38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

20 लाख से अधिक मुस्लिम श्रद्धालुओं ने शुरू की हजयात्रा

मक्का : सऊदी अरब में रविवार को 20 लाख से अधिक मुस्लिम श्रद्धालुओं ने वार्षिक हजयात्रा शुरू की. सवेरा होते ही हजयात्री इस्लाम के पवित्र स्थलों में एक मक्का पहुंचे. मक्का पहुंचने के बाद हज यात्री काबा का तवाफ करना शुरू करते हैं। काबा अल्लाह के घर और एक खुदा का एक रूपक है. दुनिया […]

मक्का : सऊदी अरब में रविवार को 20 लाख से अधिक मुस्लिम श्रद्धालुओं ने वार्षिक हजयात्रा शुरू की. सवेरा होते ही हजयात्री इस्लाम के पवित्र स्थलों में एक मक्का पहुंचे. मक्का पहुंचने के बाद हज यात्री काबा का तवाफ करना शुरू करते हैं। काबा अल्लाह के घर और एक खुदा का एक रूपक है. दुनिया भर में मुसलमान इसकी तरफ मुंह करके पांचो वक्त की अपनी नमाज अदा करते हैं.

मक्का में इबादत के बाद हजयात्री अराफात पर्वत के इलाके में जायेंगे. यहीं पैगंबर मोहम्मद ने अपना आखिरी खुत्बा या प्रवचन दिया था. यहां से वे मुजदलिफा जायेंगे. सभी मुसलमानों के लिए जीवन में एक बार हजयात्रा करना जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें : पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनते ही इमरान ने किया यह काम, भारतीय उप-उच्चायुक्त को तलब किया

सऊदी अरब में हज यात्रियों के लिए पहली बार स्लीपिंग पॉड का इंतजाम किया गया है. सउदी अरब की परमार्थ संस्था हाजी एंड मुतसेर गिफ्ट चैरिटेबल एसोसिएशन के प्रमुख मंसूर अल-आमेर ने इन स्लीपिंग पॉड्स का अनावरण किया. अल-आमेर ने बताया कि हज यात्रियों के लिए पश्चिमी शहर मीना में 18 से 24 में स्लीपिंग पॉड लगाये गये हैं.

फाइबर ग्लास से बने इन स्लीपिंग पॉड्स में हज पर आने वाले लोग नि:शुल्क आराम कर सकते हैं. इसमें एक गद्दा, चादर, एसी और बड़ा सा आईना लगा हुआ है. पॉड में एक हज यात्री को तीन घंटे तक आराम करने की अनुमति होगी.

रमीजमारात पर हज यात्री मारते हैं पत्थर

हज यात्रा पांच दिनों की होती है. इहराम, तवाफ, सई, अराफात और मुजदलफा. तीसरे दिन बकरीद के बाद रमीजमारात पर पत्थर मारे जाते हैं. रमीजमारात एक ऐसी जगह है, जहां तीन खड़े खंभे हैं. इन्हीं खंभों को लोग शैतान मानकर उसपर कंकरी फेंकते हैं और इस रस्म के साथ ही हज पूरा हो जाता है.

ऐप का होगा उपयोग

पवित्र स्थल तक पहुंचाने के लिए एेप का इस्तेमाल बड़े स्तर पर हो रहा है. महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगी रोक को हटा दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें