28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वायुसेना के ये जांबाज भी रह चुके हैं पाकिस्तान की कैद में

एयर मार्शल केसी करियप्पा : 1965 के युद्ध में केसी करियप्पा के विमान को पाक सेना ने मार गिराया था और वे पाकिस्तान में जा गिरे थे. चार महीने तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद वे वापस अपने देश आ गये थे. फ्लाइट लेफ्टिनेंट जे एल भार्गव : 1971 के भारत-पाक युद्ध के […]

एयर मार्शल केसी करियप्पा : 1965 के युद्ध में केसी करियप्पा के विमान को पाक सेना ने मार गिराया था और वे पाकिस्तान में जा गिरे थे. चार महीने तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद वे वापस अपने देश आ गये थे.
फ्लाइट लेफ्टिनेंट जे एल भार्गव : 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान एयरक्रॉफ्ट क्रैश होने के बाद फ्लाइट लेफ्टिनेंट जे एल भार्गव पाकिस्तानी सरजमीं पर उतर गये थे और वहां की सेना द्वारा गिरफ्तार कर लिये गये थे. एक साल तक वहां कैद में रहने के बाद वे वापस देश लौटे थे.
एयर वाइस मार्शल आदित्य विक्रम पेठिया : 1971 युद्ध के दौरान एयर वाइस मार्शल आदित्य विक्रम पेठिया पांच महीने तक पाकिस्तान में युद्धबंदी बनकर रहे थे.
फ्लाइट लेफ्टिनेंट के नचिकेता : 1999 में हुए कारगिल युद्ध के दौरान फ्लाइट लेफ्टिनेंट के नचिकेता का विमान क्रैश होकर पीओके में जा गिरा था. आठ दिनों तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था.
विंग कमांडर दिलीप परुलकर, विंग कमांडर धीरेंद्र सिंह जाफा, फ्लाइट लेफ्टिनेंट एम एस गरेवाल व हरिश सिंहजी, कर्नल अनिल ए अथले भी युद्धबंदी के तौर पर पाकिस्तान की जेल मे रह चुके हैं. हालांकि कई जांबाज ऐसे भी रहे जिन्हें कैद करने के बाद वहां मार दिया गया, वहीं कई ऐसे भी रहे जो वहां की जेल में ही मर गये. आज भी कई युद्धबंदी पाकिस्तान की जेल में बंद हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें