29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिजली के प्रीपेड मीटर की सुविधा जल्द : पुरवार

रांची/हजारीबाग : झारखंड के शहरी बिजली उपभोक्ताओं को अब मोबाइल फोन की तर्ज पर बिजली बिल का भी प्रीपेड रिचार्ज करना होगा. यानी जिस दिन प्रीपेड की समय सीमा खत्म होगी, उसी दिन बिजली कट जायेगी. यह जानकारी झारखंड विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार ने प्रभात खबर को दी. वह हजारीबाग में […]

रांची/हजारीबाग : झारखंड के शहरी बिजली उपभोक्ताओं को अब मोबाइल फोन की तर्ज पर बिजली बिल का भी प्रीपेड रिचार्ज करना होगा. यानी जिस दिन प्रीपेड की समय सीमा खत्म होगी, उसी दिन बिजली कट जायेगी. यह जानकारी झारखंड विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार ने प्रभात खबर को दी. वह हजारीबाग में समीक्षा करने पहुंचे थे.

श्री पुरवार ने कहा कि झारखंड विद्युत वितरण निगम की ओर से यह प्रक्रिया प्रथम चरण में रांची शहरी क्षेत्र में लागू की जा रही है. योजना के तहत उपभोक्ताओं के पुराने मीटर की जगह नये स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे. हजारीबाग में यह योजना दूसरे चरण में लागू होगी. इससे लोगों को सुविधा मिलेगी. उपभोक्ता बिजली विभाग के भयादोहन से बच सकेंगे.
नयी व्यवस्था लागू करने की तैयारी
हजारीबाग में समीक्षा करने पहुंचे झारखंड विद्युत वितरण निगम के एमडी ने प्रभात खबर को दी जानकारी
पहले चरण में रांची में शुरू होगी यह सेवा, मोबाइल की तर्ज पर बैलेंस खत्म होते ही कट जायेगी बिजली
अलग ग्रिड बनाने का काम शुरू होगा
श्री पुरवार ने कहा कि डीवीसी पर निर्भरता कम करने के लिए झारखंड विद्युत वितरण निगम अलग ग्रिड बना रहा है. ग्रिड बनाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
कई जगहों पर वन विभाग से अनापत्ति पत्र नहीं मिले हैं. मिलते ही काम शुरू हो जायेगा. उन्होंने कहा कि हजारीबाग में बरही, बरकट्ठा, विष्णुगढ़ और डेमोटांड़ में ग्रिड बनना है. इसके अलावा हजारीबाग शहर में अंडरग्राउंड वायरिंग का काम 28 फरवरी तक पूरा कर लिया जायेगा. शेष जगहों पर भी जल्द अंडर ग्राउंड वायरिंग का काम शुरू किया जायेगा. इस पर 110 करोड़ रुपये का खर्च होंगे.
सखी मंडल वसूलेगा बिल
श्री पुरवार ने कहा कि जब तक योजना पूरी तरह जमीन पर नहीं उतरती, बिजली बिल वसूली का कार्य सखी मंडल करेगा. 25 सखी मंडलों का एक कलस्टर बनाया जायेगा. जो सखी मंडल जिस क्षेत्र में कार्यरत हैं, बिजली बिल की वसूली वहीं से होगा. साथ ही बिजली बिल देने का भी काम होगा. इससे सखी मंडल की सदस्यों को रोजगार मिलेगा.
बिजली बिल में होनेवाली गड़बड़ी भी ठीक होगी. श्री पुरवार ने कहा कि सिंदूर स्थित डीवीसी ग्रिड में मई 2019 तक 50 एमवीए का अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफारमर लगेगा. यह ट्रांसफारमर नागपुर से मंगाया जायेगा. इस संबंध में डीवीसी से एनओसी ले लिया गया है. प्लिंथ लेवल का काम पूरा हो चुका है. इससे हजारीबाग और चतरा जिले में बिजली की कमी दूर हो जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें