20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोरातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण

रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण

Benefits of Glycerin in Winter : सर्दियों में रुखी हवाएं आपकी स्किन की रौनक चुरा लेती है. कई क्रीम लगाने के बाद भी वो नमी नहीं लौटती जो आपकी खूबसूरती बरकरार रखे. लेकिन कम लोगों को पता है कि आसानी से उपलब्ध होने वाली ग्लिसरीन ब्यूटी बढ़ाने वाले जादुई गुणों से भरी है .

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 11

Benefits of Glycerin in Winter: ग्लिसरीन त्वचा में नमी को आकर्षित करता है. यह सर्दियों के महीनों के दौरान शुष्क, परतदार त्वचा को रोकने और उसका इलाज करने में मदद करता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 12

होठों को फटने से रोकता है : होठों पर ग्लिसरीन लगाने से होठों को फटने से बचाने और राहत देने में मदद मिलती है. यह एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, नमी को बनाए रखता है और आगे शुष्कता को रोकता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 13

खुजली वाली त्वचा से राहत दिलाता है: ग्लिसरीन के हाइड्रेटिंग गुण सुखदायक प्रभाव प्रदान करके खुजली वाली त्वचा से राहत दिला सकते हैं. यह ठंड के मौसम के कारण शुष्क, परेशान त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 14

रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है: ग्लिसरीन त्वचा पर खुरदुरे धब्बों को मुलायम बनाता है. यह त्वचा की बाहरी परत को मॉइस्चराइज़ करके, उसे कोमल और अधिक आरामदायक बनाता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 15

फटी एड़ियों को ठीक करता है: सर्दियों में फटी एड़ियों से पीड़ित लोगों के लिए ग्लिसरीन एक प्रभावी उपाय हो सकता है. यह त्वचा की नमी को बनाए रखकर उपचार करने और आगे की दरारों को रोकने में मदद करता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 16

बेजान बालों में चमक लाता है: सर्दी के मौसम में बेजान बालों में चमक लाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. नमी बरकरार रखकर यह बालों को रूखा होने से बचाता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 17

एक्जिमा और डर्मेटाइटिस का इलाज करता है: ग्लिसरीन के मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे एक्जिमा या डर्मेटाइटिस वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. त्वचा की खुजली को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद करता है

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 18

नाखून स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नाखूनों और क्यूटिकल्स पर ग्लिसरीन लगाने से नाखूनों को टूटने और सूखेपन को रोकने में मदद मिल सकती है. यह नाखूनों को पोषण देता है, उन्हें कठोर सर्दी की स्थिति में भी स्वस्थ रखता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 19

कठोर मौसम के विरुद्ध एक बाधा के रूप में कार्य करता है: ग्लिसरीन त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाता है, जो इसे कठोर सर्दियों के तत्वों से बचाता है. यह अवरोध प्राकृतिक नमी बनाए रखने और पर्यावरणीय क्षति को रोकने में मदद करता है.

Undefined
रातभर में लौटेगी रूखी स्किन की रौनक, जानिए ग्लिसरीन के 10 जादुई गुण 20

ग्लिसरीन को आसानी से त्वचा देखभाल में शामिल किया जा सकता है. यह एलोवेरा, शहद और आवश्यक तेलों जैसे अन्य अवयवों के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होता है, जिससे इसके मॉइस्चराइजिंग और स्किन को पोषण देने वाले प्रभाव बढ़ जाते हैं.

Also Read: चाय की चुस्की से सर्दी में चमकाइए चेहरा, इन मसालों से बढ़ाएं ब्यूटी मैजिक
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें