1. home Home
  2. religion
  3. happy janmashtami 2021 pooja saamagree mein ye shaamil shreekrshn rdy

Happy Janmashtami 2021: आज है जन्माष्टमी, पूजा सामग्री में जरूर शामिल करें ये चीजें, प्रसन्न होंगे श्रीकृष्ण

हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व 30 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनायी जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Krishna Janmashtami 2021
Krishna Janmashtami 2021
prabhat khabar

Krishna Janmashtami Puja Samagri : हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व 30 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनायी जाती है. इस दिन विधि-विधान से भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में अगर भक्त कृष्ण की प्यारी चीजों को शामिल करते हैं तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. उसके घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.आइए जानते हैं जन्माष्टमी पूजा में किन चीजों को शामिल करना चाहिए…

माखन-मिसरी - जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को माखन-मिसरी का भोग लगाना चाहिए. कान्हा को माखन-मिसरी बहुत ही अधिक प्रिय है. भगवान श्री कृष्ण को माखन का भोग लगाने के बाद माखन को प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें.

मोरपंख- भगवान श्री कृष्ण की पूजा में मोरपंख जरूर रखें. भगवान श्री कृष्ण को मोरपंख लगा हुआ मुकुट ही पहनाएं. घर में मोरपंख रखना शुभ माना जाता है.

तुलसी का पत्ता- भगवान श्री कृष्ण की पूजा में तुलसी पत्ता जरूर शामिल करें. भगवान श्री कृष्ण को तुलसी अतिप्रिय होती है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के साथ तुलसी की पूजा भी करें.

बांसुरी- जन्माष्टमी की पूजा में बांसुरी को जरूर शामिल करें. श्री कृष्ण को बांसुरी अतिप्रिय होती है.

पंचामृत- भगवान श्री कृष्ण को पंचामृत का भोग जरूर लगाएं. पंचामृत मेवा, दूध, दही, घी, गंगाजल और शहद से बनाया जाता है. भगवान को पंचामृत का भोग लगाने के बाद प्रसाद स्वरूप पंचामृत का सेवन करें.

पूजन सामग्री- खीरा, दही, शहद, दूध, एक चौकी, पीला साफ कपड़ा, पंचामृत, बाल कृष्ण की मूर्ति, सांहासन, गंगाजल, दीपक, घी, बाती, धूपबत्ती, गोकुलाष्ट चंदन, अक्षत, माखन, मिश्री, भोग सामग्री, तुलसी का पत्ता सामग्री लिस्ट में शामिल है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें