23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Life Style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स

Winter Care : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों की देखभाल करना आपके पैरों को स्वस्थ और आरामदायक रखने के लिए आवश्यक है. ठंडी और शुष्क सर्दियों की हवा, इनडोर हीटिंग के साथ मिलकर, शुष्क, खुरदरी और फटी एड़ियाँ पैदा कर सकती है. पैरों को नरम और मुलायम बनाए रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 14

Winter Care : सर्दियों के दौरान एड़ियों के फटने का एक मुख्य कारण निर्जलीकरण है. अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पीना जरूरी है. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद मिलती है और यह बहुत अधिक शुष्क होने से बचाती है.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 15

एक्सफोलिएट: नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी एड़ियाँ चिकनी हो जाती हैं. आप फ़ुट स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं या चीनी और जैतून के तेल का उपयोग करके DIY स्क्रब बना सकते हैं. धीरे से अपनी एड़ियों पर स्क्रब से मालिश करें और गर्म पानी से धो लें. कोमल रहें, क्योंकि आक्रामक रगड़ने से दरारें और खराब हो सकती हैं.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 16

रोजाना मॉइस्चराइज़ करें: हर दिन एक गाढ़ी, हाइड्रेटिंग फुट क्रीम या लोशन लगाएं, खासकर शॉवर या पैर भिगोने के बाद. शिया बटर, नारियल तेल, ग्लिसरीन या यूरिया जैसी सामग्री वाले उत्पादों की तलाश करें, क्योंकि ये सामग्री शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए उत्कृष्ट हैं. नमी बनाए रखने के लिए क्रीम लगाने के बाद मोज़े पहनें.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 17

पैर भिगोना: नियमित रूप से पैर भिगोने से आपकी एड़ियों की त्वचा मुलायम और एक्सफोलिएट हो सकती है. त्वचा को मुलायम बनाने के लिए अपने पैरों को 15-20 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रखें. अतिरिक्त लाभ के लिए आप इसमें एप्सम साल्ट या लैवेंडर या टी ट्री ऑयल जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए अपनी एड़ियों को झांवे के पत्थर से धीरे से रगड़ें.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 18

उचित जूते पहनें: सर्दियों में भी सही जूते चुनें. खुली जूते या सैंडल से बचें जो आपकी एड़ियों को ठंडी हवा के संपर्क में लाते हैं. बंद पैर वाले, आरामदायक जूते या बूट चुनें जो पर्याप्त समर्थन और सुरक्षा प्रदान करते हैं.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 19

नमी सोखने वाले मोज़े पहनें जो आपके पैरों को सूखा रख सकें. ऊनी या थर्मल मोज़े सर्दियों के लिए बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि ये आपके पैरों को गर्म रखने और नमी को बनने से रोकने में मदद करते हैं. यदि आपके मोज़े गीले हो जाएं तो उन्हें बदल लें.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 20

गर्म पानी से बचें: हालाँकि पैरों को गर्म पानी में भिगोना फायदेमंद है, लेकिन अपने पैरों को लंबे समय तक गर्म पानी में भिगोने से बचें. गर्म पानी आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन सकता है और समस्या को बदतर बना सकता है. पैर भिगोने के लिए गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 21

ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें: इनडोर हीटिंग सिस्टम आपके घर की हवा को शुष्क कर सकता है, जिससे त्वचा शुष्क हो सकती है. अपने शयनकक्ष में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा में नमी के सही स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे आपकी त्वचा को लाभ होता है .

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 22

अपनी एड़ियों को सुरक्षित रखें: बाहर जाते समय, खासकर अत्यधिक ठंड में, वॉटरप्रूफ और इंसुलेटेड जूते पहनकर अपने पैरों को सुरक्षित रखें. अपने पैरों को गर्म रखें, क्योंकि ठंडा तापमान शुष्कता और दरार को बदतर बना सकता है.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 23

अपना आहार देखें: स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार महत्वपूर्ण है. ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, क्योंकि ये पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 24

किसी पेशेवर से सलाह लें: यदि आपकी फटी एड़ियाँ गंभीर और दर्दनाक हैं, या यदि घरेलू उपचार प्रभावी नहीं हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार है. विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और नुस्खे उपचार या चिकित्सा हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकते हैं.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 25

कठोर साबुन से बचें: अपने पैर धोते समय हल्के, मॉइस्चराइजिंग साबुन का प्रयोग करें. कठोर साबुन आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे सूखापन और जलन हो सकती है.

Undefined
Life style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स 26

जब एड़ी की देखभाल की बात आती है तो निरंतरता महत्वपूर्ण है. सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए इन सुझावों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं . अतिरिक्त नमी बढ़ाने के लिए, आप सोने से पहले अपनी एड़ियों पर फ़ुट क्रीम या पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लगा सकते हैं.उत्पाद को रात भर काम करने देने के लिए अपने पैरों को मोज़े से ढक लें.

Also Read: Life Style : सफेद बालों को नेचुरली ब्लैक करते हैं ये सुपरफूड्स, जानिए इनका सुपरमैजिक
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें