24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 63वां राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू, मोरहाबादी में दिखी देश की अखंडता व एकता

रांची: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के 63वें राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले दिन मोरहाबादी मैदान देश के सभी प्रांतों आये छात्र नेताओं व कार्यकर्ताओं से पटा पड़ा था. यहां देश की अखंडता और एकता जीवंत हो रही थी. वहीं, खादी के कुर्ते में जींस पैंट पहने युवा छात्रों का व्यक्तित्व यह बता रहा था कि […]

रांची: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के 63वें राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले दिन मोरहाबादी मैदान देश के सभी प्रांतों आये छात्र नेताओं व कार्यकर्ताओं से पटा पड़ा था. यहां देश की अखंडता और एकता जीवंत हो रही थी. वहीं, खादी के कुर्ते में जींस पैंट पहने युवा छात्रों का व्यक्तित्व यह बता रहा था कि वो बदलते जमाने के साथ हैं लेकिन, अपनी संस्कार नहीं भूलेे हैं.
संस्कृति और सभ्यता का सामंजस्य भोजन पंडाल में भी दिख रहा था. जहां परिषद के उच्च पदाधिकारी से लेकर छोटे स्तर के कार्यकर्ता एक साथ बैठ भोजन कर रहे थे. पंडाल के अंदर ही छात्र टोली बनाकर बैठे थे और भाषा-व्यवहार का अादान-प्रदान कर रहे थे. कहीं छात्र जीवन की बात हो रही थी, तो कहीं भविष्य की संभावनाओं पर चर्चाएं हो रही थीं.
झारखंडी छटा बिखेर रही थीं झारखंडी बालाएं
सैकड़ों की संख्या में स्कूली छात्राएं समारोह स्थल में झारखंडी नृत्य करतीं हुईं सांस्कृतिक छटा बिखेर रही थीं. सिर पर लोटा और लाल पाड़ वाली साड़ी पहने अतिथियों का स्वागत कर रही थीं. ढाेल-नगाड़े भी बज रहे थे. लड़के झारखंडी पारंपरिक वेशभूषा में थे.
शहीद सुखनंदन गोयनका कक्ष में दिखी झारखंड की धरोहर व परिषद की गतिविधियां, लगी चित्र प्रदर्शनी
दो हिस्से में बंटे शहीद सुखनंदन गोयनका कक्ष अपने साथ झारखंड की धरोहर व संस्कृति के साथ-साथ अभाविप के विभिन्न प्रांतों की गतिविधियों को समेटे हुए था. असका उदघाटन पद्मश्री बलवीर दत्त ने किया. उन्होंने शहीद सुखनंदन गोयनका की चित्र पर पुष्प अर्पित कर उदघाटन किया. कक्ष के पहले हिस्से में झारखंड की धरोहर जैसे पर्यटन स्थल, वाद्ययंत्र, व्यक्तित्व, सोहराय पेंटिंग व नृत्य काे प्रदर्शित करते हुए चित्र दर्शाये गये हैं. वहीं, कक्ष के दूसरे हिस्से में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांतवार गतिविधियों को दर्शाया गया है. मौके पर श्री दत्त ने कहा कि आज परिषद जैसे छात्र संगठन की देश में काफी जरूरत है. भारत देश युवाओं का देश है. लेकिन, दुर्भाग्य है कि आज राष्ट्रीयता की भावना घटती जा रही है. यह चिंता का विषय है. युवा जागेंगे तभी देश आगे बढ़ेगा.
वंदे मातरम गान के साथ हुआ परिषद का ध्वजारोहण
अधिवेशन की शुरुआत अभाविप के ध्वजारोहण के साथ हुआ. ध्वजारोहण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ नागेश ठाकुर व विनय बिदरे ने सामूहिक रूप से किया. ध्वजारोहण के बाद स्कूली विद्यार्थियों द्वारा वंदेमातरम का गान किया गया. इसके पश्चात पूरा परिसर भारत माता की जय व वंदे मातरम से गूंज उठा. आतिशबाजी भी हो रही थी.
स्टॉल भी लगाये गये हैं
समारोह स्थल में कई स्टॉल भी लगाये गये हैं. बाहर से आये छात्र नेता व कार्यकर्ताओं के साथ आमलोग भी खरीदारी भी कर रहे थे. यहां खादी बोर्ड के अलावा अभाविप का आरक्षण काउंटर, विकास महिला स्वावलंबन व साहित्य केंद्र के स्टॉल लगाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें