36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेंसेक्स नये रिकॉर्ड स्तर पर, निफ्टी 9600 अंक के पार

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 255 अंक की उल्लेखनीय बढ़त के साथ 31,312 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. वहीं, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज के निफ्टी ने एक बार फिर 9,600 अंक के स्तर को पा लिया. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर हुई प्रगति तथा नियामक भारतीय प्रतिभूति […]

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 255 अंक की उल्लेखनीय बढ़त के साथ 31,312 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. वहीं, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज के निफ्टी ने एक बार फिर 9,600 अंक के स्तर को पा लिया. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर हुई प्रगति तथा नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा और सुधारों की उम्मीद से बाजार में तेजी आयी.

रिजर्व बैंक ने बैंकों से बड़े चूककर्ताओं के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करने को कहा है, इससे एनपीए के निपटान के मोरचे पर स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है. इस वजह से भी निवेशकों ने लिवाली की. अन्य एशियाई बाजारों से सकारात्मक संकेतों से भी यहां तेजी आयी. फ्रांस के संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रान की पार्टी की जीत से यूरोपीय बाजारों में तेजी आयी. जियोजित फाइनेंशियल सवर्सिेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि जीएसटी में रिटर्न दाखिल करने की समसयीमा में छूट से बाजार में धारणा सुधरी. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने बैंकों से दिवाला प्रक्रिया शुरू करने को कहा है जिससे बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार होगा. इससे भी बाजार धारणा को बल मिला.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूत रख के साथ खुला और 31,362.15 अंक के उच्चस्तर को छूने के बाद अंत में 255.17 अंक या 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 31,311.57 अंक पर बंद हुआ. इससे पहले 5 जून को सेंसेक्स ने 31,309.49 अंक का रिकॉर्ड बनाया था. इससे पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 99.51 अंक टूटा था. नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,673.30 अंक की ऊंचाई को छूने के बाद 69.50 अंक या 0.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,657.55 अंक पर बंद हुआ. बैंकिंग शेयरों में लाभ रहा. जीएसटी परिषद ने नयी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था लागू होने के बाद कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करने में पहले दो माह में छूट देने की घोषणा की है. हालांकि, परिषद ने जीएसटी को एक जुलाई से ही लागू करने की प्रतिबद्धता जतायी है. ब्रोकरों ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने बैंकों से बड़े चूककर्ताओं के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करने को कहा है. इससे बैंकिंग शेयरों में लाभ रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें