17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेश'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें...

‘यह उत्तराखंड का दशक होगा’, बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें…

P.M. Modi Speech in Uttarakhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड दौरे पर है. इस दौरान उन्होंने सुबह केदारनाथ मंदिर के दर्शन किए फिर पिथौरागढ में कई लोगों से मुलाकात की और लोगों को संबोधित भी किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि मुझे विश्वास है कि यह उत्तराखंड का दशक होगा.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 12

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड दौरे पर है. इस दौरान उन्होंने सुबह केदारनाथ मंदिर के दर्शन किए फिर पिथौरागढ में कई लोगों से मुलाकात की और लोगों को संबोधित भी किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि मुझे विश्वास है कि यह उत्तराखंड का दशक होगा.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 13

साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड विकास की नई संभावनाओं तक पहुंचेगा और हमारी सरकार उसी एक मकसद के साथ काम कर रही है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कई का शिलान्यास आज 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 14

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, “हमने दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए काम किया है और इसलिए पांच साल के भीतर 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है… ये 13.5 करोड़ लोग एक उदाहरण हैं कि भारत गरीबी को खत्म कर सकता है.”

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 15

आगे पीएम मोदी ने कहा कि पहले ‘गरीबी हटाओ’ का नारा लगाया गया था लेकिन मोदी कह रहे हैं कि हम मिलकर गरीबी उन्मूलन के लिए काम करेंगे. हम स्वामित्व और जिम्मेदारी लेते हैं और लगातार काम करते हैं.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 16

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ”आज हमारा तिरंगा हर क्षेत्र में ऊंचा और ऊंचा लहरा रहा है. हमारा चंद्रयान-3 वहां पहुंच गया है, जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंच सका. चंद्रयान जहां उतरा, उस जगह का नाम भारत ने ‘शिव-शक्ति’ रखा है …आज दुनिया न सिर्फ अंतरिक्ष में बल्कि खेलों में भी भारत की ताकत देख रही है.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 17

एशियन गेम्स में भारत के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए एशियन गेम्स में भारत ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पहली बार भारतीय खिलाड़ियों ने 100 से ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया है.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 18

पिथौरागढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सुदूर पहाड़ों तथा देश के कोने—कोने में रहने वाले लोगों की भी उनकी सरकार ने चिंता की. उन्होंने कहा, ‘सिर्फ पांच वर्षों में देश भर में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए.’

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 19

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बात पर दुनिया अचरज कर रही है. उन्होंने कहा कि इनमें से बहुत से लोग आपकी तरह ही पहाड़ों में, सुदूर इलाकों में रहते हैं. उन्होंने कहा, ‘ये साढ़े 13 करोड़ लोग इस बात का उदाहरण हैं कि भारत अपनी गरीबी मिटा सकता है.’

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 20

पीएम मोदी ने कहा कि पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ, मतलब आप हट जाओ. उन्होंने कहा, ‘अब मोदी कह रहा है कि हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे. हम जिम्मेदारी लेते हैं.’

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 21

उत्तराखंड के सामर्थ्य को अद्भुत और अतुलनीय बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले उन्हें बाबा केदार के चरणों में बैठकर विश्वास हुआ था कि यह दशक उत्तराखंड का है और आज आदि कैलाश के चरणों में बैठकर फिर विश्वास हुआ है कि उत्तराखंड विकास की नई उंचाइ पर पहुंचेगा.

Undefined
'यह उत्तराखंड का दशक होगा', बोले पीएम मोदी, पढ़ें उनके संबोधन की खास बातें... 22

इससे पहले, मोदी ने 4000 करोड़ रू से अधिक की विकास योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया. इन कुल 23 परियोजनाओं से आधारभूत ढ़ांचे, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल, खेल, पर्यटन, आपदा प्रबंधन और औद्योनिकी के क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा मिलेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें