Advertisement

Technology

  • Mar 13 2019 8:53PM

YouTube Music, YouTube Premium भारत में लॉन्च, मुफ्त में सुनें मनपसंद गाने

YouTube Music, YouTube Premium भारत में लॉन्च, मुफ्त में सुनें मनपसंद गाने

Google की वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने यूजर्स के लिए ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा YouTube Music और YouTube Premium को भारत में लॉन्च कर दिया है.

 

बताते चलें कि इससे पहले ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग में सबसे बड़ी ग्लोबल कंपनी Spotify ने भारत में अपनी सर्विस लॉन्च की थी. YouTube ने इससे पहले पिछले साल जून में US में म्यूजिक स्ट्रिमिंग सर्विस लॉन्च की थी.

भारत में यूट्यूब अंग्रेजी और हिंदी के अलावा 9 क्षेत्रीय भाषाओं - तमिल, तेलूगू, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, भोजपुरी और मलयालम में अपनी सर्विस देगा.

YouTube Music के लॉन्च होते ही यूजर्स के पास फ्री ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीम करने के लिए Spotify, Amazon Music, Jio Saavn, Gaana, Airtel Wynk जैसे कई विकल्प उपलब्ध हो गये हैं.

YouTube और YouTube Music, दोनों सर्विस यूजर्स को स्टैंड अलोन ऐप के जरिये मिलेंगे. यानी यूजर्स को YouTube और YouTube Music के लिए अलग-अलग ऐप्स डाउनलोड करने होंगे.

इन दोनों ऐप्स को आप स्मार्टफोन्स के अलावा वेब बेस्ड ऐप्स के जरिये डेस्कटॉप पर भी एक्सेस कर सकेंगे. YouTube Music में यूजर्स ऑरिजिनल सॉन्ग्स, एलबम्स, हजारों प्लेलिस्ट, आर्टिस्ट रेडियो, रीमिक्स, लाइव परफॉर्मेंस, कवर्स और म्यूजिक वीडियोज देख/सुन सकेंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement