16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशPHOTOS: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए

PHOTOS: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए

सिक्किम में बुधवार अहले सुबह बादल फटने से तीस्ता नदी उफान पर आ गई और उत्तरी सिक्किम पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गया है. सिक्किम सरकार ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि इस त्रासदी में अब तक 14 लोगों की मौत की खबर है वहीं, 102 लोग लापता बताए जा रहे है. देखें photos...

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 16

सिक्किम में बुधवार अहले सुबह बादल फटने से तीस्ता नदी उफान पर आ गई और उत्तरी सिक्किम पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गया है.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 17

सिक्किम सरकार ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि इस त्रासदी में अब तक 14 लोगों की मौत की खबर है वहीं, 102 लोग लापता बताए जा रहे है.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 18

वहीं, सरकार की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि घटना में करीब 26 लोग अभी तक घायल हुए है. इलाकों से लोगों का राहत एवं बचाव कार्य जारी है.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 19

अधिकारियों ने कहा कि मरने वाले सभी 10 लोगों की पहचान आम नागरिकों के रूप में की गई है, जिनमें से तीन लोग उत्तरी बंगाल में बह गए थे. उन्होंने बताया कि सुबह लापता हो गए सेना के 23 जवानों में से एक को बाद में बचा लिया गया.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 20

अधिकारियों ने बताया कि सिक्किम में रात करीब डेढ़ बजे शुरू हुई बाढ़ की स्थिति चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण और बदतर हो गई. सिक्किम के मुख्य सचिव वी बी पाठक ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए 3,000 से अधिक पर्यटकों के राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे होने की सूचना है.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 21

पाठक ने कहा कि चुंगथांग में तीस्ता चरण तीन बांध में कार्यरत कई कर्मचारी भी फंसे हुए हैं. मुख्य सचिव ने कहा कि बाढ़ के कारण सड़क बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ है क्योंकि 14 पुल ढह गए हैं, जिनमें से नौ सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधीन हैं और पांच राज्य सरकार के हैं.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 22

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अब तक करीब 166 लोगों को बचाया गया है, जिनमें सेना का एक जवान भी शामिल है. रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने कहा, “बचाए गए सैनिक की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है.”

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 23

अधिकारियों ने बताया कि बचाव कर्मियों ने सिंगताम के गोलिटार में तीस्ता नदी के बाढ़ क्षेत्र से कई शव निकाले. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग से बात की और राज्य में अचानक आयी बाढ़ से उपजे हालात की समीक्षा की. प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 24

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग से बात की और राज्य के कुछ हिस्सों में दुर्भाग्यपूर्ण प्राकृतिक आपदा से पैदा हुई स्थिति की समीक्षा की. चुनौतियों का सामना करने के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. मैं सभी प्रभावितों की सुरक्षा और कुशलता की प्रार्थना करता हूं.’’

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 25

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सेना के लापता जवानों की सलामती के लिए प्रार्थना की. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने सिक्किम की स्थिति की समीक्षा की और पर्यटकों और सुरंग में फंसे लोगों को निकालने पर जोर दिया.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 26

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में शामिल हुए सिक्किम के मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को राज्य की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी दी. विज्ञप्ति के मुताबिक केंद्रीय एजेंसियों और सिक्किम सरकार के राहत और बचाव उपायों की समीक्षा करते हुए कैबिनेट सचिव ने कहा कि चुंगथांग बांध की सुरंग में फंसे लोगों और पर्यटकों को निकालने का काम प्राथमिकता के आधार पर किया जाए.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 27

गौबा ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की अतिरिक्त टीम तैनात की जानी चाहिए और जल्द से जल्द सड़क, दूरसंचार और बिजली आपूर्ति बहाल की जानी चाहिए. विज्ञप्ति में कहा गया है कि कैबिनेट सचिव ने सिक्किम सरकार को आश्वासन दिया कि सभी केंद्रीय एजेंसियां तैयार हैं और सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगी.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 28

केंद्रीय सचिव ने समिति को बताया कि केंद्र सरकार द्वारा उच्चतम स्तर पर लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है और हर संभव मदद दी जा रही है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने पहले ही तीन टीम तैनात कर दी हैं और अतिरिक्त टीम गुवाहाटी और पटना में तैयार हैं. सिक्किम सरकार ने एक अधिसूचना में इसे आपदा घोषित कर दिया है.

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 29

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण झील में जलस्तर अचानक 15 से 20 फुट तक बढ़ गया. उन्होंने बताया, ‘‘सेना के 22 जवानों के लापता होने की सूचना है और 41 वाहन कीचड़ में धंसे हुए हैं.’’

Undefined
Photos: बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता, 3000 से अधिक लोग फंसे हुए 30

एक रक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘सिक्किम और उत्तरी बंगाल में तैनात भारतीय सेना के अन्य सभी जवान सुरक्षित हैं, लेकिन मोबाइल संचार बाधित होने के कारण वे अपने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने में असमर्थ हैं.” एक अधिकारी ने बताया, ‘‘राज्य की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर सिंगताम में स्टील से बना एक पुल बुधवार तड़के तीस्ता नदी के पानी में पूरी तरह से बह गया. इस पुल को इंद्रेणी पुल के नाम से भी जाना जाता है.’’

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें