscope)

कन्या राशि (Kanya Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके लिए कुछ खास करने वाला है. यादगार समय बिताने का अवसर मिल सकता है. वेकेशन पर जाने की संभावना बन रही है, अपना बैग तैयार रखें. पैसे को लेकर आ रही समस्या दूर होगी. यह सप्ताह लकी साबित होगा. प्रोफेशनल क्षेत्र में सबके साथ अच्छा संबंध आपके लिए बेहद मददगार साबित होने वाला है.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों के लिए अभी इस चरण का लाभ लेने का समय है. आपकी रचनात्मकता अच्छी रहेगी औऱ साथ ही साथ सीनियर की कृपा से आप अच्छा परफॉर्मेंस देंगे. बौद्धिक प्रतिभा अच्छी रहने के कारण पके मन में काफी नए विचार आएंगे औऱ अपने प्रोजेक्ट्स पूरे कर सकेंगे. व्यवसाय कर रहे जातकों को काम करने में थोड़ी आलस होगी, लेकिन यदि ध्यानपूर्वक आगे बढ़ेंगे तो अच्छा समय है. भागीदारी या संयुक्त करारों को लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आप संबंधों में मध्यम घनिष्ठता का अनुभव करेंगे, लेकिन मध्य चरण से आपके बीच काफी अच्छा तालमेल बनेगा. इसके अलावा प्रेम की अभिव्यक्ति में भी आपका अंदाज कलात्मक रहेगा. यदि पहले से संबंधों में हों तो खास कर सप्ताह के अंतिम चरण में कमम्यूनिकेशन के वक्त अपनी बातचीत में ज्यादा पारदर्शिता रखें. विवाहितों के लिए ज्यादातर समय आनंदपूर्ण रहेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह अनिद्रा की समस्या के कारण भी आपको शरीर में पर्याप्त स्फूर्ति नहीं होगी. सप्ताह के मध्य में आपकी स्थिति में थोड़ा सुधार होगा औऱ चेहरे का तेज भी बढ़ना महसूस होगा. खास कर मन से नकारात्मक विचारों को दूर करने की सलाह है. इसके अलावा पित्तकारक भोजन से बचने की सलाह है.

लकी डेट:06,07,10

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको जोखिम उठाने की प्रवृति पर अंकुश लगाना होगा साथ ही आपको चाहिए कि महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर बिना देखे दस्तखत न करें.

उपाय: इस सप्ताह सूर्यास्त के बाद पीपल के वृक्ष व भगवान की मूर्ति के सामने दीप जलाये.माता-पिता की आज्ञा से ही विवाह करें.

तुला साप्ताहिक राशिफल (Tula Saptahik Rashifal) (Libra Weekly Horoscope)

तुला राशि (Tula Weekly Rashifal): इस सप्ताह प्रोफेशनल क्षेत्र में आप अपने काम से बॉस को संतुष्ट कर पाएंगे और इससे कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने की संभावना है. आप जल्द ही कोई महंगी वस्तु खरीदने वाले हैं. सट्टेबाजी से अच्छी आमदनी होने की उम्मीद है.आपके अथक प्रयास और मेहनत से मुकाम हासिल करने में सफल रहेंगे.रोमांटिक मनोभाव पूरा होने के संकेत हैं.बिजनेस ट्रिप को मनोरंजक यात्रा में बदल सकते हैं. इसका भरपूर मजा ले सकेंगे.

करियर बिजनेसः इस सप्ताह नौकरी में आप उत्साह के साथ परफॉर्मेंस दे सकेंगे और आपके काम की कद्र भी होगी. भागीदारी के कार्यों में या जहां टीमवर्क की जरूरत हो वहां आपको शांति से व्यवहार करना होगा. व्यवयास की बात करें तो मीडिया, डिजायनिंग, सजावट की वस्तुओं, कॉस्मेटिक्स आदि में प्रगति कर सकेंगे.

रिलेशनशिपः इस सप्ताह आपका मन विचारों के मकड़जाल में ज्यादा फंसा रहेगा, जिस कारण प्रियपात्र के साथ मुलाकात या प्रेम की अभिव्यक्ति में खास मजा नहीं आएगा. हालांकि अंतिम चरण में आपके बीच संबंधों में घनिष्ठता देखने को मिलेगी.विवाहितों को कभी-कभी जीवनसाथी के क्रोध का सामना भी करना पड़ेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आपकी शक्ति और स्फूर्ति का स्तर थोड़ा बना रहेगा, लेकिन मध्य चरण आपके लिए थोड़ा संभलने वाला है. जिन लोगों को सिर दर्द, गर्मी के कारण होने वाली समस्याएं हो, उन्हें उपचार के लिए पहले से कदम उठाना शुरू करने की जरूरत है. यदि अभी कोई भी समस्या हो तो घरेलु इलाज में पड़ने की बजाय डॉक्टर की सलाह के अनुसार आगे बढ़ने में ही आपकी भलाई है.

लकी डेट:06,07,10

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह मानिसक संतुलन बनाये.प्यार के मामले में जल्दबाजी से बात बिगड़ सकती है इसलिए धीरे-धीरे आगे बढें.

उपाय: इस सप्ताह शनि के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए तिल का तेल एक कटोरी में लेकर उसमें अपना मुंह देखकर शनि मंदिर में रख आएं.

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल (Vrishchik Saptahik Rashifal) (Scorpio Weekly Horoscope)

वृश्चिक राशि (Vrishchik Weekly Rashifal): इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको अपनी नजर सभी पहलुओं पर देने की जरूरत है.जरूरी नहीं जो सही दिख रहा हो, वही सच हो.लाइफस्टाइल में परिवर्तन लाने के जबर्दस्त फायदे नजर आने वाले हैं.प्रोफेशनल क्षेत्र में तनाव महसूस कर रहे लोगों को अपनी समस्या समय के ऊपर छोड़ देना चाहिए.कुछ लोगों को अपनी आर्थिक स्थिति से असंतोष रहेगा.आमदनी बढ़ाने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों के बौद्धिकता का स्तर अभी अच्छा रहने के कारण विचारों में नवीनता रहेगी, जिससे प्रगति का मार्ग गढ़ सकेंगे. भागीदारी के कार्यों में भी आगे बढ़ने औऱ नए करार करने के लिए भी अकूलता रहेगी. दूर स्थान से मशीनरी, वाहन, कृषि औऱ इससे संबंधित कार्यों, रीयल एस्टेट के कार्यों में आगे बढ़ने या इसके कारण यात्रा करने की भी जरूरत पड़ सकती है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके प्रेम संबंधों का सुख अभी मध्यम रहेगा. आपके बीच मनमुटाव की संभावना नहीं, लेकिन संबंधों में घनिष्ठता के लिए आपको एक दूसरे को ज्यादा समय देना पड़ेगा. प्रेमियों को शायद पहले से तय मुलाकातों में थोड़ा विलंब हो कता है. विवाहितों के संबंधों में सामंजस्यता आएगी औऱ साथी के प्रति आपका आकर्षण भी अच्छा रहेगा. हालांकि संबंधों में उनका अधिपत्य ज्यादा होने का एहसास हो सकता है.

हेल्थ: इस सप्ताह आप बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन वर्तमान मौसम को ध्यान में रखें तो आपको स्वास्थ् का ध्यान रखने की जरूरत है. शुरूआत अच्छी रहेगी, लेकिन मध्य से थकावट औऱ सुस्ती बढ़ेगी. मांसपेशियों में दर्द, शरीर में अकड़न या गर्मी के प्रकोप से होने वाली विभिन्न समस्याएं आपको घेर सकती हैं. ज्यादा सोच विचार के कारण आपके शरीर पर विपरित असर प़ॉसकता है,ऐसे में यथासंभव मन हल्का रखने का प्रयास करें.

लकी डेट:04,08,09

कलर:पीला,लाल,गुलाबी

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह विवाद होने के योग भी बन रहे हैं. किसी भी छोटी बात को बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

उपाय: इस सप्ताह प्रात:काल शहद का सेवन करें.हनुमान जी को सिंदूर और चोला चढ़ाएं.तंदूर की मीठी रोटी बनाकर गरीबों को खिलाएं.

धनु साप्ताहिक राशिफल (Dhanu Saptahik Rashifal) (Sagittarius Weekly Horoscope)

धनु राशि (Dhanu Weekly Rashifal): इस सप्ताह किसी के व्यक्तिगत जीवन में दखल देना सही नहीं होगा. पैसे बनाने के तरीके को सही से आजमा लेना जरूरी होगा अन्यथा नुकसान हो सकता है. कला के क्षेत्र में काम करने वालों के उपर काम का बोझ रहेगा. दिन-रात एक कर काम पूरा करना पड़ सकता है.आपको अपने खान-पान पर सख्ती रखने की जरूरत है. फिटनेस के लिए लाइफस्टाइल में परिवर्तन किए जाने की उम्मीद है.आलस की वजह से आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ सकता है.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चे पर कोई भी काम करने में आपमें अच्छा उत्साह अच्छा रहेगा औऱ तेजी से काम पूरा करने के लिए आप सक्रिय भी रहेंगे.आपको प्रतिद्विद्वियों और विरोधियों को हराने के लिए काम के प्रति प्रतिबद्धता बढ़ानी पड़ेगी और काम की गुणवत्ता में किसी तरह की छेड़छाड़ कना ठीक नहीं. पारिवारिक व्यवसाय में जुड़े जातकों को हाथ में मौजूद प्रोजेक्ट पूरे करने में थोड़ा विलंब या अवरोध आ सकता है. दूर स्थान के कार्यों में प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ दोस्ताना सबंध रहेंगे और आप एक दूसरे को समझने, सहयोग देने औऱ पारस्परिक जरूरतों को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे. हालांकि आपको साथी की ओर से संबंधों थोड़ा कम उत्साह दिखेगा, जिससे आपको उन्हें खुश रखने के लिए औऱ संबंधों को सक्रिय रखने के लिए प्रायस करने होंगे. पहले से प्रेम संबंधों में हों तो मुलाकात या कम्यूनिकेशन के विभिन्न माध्यमों के जरिए एक दूसरे के संपर्क में रह सकेंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह पिकनिक या यात्रा का आयोजन कर सकते हैं. फेफड़े की पुरानी समस्या या पसलियों में दर्द हो सकता है. जिन लोगों को पाचन तंत्र संबंधी शिकायत हो, उन्हें खास कर सप्ताह के मध्य में ज्यादा ध्यान रखना होगा. अंतिम चरण में आपका मन थोड़ा बेचैन रहने के कारण नींद कम आएगी और इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा, इसलिए काम के मुताबिक पर्याप्त नींद ले.

लकी डेट: 04,08,09

कलर:पीला,लाल,सफेद,पीला

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह प्रेम प्रसंगों के मामले में सावधानी से काम लेने की जरूरत है अन्यथा बदनामी का भय उत्पन्न होगा.

उपाय: इस सप्ताह असत्य का पक्ष न लें न ही असत्य बोलें. घर के किसी हिस्से में अंधेरा न रखें.

मकर साप्ताहिक राशिफल (Makar Saptahik Rashifal) (Capricorn Weekly Horoscope)

मकर राशि (Makar Weekly Rashifal): इस सप्ताह प्रोफेशनल स्तर पर आप अपने मकसद को पूरा करने में कामयाब होंगे. समय पर लोन मिल जाने से आप किसी शर्मिंदगी से बच सकते हैं. पैसे की व्यवस्था करने में सक्षम साबित होंगे. फिटनेस को लेकर उत्साहित लोग इसके लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं. किसी के मूड का ख्याल रखना पड़ेगा. जिस ब्रेक के लिए आप आतुर हैं, उसे मिलने की संभावना अधूरी लग रही है.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय, कुछ भी करते हैं तो उसे बनाए रखने से प्रगति होगी, लेकिन नई शुरूआत करने की संभावना से बचें. वर्तमान कार्य में आगे बढ़ने के लिए आप नई व्यूह रचना गढ़ सकते हैं. खास कर शिक्षा, बैंकिंग, केमिकल्स, दवा, सरकारी कार्यों आदि में प्रगति की संभावना ज्यादा रहेगी. साथ ही शेयर बाजार या किसी भी सट्टा गतिविधी से दूर रहें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह नए प्रेम संबंधों के लिए अभी संबंधों की समीक्षा करन वाला चरण है. वर्तमान संबंधों को तोड़ नई शुरूआत करने की इच्छा हो सकती है, लेकिन कोई भी निर्णय लेने में सावधानी से आगे बढ़ें. जो पहले से संबंधों में हैं वे प्रियपात्र या जीवनसाथी के प्रति संबंधों में प्रतिबद्धता दिखाएंगे तो उत्तम संबंध मिल सकेगा. अपन साथी का साथ आपको अलग-अलग तरह की खुशी दे सकता है.

हेल्थः इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन अंतिम चरण में थोड़ा ध्यान रखना होगा. खास कर पुरानी बीमारी फिर सिर उठा सकती है. कफ, श्वास संबंधी समस्या, छाती में दर्द आदि हो तो अभी सतर्क रहना होगा. संतान प्राप्ति संबंधित समस्या हो तो अभी उपचार में उम्मीद से कम परिणाम मिलेगा. गर्भवती महिलाएं भी स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखें.

लकी डेट:06,07,10

कलर:भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह कोर्ट-कचहरी के मामले में सावधानी रखने की है. वाणी और व्यवहार मे संयम रखना आवश्यक है.गलतफहमी पैदा न हो इसका ध्यान रखें.

उपाय: इस सप्ताह अपने घर के पूजा स्थान में घी का दीपक जलाकर मां लक्ष्मी को मिश्री और खीर का भोग लगाएं. निम्न मंत्र का मात्र 108 बार जप करें.

कुंभ साप्ताहिक राशिफल (Kumbh Saptahik Rashifal) (Aquarius Weekly Horoscope)

कुम्भ राशि (Kumbh Weekly Rashifal): इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आप किसी ऐसे काम की जिम्मेदारी ले सकते हैं जिसके लिए आप अनुबंधित नहीं हैं. आर्थिक स्तर पर उन्नति के संकेत हैं. व्यायाम के जरिए आप वापस अपना शेप पाने में सफल रहेंगे. आपको अपना सपना पूरा करने के लिए बेस्ट देने की जरूरत है. परिवार का सहयोग आपको कुछ बड़ा सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है. सामाजिक क्षेत्र में पहले टेढ़ा लगने वाला इंसान अब नेकदिल लगने लगेगा. जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने से बचें.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह आपकी प्रगति की संभावना बढ़ेगी. प्रतिद्वंद्वियों से आप जीत सकेंगे, लेकिन लापरवाही छोड़नी होगी. भागीदारी के कार्यों औऱ संयुक्त करारों के लिए भी ध्यान रखने वाला चरण है. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, वाहन, रीयल एस्टेट संबंधी कार्यों में अभी आगे बढ़ने का आपमें काफी उत्साह दिखेगा. सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों का परफॉर्मेंस अच्छा रहेगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके संबंधों में परिकपक्वता आएगी और एक दूसरे के लिए समर्पण की भावना बढ़ेगी. सार्वजनिक जीवन में आफकी सक्रियता बढ़ेगी, जिससे खास कर विवाहोत्सुक जातकों को ऐसे किसी समारोह में उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश पूरी हो सकती है. विवाहितों को अपने जीवनसाथी के साथ व्यवहार में थोड़ी विनम्रता रखना जरूरी है.

हेल्थः इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर अभी खास चिंता करने की जरूरत नहीं, लेकिन सप्ताह के मध्य में थोड़ा ध्यान रखना होगा. यथासंभव अनावश्यक जल्दबाजी से बचें. जोड़ों की समस्या हो तो उपचार पर ज्यादा ध्यान देना होगा. अभी आपमें शक्ति का स्तर काफी अच्छा रहेगा, जिससे इसे योग्य दिशा में लगाएंगे तो उत्तम परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. खास कर जीभ में छाले के कारण आपको स्वास्थ्य के प्रति दीर्घकालीक तौर पर लाभ हो सकता है.

लकी डेट:06,07,10

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह कोई दोस्त अगर उधार मांगे तो उसे अपनी स्थिति साफ तौर पर बता दें. किसी को अंधेरे में रखना ठीक नहीं.

उपाय: इस सप्ताह असर निश्चित ही हमारे जीवन, हमारी कमाई, परिवार की आर्थिक संपन्नता पर पड़ता है. यह घर में रह रहे व्यक्तियों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. अत: झाड़ू का नियमित उपयोग करते समय कुछ खास बातों पर अमल या ध्यान रखें.

मीन साप्ताहिक राशिफल (Meen Saptahik Rashifal), (Pisces Weekly Horoscope)

मीन राशि (Meen Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा. आपको अपने जीवन में काम और तनाव के बोझ से मुक्त रहने का प्रयास करना चाहिए,नहीं तो यह आपके कार्यों में परेशानी पैदा कर सकता है. आर्थिक तौर पर आपको अपने खर्चों का प्रबंधन सही तरीके से करना होगा. कोई भी आर्थिक लेन-देन में ज्यादा ध्यान रखें साथ ही जल्दबाजी न करें.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह प्रोफेशनल मोर्चे पर आगे बढ़ने के लिए अभी आपको रणनीति बनाकर आगे चलना होगा. आपमें उत्साह रहेगा,लेकिन कम्यूनिकेशन के वक्त आपको वाणी को नियंत्रण में रखना जरूरी है, अन्यथा मामूली बातों पर मनमुटाव हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों को शुरूआत में अच्छा परफॉर्मेंस देकर नई जवाबदेही मिल सकती है औऱ निश्चित रुप से इससे आर्थिक फायदा भी होगा. भागीदारी के कार्यों में थोड़ा विलंब हो सकता है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह अपने साथी को खुशी मिले, ऐसा कुछ करना पड़ेगा. इसके अलावा प्रेम की अभिव्यक्ति में अपने शब्दों में स्पष्टटता रखनी होगी साथ ही मामूली बातों में क्रोध करने से भी बचना होगा. आपका मन रोमांटिक विचारों में काफी मगन रहने के कारण खास परेशानी नहीं होगी. सप्ताह के मध्य में विवाहितों को एक दूसरे का बेहतर साथ मिल सकेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आप जल्दबाजी करेंगे या कामकाज या ड्राइविंग में लापरवाही के कारण चोट लग सकती है. कमर में दर्द, रक्तचाप, दिल की धड़कन की अनियमितता संबंधित समस्या हो तो अभी उपचार का खास ध्यान रखना होगा. सिर दर्द या आंखों में जलन की संभावना भी प्रतीत हो रही है.

लकी डेट:04,08,09

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह यदि कोई लुभावना प्रस्ताव मिल रहा है तो यह धोखा भी हो सकता है अत: इनसे सावधान रहें.

उपाय: इस सप्ताह सोना धारण करें. किसी धर्म स्थान में अखरोट चढ़ाएं और उसी में से थोड़ा बहुत घर में लाकर रख लें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें