1. home Hindi News
  2. religion
  3. black cat superstitions is it auspicious or inauspicious if a black cat crosses the path know the beliefs of different countries tvi

Black Cat Superstitions: काली बिल्ली रास्ता काटे तो शुभ होता है या अशुभ? विभिन्न देशों की मान्यताएं जानें

भारत में कहा जाता है कि अगर कोई काली बिल्ली आपका रास्ता काट दे तो आपको उस रास्ते को अपनाने से बचना चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Black Cat Superstitions
Black Cat Superstitions
Prabhat Khabar Graphics

Black Cat Superstitions: काली बिल्लियां अक्सर हैलोवीन या जादू टोना का प्रतीक होती हैं लेकिन ऐसा सिर्फ कुछ पश्चिमी देशों में होता है. भारत में कहा जाता है कि अगर कोई काली बिल्ली आपका रास्ता काट दे तो आपको उस रास्ते को अपनाने से बचना चाहिए. यह भी माना जाता है कि ऐसा करने से पहले आपको किसी और को जाने देना चाहिए.

जापान में यात्रा के दौरान रास्ते पर काली बिल्ली आए तो होता है शुभ

भारत में ऐसी मान्यता है कि काली बिल्ली अगर आपका रास्ता काट दे तो यह अशुभ होता है. हालांकि, दुनिया के कुछ हिस्सों में, इसे वास्तव में सौभाग्य माना जाता है. ब्रिटेन, जर्मनी, आयरलैंड और जापान में यात्रा के दौरान रास्ते पर एक काली बिल्ली का आना भाग्यशाली माना जाता है. वहीं भारत में, ऐसा हो तो इसे अपशकुन माना जाता है, क्योंकि भारत में, काला रंग आमतौर पर भगवान शनि से जुड़ा होता है. ज्योतिष में, यह माना जाता है कि भगवान शनि आपको बाहर न जाने की चेतावनी देने की कोशिश कर रहे होंगे या फिर काम में देरी होगी.

काली बिल्ली रास्ता काटेे तो उस रास्ते पर जाने से बचना चाहिए

ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई काली बिल्ली आपके रास्ते को काट दे तो आपको उस रास्ते को अपनाने से बचना चाहिए. यह भी माना जाता है कि ऐसा करने से पहले आपको किसी और को जाने देना चाहिए. इस तरह, आप दुर्भाग्य को दूर रख सकते हैं.

बिल्लियों के चुड़ैलों के परिवार से होने का संदेह

कुछ पश्चिमी देशों में, काली बिल्लियां अक्सर हैलोवीन या जादू टोना का प्रतीक होती हैं. अमेरिका में, उन्हें दुर्भाग्य लाने वाला माना जाता है. उन्हें बुराई के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और उन्हें चुड़ैलों के परिवार से होने का संदेह होता है, या उन्हें आकार बदलने वाली चुड़ैलों के रूप में माना जाता है.

ग्रीक पौराणिक कथाओं में बिल्ली

ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार, जीउस की पत्नी हेरा ने एक बार अपने नौकर गैलिन्थियस को हरक्यूलिस के जन्म में बाधा डालने की सजा के रूप में एक काली बिल्ली में बदल दिया था. गैलिन्थियस जादू टोना की देवी हेकेट के सहायक बन गए और जब से विभिन्न संस्कृतियों में काली बिल्लियों को अच्छा या बुरा माना जाता है.

घर में काली बिल्ली आती है तो समृद्धि लाती है

दरअसल कुछ देशों में अगर काली बिल्ली आपके रास्ते को काटती है तो इसे बुरा माना जाता है और अगर सफेद बिल्ली आपके रास्ते को काटती है तो सौभाग्य की बात है. स्कॉटलैंड में एक अजीब मान्यता है कि अगर आपके घर में काली बिल्ली आती है तो यह समृद्धि लाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें