1. home Hindi News
  2. religion
  3. jyeshtha mah masik shivratri 2022 date puja muhurat and pujan vidhi please lord shiva with these miraculous mantras sry

Masik Shivratri 2022: आज है मासिक शिवरात्रि, इन मंत्रों से करें भोलेनाथ को प्रसन्न

मासिक शिवरात्रि के व्रत का विशेष महत्व है. इस व्रत को रखने से स्त्री और पुरुष के जीवन में सुख-समृद्धि का विकास होता है. इस बार पंचांग के अनुसार आज 28 मई 2022 को मासिक शिवरात्रि की पूजा की जाएगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Masik Shivratri 2022
Masik Shivratri 2022
Prabhat Khabar Graphics

Masik Shivratri 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. शिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान है. मासिक शिवरात्रि भगवान शिव शंकर को प्रसन्न करने के लिए उत्तम तिथि मानी जाती है.

Masik Shivratri 2022: आज है मासिक शिवरात्रि

शास्त्रों के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है. इस बार पंचांग के अनुसार आज 28 मई 2022, शनिवार को दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर चतुर्दशी की तिथि प्रारंभ होगी. इस दिन ही मासिक शिवरात्रि की पूजा की जाएगी. इस दिन व्रत रखने की भी परंपरा है. इस दिन शोभन योग रहेगा. पूजा पाठ के लिए ये योग उत्तम माना गया है.

मासिक शिवरात्रि पूजा सामग्री लिस्ट

पुष्प, पंच फल पंच मेवा, रत्न, सोना, चांदी, दक्षिणा, पूजा के बर्तन, कुशासन, दही, शुद्ध देशी घी, शहद, गंगा जल, पवित्र जल, पंच रस, इत्र, गंध रोली, मौली जनेऊ, पंच मिष्ठान्न, बिल्वपत्र, धतूरा, भांग, बेर, आम्र मंजरी, जौ की बालें,तुलसी दल, मंदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, ईख का रस, कपूर, धूप, दीप, रूई, मलयागिरी, चंदन, शिव व मां पार्वती की श्रृंगार की सामग्री आदि.

Masik Shivratri 2022: भगवान शिव के प्रिय मंत्र कौन से हैं आइए जानते हैं

ॐ नमः शिवाय.
नमो नीलकण्ठाय.
ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय.
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् .
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥
ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः .
ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्.
मुनि अनुशासन गनपति हि पूजेहु शंभु भवानि.
कोउ सुनि संशय करै जनि सुर अनादि जिय जानि..
हे गौरी शंकरार्धांगी. यथा त्वं शंकर प्रिया.
तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्..

Masik Shivratri 2022: मासिक शिवरात्रि का महत्व

मासिक शिवरात्रि के व्रत का विशेष महत्व है. इस व्रत को रखने से स्त्री और पुरुष के जीवन में सुख-समृद्धि का विकास होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिव मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन रात और दिन पूरा दिन ओम नमः शिवाय का जाप किया जाता है. इस दिन व्रत करने वाले व्यक्ति को मोक्ष, मुक्ति की प्राप्ति होती है. और स्वस्थ जीवन की प्राप्ति होती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें