25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कुहासे में 60 के बदले 75 की स्पीड में चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें, रेलयात्रियों की बढ़ी भीड़, जनरल व स्लीपर डिब्बों का एक जैसा हाल

पटना : छठ पूजा खत्म होने के बाद गुरुवार से लौटने वाले रेलयात्रियों की भीड़ बढ़ गयी. स्लीपर डिब्बे में कन्फर्म टिकट की मारामारी चरम पर पहुंच गयी है. कन्फर्म टिकट नहीं मिलने से यात्री जनरल टिकट लेकर सफर करने को मजबूर दिखे. हालांकि, यात्रियों को लौटने में परेशानी नहीं हो, इसको लेकर स्पेशल ट्रेनें […]

पटना : छठ पूजा खत्म होने के बाद गुरुवार से लौटने वाले रेलयात्रियों की भीड़ बढ़ गयी. स्लीपर डिब्बे में कन्फर्म टिकट की मारामारी चरम पर पहुंच गयी है.
कन्फर्म टिकट नहीं मिलने से यात्री जनरल टिकट लेकर सफर करने को मजबूर दिखे. हालांकि, यात्रियों को लौटने में परेशानी नहीं हो, इसको लेकर स्पेशल ट्रेनें चलायी जा रही हैं. लेकिन यात्री स्पेशल ट्रेन के बदले नियमित ट्रेनों में चढ़ना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इस स्थिति में नियमित ट्रेनों के स्लीपर व जनरल डिब्बे का हाल एक जैसा हो गया है. इन डिब्बों में यात्रियों को पांव रखने तक की जगह नहीं मिल रही है.
यात्रियों को कतारबद्ध कर डिब्बे में चढ़ाया : पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या चार-पांच पर विक्रमशिला व संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस के यात्रियों की भीड़ लगी थी. प्लेटफॉर्म-पांच पर शाम 5:40 बजे विक्रमशिला एक्सप्रेस व प्लेटफॉर्म-चार पर 5:50 बजे संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस पहुंची. इन दोनों ट्रेनों के यात्री अपने-अपने डिब्बे में चढ़ने के लिए जद्दोजहद में लगे थे. लेकिन, भीड़ में अफरा-तफरी का माहौल नहीं बने. इसको लेकर प्लेटफॉर्म पर आरपीएफ जवान तैनात किये गये थे, जिन्होंने यात्रियों को कतारबद्ध कर डिब्बे में चढ़ाया. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे के गेट पर लटके यात्रियों को उतारा भी गया.
कुहासे में 60 के बदले 75 की स्पीड में चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें
पटना : रेलवे की तरफ से एक अच्छी खबर आयी है. कुहासे के आगामी सीजन में रेलवे बोर्ड ने 60 के बदले 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेनें चलाने का आदेश दिया है. इस निर्देश के बाद कुहासे के दिनों में 10-15 घंटों की देरी से चलने वाली ट्रेनें दो-चार घंटे की देरी से जंक्शन पहुंच सकेंगी. जानकारी हो कि खासतौर पर 15 दिसंबर के बाद कुहासे की वजह से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलने वाली एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग जाते हैं . इसकी वजह से घंटों की देरी से ट्रेनें जंक्शन पहुंचती है. कुहासे के दिनों में रेलवे बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किया जाता है कि एक्सप्रेस ट्रेनें 60 किलोमीटर की स्पीड में ही चलाना सुनिश्चित करें.
लेकिन, कुहासे में ट्रेनें 60 किलोमीटर प्रतिघंटा से भी कम स्पीड में चलती हैं, जिससे शत प्रतिशत ट्रेनें विलंब होने लगती है. इससे रोजाना हजारों की संख्या में रेल यात्री भी परेशान होते है. पिछले वर्ष रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेलमंडल के सभी एक्सप्रेस ट्रेनों के इंजन में फॉग पास डिवाइस इंस्टॉल किया गया. ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम के सहयोग से फॉग पास डिवाइस काम करती है.
प्लेटफॉर्म-4 व 5 की व्यवस्था देखने पहुंचे डीआरएम
यात्रियों की भीड़ पटना जंक्शन पर अनियंत्रित नहीं रहे और आसानी से रेलयात्री जंक्शन परिसर में बैठ कर अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकें, इसको लेकर दानापुर रेलमंडल प्रशासन ने यात्री सुविधा बढ़ाने के साथ-साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. दानापुर रेलमंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर गुरुवार को संपूर्ण क्रांति व राजधानी एक्सप्रेस के रवाना होने से पहले शाम 5:20 बजे पटना जंक्शन पहुंचे. जंक्शन पहुंच डीआरएम ने सबसे पहले प्लेटफॉर्म-1 पर लगे एस्केलेटर, जनरल व आरक्षण टिकट काउंटर को देखा और फिर प्लेटफॉर्म संख्या-चार व पांच पर पहुंचे, जहां यात्रियों की भीड़ लगी थी. इसकी वजह यह थी कि प्लेटफॉर्म-4 पर संपूर्ण क्रांति व प्लेटफॉर्म-5 पर विक्रमशिला एक्सप्रेस रवाना होने वाली थी. इन दोनों ट्रेनों के यात्रियों को नियंत्रित करने को लेकर आरपीएफ को तैनात किया गया था.
सर्कुलेटिंग एरिया में बैठने की हुई स्थायी व्यवस्था
पटना जंक्शन के मुख्य द्वार के समीप स्थित जनरल टिकट हॉल के पास अस्थायी पंडाल की व्यवस्था की गयी है, ताकि यात्री इस पंडाल में बैठ सकें. गुरुवार को जंक्शन पहुंचे डीआरएम ने कहा कि वर्तमान में पंडाल लगा कर अस्थायी व्यवस्था की गयी है. लेकिन, अब इसकी स्थायी व्यवस्था की जायेगी. जनरल टिकट काउंटर से यात्री टिकट बुक करायेंगे और यहीं सामने में ट्रेन के इंतजार में बैठ सकेंगे. निरीक्षण के दौरान सीनियर डीसीएम विनीत कुमार सहित जंक्शन के आलाधिकारी उपस्थित थे.
तत्काल दुरुस्त करें एफओबी की लाइट
डीआरएम ने जंक्शन के पूर्वी छोर स्थित फुट ओवरब्रिज(एफओबी) पर चढ़े, तो कहीं ट्यूब लाइट जल रही थी और कहीं खराब दिखी. आधी-अधूरी लाइट जलने की वजह से एफओबी पर अंधेरा था. इसके बाद डीआरएम ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि शुक्रवार की दोपहर तक एफओबी की शत-प्रतिशत लाइट दुरुस्त करें. इसके बाद डीआरएम ने प्लेटफॉर्म संख्या-10 व एक के वेटिंग हॉल का भी जायजा लिया. वेटिंग हॉल के शौचालय, लाइट और बेसिन की पड़ताल की. वहीं बाहर में पेशाब करते तीन व्यक्ति दिखे. इन तीनों से डीआरएम के निर्देश पर जुर्माना वसूल किया गया. दिल्ली रूट पर सबसे अधिक भीड़
दिल्ली रूट की ट्रेनों में भीड़ बढ़ गयी है. इस रूट की नियमित ट्रेनों के स्लीपर डिब्बे में 300 से अधिक वेटिंग सूची है. यात्रियों की भीड़ को देखते ही रेलवे प्रशासन ने गुरुवार को दानापुर से दिल्ली के लिए जनसाधारण एक्सप्रेस व पटना से दिल्ली के लिए रात्रि 8:30 बजे जनसाधारण एक्सप्रेस चलायी, ताकि नियमित ट्रेनों के जनरल डिब्बे में भीड़ नहीं हो. लेकिन, ये दोनों जनसाधारण एक्सप्रेस खाली रवाना हुईं. वहीं, दिल्ली जानेवाली श्रमजीवी एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस और मगध एक्सप्रेस में यात्री भेंड़-बकरी की तरह लद कर गये.
वेटिंग हॉल की पर्याप्त है व्यवस्था
छठ पूजा के बाद 10 से 15 दिनों तक पटना जंक्शन से रोजाना एक लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही होने लगती है. जंक्शन पर यात्रियों की भीड़ बढ़ने पर वेटिंग हॉल की दिक्कत नहीं हो, इसको लेकर जंक्शन के मुख्य द्वार व करबिगहिया छोर पर पंडाल की व्यवस्था की गयी है. इसके साथ ही मुख्य द्वार के समीप स्थित आरक्षण टिकट बुकिंग हॉल में भी वेटिंग हॉल और प्लेटफॉर्म-10 के ऊपर एसी वेटिंग हॉल की व्यवस्था की गयी है, ताकि यात्रियों को प्लेटफॉर्म या इधर-उधर बैठना नहीं पड़े.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें