1. home Hindi News
  2. religion
  3. house cleaning according to vastu on dhanteras 2020 shubh muhurat puja vidhi samagri shopping tips ghar me saaf safai gaay ka gobar jharu ishan kon braham sthan ma lakshmi happy dhanavarsha news hindi smt

Dhanteras 2020: वास्तु के अनुसार आज शाम से पहले जरूर करें घर के इन हिस्सों की सफाई, ईशान कोन और ब्रह्म स्थान में बसते है भगवान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Dhanteras 2020, Shubh Muhurat, Puja Vidhi, Samagri, Shopping Tips according to Rashifal, House Cleaning, Ishan Kon, Braham Sthan, Ma Lakshmi
Dhanteras 2020, Shubh Muhurat, Puja Vidhi, Samagri, Shopping Tips according to Rashifal, House Cleaning, Ishan Kon, Braham Sthan, Ma Lakshmi
Prabhat Khabar Graphics

Dhanteras 2020, Shubh Muhurat, Puja Vidhi, Samagri, Shopping Tips according to Rashifal, House Cleaning, Ishan Kon, Braham Sthan, Ma Lakshmi: धनतेरस मां लक्ष्मी के आगमन और धन वर्षा का पर्व है. दिवाली से 2 दिन पहले पड़ने वाले इस पर्व का विशेष महत्व होता है. यदि मां लक्ष्मी और भगवान कूबेर की कृपा पानी हो तो घर के कुछ हिस्सों की सफाई करना बेहद जरूरी होता है. आइये जानते हैं किन हिस्सों की सफाई करने से सीधे लक्ष्मी का वास होता है.

दरअसल, दीपावली से पहले तो साफ सफाई करने की परंपरा है. ऐसी मान्यता होती है कि दिवाली और धनतेरस से पूर्व घर के कचरों को बाहर निकाल देना चाहिए. ऐसा करने से निर्धनता और क्लेश को घर के बाहर का दरवाजा दिखाया जाता है. जिसके बाद ही मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

वास्तु के अनुसार घर के कुछ हिस्सों आज के दिन जरूर साफ करना चाहिए. इससे भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

आइए जानते हैं घर के किन हिस्सों को आज जरूर करें साफ

ईशान कोण की सफाई : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण में ही देवताओं का वास होता है. जिसे दिशा के हिसाब से उत्तर-पूर्वी हिस्सा बोला जाता है. आमतौर पर घरों में मंदिर और भगवान की प्रतिमा इसी ओर स्थापित की जाती है. ऐसे में यदि घर के इन हिस्सों को आप आज नहीं साफ कर रहें तो ये आपकी बड़ी भूल हो सकती है.

गोबर से करें पूर्वी हिस्सों की सफाई

इसके अलावा सुबह और शाम आज घर के पूर्व के स्थानों या बाहर और भीतर के आंगन की सफाई गाय के गोबर से जरूर करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. दरअसल, गोबर को हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है. ज्यातिष विशेषज्ञों की मानें तो गोबर से साफ-सफाई वाले रास्ते ही मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

उत्तर दिशा की सफाई भी जरूरी

वहीं उत्तर दिशा को भी साफ करना आज जरूरी होता है. यहां भी मां लक्ष्मी का वास होता है. कोई भी शुभ कार्य या तो पूर्वी या उत्तरी दिशा में किया जाता है.

घर के ब्रह्म स्थान की सफाई जरूरी

घर के केंद्र यानी कि बीचोबीच की सफाई भी अतिआवश्यक होती है. ऐसी मान्यता है कि यह स्थान भगवान ब्रह्मा का होता है. यही कारण है कि हर दिन इस स्थान पर साफ-सफाई होनी चाहिए, विशेष रूप से धनतेरस के दिन.

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस बार 12 तारीख शाम 6 बजे से ही धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है जो 13 नवंबर कि रात्रि तक मनाई जाएगी. ऐसे में इन चार शुभ मुहूर्त खरीदारी करना आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें