20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : खादी एवं सरस मेला 22 दिसंबर से मोरहाबादी मैदान में, 700 से ज्यादा दुकानें सजेंगी, कैशलेस खरीदारी पर रहेगा जोर

रांची : झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के तत्वावधान में राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला का आयोजन 22 दिसंबर से सात जनवरी तक मोरहाबादी मैदान में होगा. मेला में देश के तकरीबन सभी राज्यों के लघु उद्यमी, छोटे व्यवसायी अपना स्टॉल लगायेंगे. विभिन्न सरकारी विभागों के भी स्टॉल लगाये जायेंगे. इस बार 700 स्टॉल […]

रांची : झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के तत्वावधान में राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला का आयोजन 22 दिसंबर से सात जनवरी तक मोरहाबादी मैदान में होगा. मेला में देश के तकरीबन सभी राज्यों के लघु उद्यमी, छोटे व्यवसायी अपना स्टॉल लगायेंगे. विभिन्न सरकारी विभागों के भी स्टॉल लगाये जायेंगे.
इस बार 700 स्टॉल लगेंगे. यह देश का सबसे बड़ा खादी मेला होगा. अभी तक 500 स्टॉलों की बुकिंग हो चुकी है. उक्त बातें शुक्रवार को खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने संवाददाता सम्मेलन में कही. उन्होंने कहा कि मेला में स्टॉल धारकों के रहने की व्यवस्था बोर्ड द्वारा की जायेगी.
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की होगी धूम : मेला में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इनमें दिन के तीन से शाम छह बजे तक झारखंड एवं अन्य राज्यों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होगी. इसके अलावा शाम छह बजे से 8:30 बजे तक देश के बड़े अौर विख्यात कलाकर कार्यक्रम पेश करेंगे.
इसके अलावा दिन के 12 से तीन बजे तक कैरियर काउंसलिंग, क्विज प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रम होंगे.25 दिसंबर (क्रिसमस), 28 दिसंबर (सरकार के तीन वर्ष पर), 31 दिसंबर (नववर्ष की पूर्व संध्या) एक जनवरी (नववर्ष) पर विशेष आयोजन होंगे.कैशलेस होगा मेला, सुरक्षा पर भी जोर: मेला पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कैशलेस होगा.
इसके लिए बैंकों के साथ मिलकर जरूरी तैयारियां की जा रही है. सुरक्षा व्यवस्था पर भी खासा ध्यान दिया जा रहा है. मेला परिसर के अंदर एक पुलिस पिकेट होगा. मेला परिसर के बाहर निजी सुरक्षा एजेंसी के गार्ड चार बाइक पर लगातार गश्त करेंगे. जगह-जगह सीसीटीवी से नजर रखी जायेगी. पुलिस प्रशासन से भी सहयोग लिया जायेगा.
बुजुर्गों के लिए चलेंगे ई-रिक्शा : मेला परिसर में लोगों की सुविधा का ध्यान रखा जायेगा. चार ई-रिक्शा मेला परिसर के अंदर चलेंगे. इसमें बुजुर्गों, महिलाअों को नि:शुल्क घुमाया जायेगा. हर हैंगर के बाहर विश्राम स्थल भी होंगे. लोग आसानी से घूम अौर खरीदारी कर सकें, इसका ध्यान रखा जायेगा.
खादी के झोले की लांचिंग :रांची़ खादी बोर्ड ने शुक्रवार को खादी के झोले की लांचिंग की. बोर्ड अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि ये झोले सस्ते, मजबूत अौर टिकाऊ हैं. अलग-अलग वेराइटी, डिजाइन अौर रंगों में ये झोले उपलब्ध हैं. इनकी कीमत 25 रुपये से 45 रुपये तक (साइज के अनुसार) है.
ये झोले सब्जी खरीदने, राशन लाने अौर अन्य कामों में उपयोगी हैं. महिलाअों के लिए भी झोले डिजाइन किये गये हैं. अभी पांच सौ झोले तैयार किये गये हैं. इनका उत्पादन मांग के अनुसार बढ़ाया जा रहा है. बोर्ड प्रतिदिन पांच हजार झोले का उत्पादन की तैयारी में है. बोर्ड के सभी बिक्री केंद्रों में झोला उपलब्ध होगा. श्री सेठ ने कहा कि सरकार ने पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाया है.
जिस तरह से पॉलिथीन की वजह से पर्यावरण दूषित हो रहा था, उसे देखते हुए यह कदम जरूरी था. सरकार ने अपना काम किया. पर आम जनता के सहयोग के बिना यह अभियान सफल नहीं हो सकता. लोगों को खुद पॉलिथीन का बहिष्कार करना होगा. खादी बोर्ड हर गली अौर मोहल्ले में पंपलेट अौर पोस्टर के जरिये पॉलिथीन के बहिष्कार अौर आम जनता को जागरूक करने का काम करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें