18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डDiwali 2022: दिवाली की रंगबिरंगी लाइट्स से सजे रांची के बाजार, इंडियन लाइट्स की है अच्छी डिमांड

Diwali 2022: दिवाली की रंगबिरंगी लाइट्स से सजे रांची के बाजार, इंडियन लाइट्स की है अच्छी डिमांड

इस दिवाली अच्छी बात यह भी है कि दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहक भी इंडियन लाइट्स को प्रमोट कर रहे हैं. हालांकि कुछ दुकानदार यह भी कह रहे हैं कि इंडियन लाइट्स का बाजार बढ़ा जरूर है पर चाइनीज लाइट्स की मांग पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है.

Diwali 2022: दिवाली में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के साथ-साथ रंगबिरंगी लाइट्स से राजधानी रांची के बाजार सजे हुए हैं. बाजार में हर आय वर्ग के लिए बजट में कई तरह की रंगबिरंगी लाइट्स उपलब्ध हैं. इस दिवाली अच्छी बात यह भी है कि दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहक भी इंडियन लाइट्स को प्रमोट कर रहे हैं. हालांकि कुछ दुकानदार यह भी कह रहे हैं कि इंडियन लाइट्स का बाजार बढ़ा जरूर है पर चाइनीज लाइट्स की मांग पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. दिवाली के मौके पर राजधानी के बाजार पर पेश है स्पेशल रिपोर्ट.

इंडियन झालर लाइट्स का है बाजार

रंग बिरंगी लाइट्स की दुकान सजाए दुकानदार रणधीर प्रसाद का कहना है कि हमारे पास 50 रुपये से लेकर 1100 रुपये तक की लाइट्स हैं. उन्होंने बताया कि रांची में लाइट्स की बात करें तो यहां कोलकाता के लाइट्स ज्यादा मिलेंगे. उन्होंने कहा कि मेरे पास चाइनीज और इंडियन लाइट्स दोनों हैं. इंडियन में रंग बिरंगी झालर लाइट्स ज्यादा हैं, जिसकी लोग डिमांड करते हैं. केवल झालर की बात करें तो लगभग 200 पीस लाइट्स की बिक्री कर चुके हैं.

Also Read: India Urban Housing Conclave 2022: प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए झारखंड को राष्ट्रीय पुरस्कार

50 से 1200 तक की लाइट्स

दुकानदार बालेश्वर भगत के मुताबिक इस साल की दिवाली में चीन से आयी लाइट्स की रोशनी फीकी पड़ी है. बाजार में भारतीय उत्पादों की एक से बढ़कर एक रेंज है. उनके यहां 40 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक की कई शानदार लाइट्स हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दो साल बाद बाजार में रौनक नजर आ रही है और लाइट्स के बाजार में भी रोशनी लौट आयी है. बाजार में एलईडी लाइट, लेजर लाइट, स्प्रिंग लाइट, कलर बल्ब, वाटर लाइट की बिक्री काफी अधिक देखी जा रही है. इस वर्ष लाइट की अलग-अलग रेंज है और दाम भी रेंज के हिसाब से है.

Also Read: Diwali 2022: दीपावली को लेकर सज गया रांची का बाजार, होम फर्निशिंग के आइटम कर रहा आकर्षित, देखें तस्वीरें

बजट के हिसाब से है रेंज

ऐसी ही लाइट्स की दुकान लगाने वाले लालपुर और सर्कुलर रोड के दुकानदार शुभम गुप्ता और संजीव शुक्ला ने बताया कि अच्छी बात यह है कि लोग इंडियन लाइट्स प्रेफर कर रहे हैं, लेकिन चाइनीज से इनकार भी नहीं कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि बाजार में रेंज इतनी है कि 50 रुपये लेकर आया ग्राहक भी कोई न कोई लाइट्स लेकर जायेगा ही. उसी तरह आपकी लाइट्स के ऊपर खर्च करने का जितना बजट है, उतना कर सकते हैं. दुकानदारों ने बताया कि बाजार में एलईडी झूमर, इटालियन, क्रिस्टल झूमर से लेकर म्यूजिकल झूमर की पूरी रेंज है. आप अपने बजट के हिसाब से एंटिक फिनिश झूमर भी खरीद सकते हैं.

इन कीमतों में उपलब्ध हैं लाइट्स

राजधानी रांची के बाजार की बात करें तो इटालियन क्रिस्टल झूमर 5000 से 20,000 रुपये, म्यूजिकल झूमर 2500 से 7000 रुपये में मिल रहा है. सिंगल हैंगिंग लाइट 600 रुपये, ट्रिपल हैंगिंग लाइट 3,000 और फोर हैंगिंग लाइट की रेंज 3,500 रुपये से शुरू होती है. वॉल लाइट 350 से 2,500 रुपये में मिल रही है.

स्पेशल है म्यूजिकल झूमर

बाजार में झूमर की कई रेंज है. खास है म्यूजिकल झूमर. म्यूजिकल झूमर को एमपी-3 के साथ मोबाइल के ब्लूटूथ से जोड़कर गाने सुनते हुए दिवाली सेलिब्रेट किया जा सकता है. झूमर में अलग-अलग रंगों का मिश्रण ग्राहकों को काफी आकर्षित कर रहा है. इसमें पीला, नीला, लाल, गुलाबी रंगों की लाइट दी गयी है.

रिपोर्ट : राहुल गुरु, रांची

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें