17.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोDiwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन Government Saving Scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड

Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन Government Saving Scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड

Diwali 2023: अगर, आप अपने लिए या परिवार के लिए दिवाली पर कुछ विशेष करने की सोच रहे हैं तो इस दिन से निवेश करना शुरू करें. वैसे भी मान्यता है कि इस दिन को निवेश करना सबसे अच्छा माना जाता है. ये आपके भविष्य को सुरक्षित करने के साथ साथ एक अच्छा फंड बनाने में मदद करेगा.

Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 8

Diwali 2023: वर्तमान में सरकार की तरफ से लोगों को ज्यादा रिटर्न देने वाली कई योजनाएं चलायी जा रही है. सरकार के भरोसे के साथ इन स्कीम में निवेश करना सुरक्षित होने के साथ निश्चित रिटर्न देने वाला है. इन योजनाओं में आप 100 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 9

Post Office Monthly Income Scheme

भारतीय पोस्ट ऑफिस की ये सबसे अच्छी इनंवेस्टमेंट प्लान है. इसमें कोई भी 10 साल से ऊपर का व्यक्ति निवेश कर सकता है. इस योजना में आपको कम से कम एक हजार रुपये साल में निवेश करना होगा. यानी महीने में करीब 100 रुपये से भी कम. इस योजना के सिंगल खाते में आप साल में अधिकतम 9 लाख और ज्वाइंट खाते में आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं.

Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 10

Post Office Monthly Income Scheme में निवेश की मैच्यूरिटी पांच सालों में होती है. वर्तमान में इस खाते में जमा राशि पर सरकार के द्वारा 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है. 18 साल से कम उम्र के लोगों के खाते में एक अभिभावक का होना जरूरी होता है. जो इस खाते की देखरेख करते हैं.

Also Read: Diwali Stock Picks: TCS, Axis bank समेत ये पांच शेयर भर सकते हैं झोली, जानें ब्रोकरेज फर्म ने क्या कहा
Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 11

पीपीएफ में निवेश है बेस्ट

अगर, आप नौकरी पेशा हैं या कोई उद्योग-व्यापार कर रहे हैं तो अपने बुढ़ापे को आरामदायक बनाने के लिए इस योजना में जरूर निवेश करें. इसे 18 साल का कोई भी व्यस्क नागरिक खोल सकता है. इसमें आप 500 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. सरकार में इसमें जमा राशि पर करीब 7.1 प्रतिशत का रिटर्न दे रही है.

Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 12

किसान विकास पत्र (KVP)

किसान विकास पत्र में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम पर सरकार के द्वारा 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है.

Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 13

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

आपकी बेटी के लिए केंद्र सरकार के द्वारा चलायी जा रही ये सबसे बेहतरीन योजना है. इस योजना में निवेश किसी भी बच्ची के 10 वर्ष की आयु होने से पहले तक किया जाता है. इस योजना में एक वित्त वर्ष में आप कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. सरकार इस योजना पर अधिकतम 8 प्रतिशत का ब्याज दे रही है.

Undefined
Diwali 2023 पर शुरू करें 100 रुपये से इन government saving scheme में निवेश, मैच्युरिटी पर मिलेगा बड़ा फंड 14

रेकरिंग जमा खाता योजना

Recurring Deposit Account Scheme में पोस्ट ऑफिस के माध्यम से निवेश करते हैं. इसमें 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. रेकरिंग जमा खाता योजना में निवेश के अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इसमें पांच साल तक के लिए पैसा जमा किया जाता है. वर्तमान में इस खाता में जमा राशि पर सरकार के द्वारा 6.7 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें