17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Famous Places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट

Patna Famous Places: पटना, बिहार राज्य की राजधानी है. जो शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. हम आपको इस आर्टिकल में पटना में स्थित उन फेमस जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए.

Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 10

Patna Famous Places: पटना, बिहार राज्य की राजधानी है. यह एक प्राचीन शहर है जिसे इतिहास में पटलिपुत्र के नाम से भी जाना जाता है. यह शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. हम आपको इस आर्टिकल में पटना में स्थित उन फेमस जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए. आइए जानते हैं विस्तार से…

पटना में घूमने की जगह

  • पटन देवी मंदिर -पटना

  • गोलघर

  • पटना तारामंडल

  • महात्मा गांधी सेतु

  • पटना साहिब गुरुद्वारा

  • पटना संग्रहालय

  • संजय गांधी जू

  • महावीर मंदिर

Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 11
पटन देवी मंदिर

पटना में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह पटन देवी मंदिर है. यह पटना के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. इस मंदिर को मां पटनेश्वरी के रूप में भी जाना जाता है. मान्यता है कि पटना का नाम पटन देवी से लिया गया है. अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस देवी मंदिर में माथा टेकना न भूलें.

Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 12
गोलघर

हम बात कर रहे हैं पटना में घूमने लायक जगहों के बारे में तो आपको बता दें गोलघर जरूर विजिट करें. यह जगह पटना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. गोलघर की खासियत कि बात करें तो इसका निर्माण 1786 में कैप्टन जॉन गारस्टिन ने एक गोदाम के रूप में अनाज रखने के लिए करवाया था. यह जगह 145 सीढ़ियों से घिरा हुआ है. बता दें कि गोलघर को पटना की उस समय की सबसे ऊंची इमारत माना जाता था.

Also Read: 5 Floating Hotels In India: ये हैं भारत के फ्लोटिंग होटल्स, सुविधाएं ऐसी की 5 स्टार होटल भी फेल
Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 13
पटना तारामंडल

पटना में स्थित पटना तारामंडल को एशिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े तारामंडल माना जाता है. इसके अंदर खगोल विज्ञान के लिए प्रासंगिक फिल्म शो की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई है. यह पटना की सबसे बेस्ट जगहों में से एक है. अगर आप बिहार की राजधानी पटना घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां का तारामंडल विजिट करना न भूलें.

Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 14
महात्मा गांधी सेतु

पटना में घूमने अगर आप जा रहे हैं तो महात्मा गांधी सेतु जरूर जाएं. यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा पुल है. जो 5.7 किलोमीटर तक लंबा है. इस पुल का नाम भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर रखा गया है. आप पुल के ऊपर से गंगा नदी के शानदार दृश्य को देख सकते हैं.

Also Read: Long Weekends 2024: छुट्टी में घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान, देखें अगले साल लॉन्ग वीक एंड का लिस्ट
Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 15
पटना साहिब गुरुद्वारा

बिहार की राजधानी पटना अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो साहिब गुरुद्वारा जाना न भूलें. यह गुरुद्वारा पटना शहर में स्थित सिखों का प्रमुख तीर्थ स्थल है. इसका निर्माण महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था. विदेशी सैलानी भी यहां माथा टेकने के लिए आते हैं.

Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 16
पटना संग्रहालय

वैसे पटना में घूमने के लिए आपको एक से बढ़कर एक जगहें मिल जाएंगी. लेकिन अगर आप इस शहर में सैर करने के लिए जा रहे हैं तो पटना संग्रहालय जाना न भूलें. इस जगह को जादूघर के नाम से जाना जाता है. यहां आपको 50,000 से अधिक दुर्लभ कला वस्तुएं देखने को मिल जाएंगी.

Also Read: Famous Food: रांची के ये हैं फेमस व्यंजन, घूमने जाएं तो स्वाद लेना न भूलें
Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 17
संजय गांधी जू

पटना में सैर करने के लिए संजय गांधी जू सबसे बेस्ट है. यह चिड़ियाघर पटना में घूमने की एक अच्छी और प्राकृतिक जगह है. यहां आप टॉय ट्रेन का भी आनंद ले सकते हैं. साथ ही इस चिडियाघर में मौजूद अलग-अलग जानवरों का दीदार कर सकते हैं.

Undefined
Famous places: ये हैं पटना में घूमने के लिए फेमस जगहें, एक बार जरूर करें विजिट 18
महावीर मंदिर

पटना में धार्मिक स्थलों की बात करें तो यहां पर महावीर मंदिर है. जो उत्तर भारत का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक मंदिर है. यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है. इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि अगर कोई भक्त सच्चे मन से यहां आता है तो संकट मोचन हनुमान उनकी इच्छा को पूरा करते हैं. अगर आप पटना घूमने जा रहे हैं तो महावीर मंदिर में माथा टेकने जरूर जाएं.

Also Read: Famous Temples: ये हैं झारखंड के 5 सबसे प्रसिद्ध मंदिर, जहां दूर-दूर से माथा टेकने आते हैं लोग
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें