18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह

Christmas 2023: क्रिसमस प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां क्रिसमस सेलिब्रेट नहीं किया जाता है. हम आपको इस आर्टिकल में उन देशों के बारे में बताएंगे जहां क्रिसमस नहीं मनाया जाता है. आइए यहां जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह 7

Christmas 2023: क्रिसमस प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दौरान लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताते हैं और आपस में उपहार एक दूसरे को देते हैं. इस खास अवसर लोग अपने घरों को क्रिसमस ट्री, लाइट्स के साथ सजाते हैं. क्रिसमस जैसे- जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे शहरों को सजाने सवारने का काम शुरू हो गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां क्रिसमस सेलिब्रेट नहीं किया जाता है. हम आपको इस आर्टिकल में उन देशों के बारे में बताएंगे जहां क्रिसमस नहीं मनाया जाता है. आइए यहां जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह 8
पाकिस्तान

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान में क्रिसमस डे नहीं मनाता है. जी हां आपने सही सुना. यह दूसरी बात है कि 25 दिसंबर के दिन यहां छुट्‌टी होती है लेकिन इस दिन को लोग मोहम्मद अली जिन्ना की जयंती के रूप में मनाते हैं. पाकिस्तान ऐसा देश है जहां पर क्रिसमस नहीं मनाया जाता है.

Also Read: Christmas 2023: क्रिसमस को बनाना है यादगार तो चले जाए शिमला, ये रही घूमने के लिए बेस्ट जगहें
Undefined
Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह 9
ईरान

ईरान एक ऐसा देश है जहां क्रिसमस डे नहीं मनाया जाता है. इस देश में क्रिसमस मनाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. यहां पर लोग केवल अपने धर्म को ही मानते हैं. धार्मिक भावनाओं के कारण यहां पर क्रिसमस नहीं सेलिब्रेट किया जाता है.

Undefined
Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह 10
अफगानिस्तान

हम बात कर रहे हैं उन देशों के बारे में जहां क्रिसमस नहीं मनाया जाता है तो दूसरे नंबर पर आता है अफगानिस्तान. क्योंकि अफगानिस्तान में ईसाई और मुस्लिम धर्म के बीच सालों से विवाद चल रहा है यहीं कारण है कि यहां पर क्रिसमस का पर्व नहीं मनाया जाता है.

Also Read: New Year Party 2024: विदेश में मनाए क्रिसमस-न्यू ईयर का जश्न, इन देशों में मिल जाएगी बिना वीजा सीधी एंट्री
Undefined
Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह 11
चीन में नहीं मनाया जाता क्रिसमस

चीन ऐसे देश है जहां क्रिसमस नहीं मनाया जाता है. इसके पीछे का कारण यह है कि चीन किसी भी धर्म को नहीं मानता, यही वजह है कि यहां क्रिसमस सेलिब्रेट नहीं किया जाता है.

Undefined
Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह 12
भूटान

बात हो रही है उन देशों के बारे में जहां क्रिसमस का पर्व नहीं मनाया जाता है तो इस लिस्ट में भूटान भी शामिल है. क्योंकि यहां पर बौध धर्म को मानने वाले सबसे अधिक हैं और ईसाई धर्म के लोग यहां बहुत कम हैं इतना ही नहीं भूटान कैलेंडर में क्रिसमस को स्थान भी नहीं दिया गया है. यहीं कारण है कि भूटान जैसे देश में भी क्रिसमस नहीं मनाया जाता है.

Also Read: Christmas 2023: क्रिसमस के लिए बेस्ट है मनाली, यहां आपको मिलेगा पार्टी का डबल डोज, जल्द बना लें घूमने का प्लान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें