32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रूस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की साझा प्रेस वार्ता, कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

व्लादिवोस्तोक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोकमें हैं.राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत की. बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. बैठक के बाद पुतिन और पीएम मोदी संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित कर […]

व्लादिवोस्तोक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोकमें हैं.राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत की. बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. बैठक के बाद पुतिन और पीएम मोदी संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित कर रहे हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि ये हमारे लिए खुशी की बात है कि आज भारत के पीएम रूस दौरे पर आए हैं. दोनों देशों के बीच संबंध काफी सामरिक हैं, हम लगातार अपनी दोस्ती को मजबूत बना रहे हैं. हम लगातार संपर्क में रहते हैं और दोनों देशों के बीच लगातार कई बैठकें हो रही हैं. इससे पहले हम दोनों ओसाका में हुई थी, दोनों नेता लगातार खुले और बढ़िया वातावरण में बातचीत कर रहे हैं. पुतिन ने कहा कि पिछली बैठक में हमने जो फैसला लिए थे, उसकी आज समीक्षा की.

उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता निवेश और व्यापार है, दोनों के व्यापार में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मुझे विश्वास है कि दोनों देश कई और मोर्चे पर साथ आगे बढ़ेंगे.रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुरक्षा, व्यापार और ऊर्जा में समझौते हुए हैं. पुतिन ने कहा कि हम भारत की कंपनियों का रूस में स्वागत करना चाहते हैं.

भारत और रूस के बीच हथियारों को लेकर काफी अच्छे संबंध हैं, हम भारत में मिसाइल सिस्टम और रायफल बनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सामरिक तौर पर दोनों देशों का इतिहास काफी पुराना है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दुनिया के कई मंचों पर भारत और रूस एक साथ हैं, हम भारत को सबसे आधुनिक हथियार दे रहे हैं.

पीएम बुधवार तड़के व्लादिवोस्तोक शहर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत की.

पीएम मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बुलाने के लिए पुतिन का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा, ‘भारत-रूस के द्विपक्षीय रिश्ते को एक आयाम देने का ये ऐतिहासिक पल है. मैं इकोनॉमिक फोरम शिरकत करने का इंतजार कर रहा हूं. रूस-भारत दोस्ती की नई इबारत लिखेंगे.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इसपर पीएम मोदी ने कहा, ‘इस सम्मान के लिए मैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूस का आभारी हूं. ये दोनों देशों की मित्रता को दर्शाता है. ये 1.3 बिलियन भारतीयों के गर्व की भी बात है.’

पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत हुआ.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बुधवार को ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का दौरा किया. साथ ही उसके प्रबंधकों एवं अन्य कर्मियों से बातचीत की. बता दें कि पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे हैं.

मोदी, पुतिन के साथ शिखर वार्ता करेंगे और ‘पूर्वी आर्थिक मंच’ में शामिल होंगे. ऐसा पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के यार्ड के दौरे के समय राष्ट्रपति पुतिन भी उनके साथ थे. ज्वेज्दा यार्ड जाने से पहले दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गले लगाया और हाथ मिलाया. मोदी ने यार्ड के प्रबंधकों एवं कर्मियों से बातचीत की.

‘तास’ संवाद समिति ने पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव के हवाले से बताया कि भविष्य में इस यार्ड पर निर्मित पोतों का ‘प्रयोग भारत समेत वैश्विक बाजार में रूसी तेल और द्रवित प्राकृतिक गैस पहुंचाने में किया जाएगा. रूसी संवाद समिति के अनुसार रोसनेफ्ट, रोसनेफ्टगाज और गजप्रॉमबैंक का संघ ‘फार ईस्टर्न शिपबिल्डिंग एंड शिप रिपेयर सेंटर’ में ज्वेज्दा पोत यार्ड का निर्माण कर रहा है.

यार्ड के दौरे के बाद दोनों नेता 20वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर वार्ता करेंगे. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का रूस की तीसरी द्विपक्षीय यात्रा पर व्लादिवोस्तोक हवाईअड्डा पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया.

रूस रवाना होने से पहले मोदी ने कहा था कि वह पुतिन के साथ परस्पर हितों के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले नयी दिल्ली में एक बयान में कहा था कि मैं अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों तथा आपसी हितों से संबंधित क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के सभी आयामों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूं.

आज प्रधानमंत्री को कई अहम कार्यक्रम में हिस्सा लेना है, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता भी शामिल है.

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बुधवार सुबह मुलाकात की. दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से मिले और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले. दोनों नेता एक साथ बोट में बैठकर रवाना हुए. दोनों के बीच थोड़ी ही देर में बैठक शुरू होने वाली है.

पीएम मोदी यहां पर ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम और दोनों देशों के बीच के 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

बुधवार अहले सुबह पीएम मोदी ने फोरम में शिरकत किया और यहां मौजूद भारतीय प्रवासियों से मुलाकात की. आज शाम मोदी और पुतिन की वार्ता के दौरान कुछ समझौते हो सकते हैं. दोनों नेताओं की वार्ता में रणनीतिक संबंधों को नई गति देने पर फोकस किया जा सकता है.

वार्ता में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश तथा रक्षा, ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर फोकस किया जा सकता है. इसके अलावा इस बैठक में इस पर भी फैसला हो सकता है कि 2025 तक भारत और रूस के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत हो, व्यापार 30 बिलियन डॉलर तक पहुंचे.

वार्ता के दौरान जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव पर भी चर्चा हो सकती है. रूस ने मध्यस्थता करने के पाकिस्तान के आग्रह को पहले ही यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि यह भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है.

मोदी और पुतिन इससे पहले जून में किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन से इतर मिले थे और सहयोग के नए क्षेत्रों के विस्तार पर सहमत हुए थे. इस साल के ईईएफ में मुख्य अतिथि मोदी कार्यक्रम को गुरुवार को संबोधित करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें