26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Christmas Day 2023: इस शहर में है 100 साल पुराना लाल चर्च, जानिए इसकी खासियत

Christmas Day 2023: भारत समेत दुनियाभर में क्रिसमस पर्व की तैयारी शुरू हो गई है. सभी गिरजाघरों (Church) को अभी से सजाया जा रहा है. हम आपको इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ के बस्तर में मौजूद 100 साल से अधिक पुराने लाल चर्च के बारे में बताएंगे. चलिए जानते हैं इसकी खासियत.

Undefined
Christmas day 2023: इस शहर में है 100 साल पुराना लाल चर्च, जानिए इसकी खासियत 6

Christmas Day 2023: भारत समेत दुनियाभर में क्रिसमस पर्व की तैयारी शुरू हो गई है. सभी गिरजाघरों (Church) को अभी से सजाया जा रहा है. हम आपको इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ के बस्तर में मौजूद 100 साल से अधिक पुराने लाल चर्च के बारे में बताएंगे. जहां लोग हर साल क्रिसमस के मौके पर यीशु मसीह से प्रेयर करने के लिए आते हैं. चलिए जानते हैं इसकी खासियत.

Undefined
Christmas day 2023: इस शहर में है 100 साल पुराना लाल चर्च, जानिए इसकी खासियत 7

कहां है सबसे बड़ा गिरजाघर

दरअसल 25 दिसंबर 2023 को बड़े ही धूमधूम से क्रिसमस का पर्व मनाया जाएगा. यूपी समेत सभी राज्यों में इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है. क्रिसमस के दिन लोग गिरजाघरों में जाकर प्रार्थना करते हैं. अगर आप छत्तीसगढ़ में हैं तो बस्तर में सबसे बड़ा गिरजाघर है. जहां आप इस बार क्रिसमस के मौके पर जा सकते हैं.फोटो

Also Read: Christmas 2023: क्रिसमस के लिए बेस्ट है मनाली, यहां आपको मिलेगा पार्टी का डबल डोज, जल्द बना लें घूमने का प्लान
Undefined
Christmas day 2023: इस शहर में है 100 साल पुराना लाल चर्च, जानिए इसकी खासियत 8

बस्तर में हैं सबसे बड़ा गिरजाघर

बस्तर में 19वीं सदी का सबसे बड़ा लाल गिरजाघर है. यह चर्च 100 साल पुराना है. इस चर्च की ऊंचाई लगभग इतनी है कि आप इसे 10 किलोमीटर दूर से भी देख सकते हैं. इसके अलावा इस चर्च की बेल करीब 10 किलोमीटर तक लोगों को सुनाई देती है.

Also Read: Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह
Undefined
Christmas day 2023: इस शहर में है 100 साल पुराना लाल चर्च, जानिए इसकी खासियत 9

कैसे बनाई गई है लाल चर्च

गौरतलब है कि बस्तर के जगदलपुर शहर में स्थित चंदैय्या मेमोरियल मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च सबसे पुराना है. इसे लाल चर्च के नाम से भी जाना जाता है. इस चर्च को 1890 ई में बनाया गया था.

Also Read: PHOTOS: इस बार क्रिसमस की पार्टी करें साउथ इंडिया में, ये हैं घूमने की 3 बेस्ट जगहें
Undefined
Christmas day 2023: इस शहर में है 100 साल पुराना लाल चर्च, जानिए इसकी खासियत 10

बताया जाता है कि इसे बेल, गोंद, लुई और चूना से ईंट की जुड़ाई की गई थी. इस चर्च को बनाने में किसी तरह का कोई प्लास्टर नहीं किया गया है, ना ही किसी मशीन के उपयोग से इसे बनाया गया है. अगर आप बस्तर में हैं तो यहां इस साल क्रिसमस के मौके पर जरूर विजिट करें. क्योंकि क्रिमसस के दिन इस चर्च पूरी तरह से सजाया जाता है.

Also Read: Christmas Day 2023: इस साल क्रिसमस को बनाना है खास, तो घूम आए जम्मू कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें, देखें लिस्ट
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें