32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्व जासूस को जहर देने का मामला : ब्रिटेन के विदेश मंत्री का आरोप, पुतिन के आदेश पर दिया गया जहर

लंदन : ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि रूसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिटेन के सलिसबरी शहर में एक पूर्व जासूस को जहर देने के आदेश दिये हों. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के अनुसार, इस बात की पूरी संभावना है कि सेर्गेई स्क्रिपाल और […]

लंदन : ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि रूसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिटेन के सलिसबरी शहर में एक पूर्व जासूस को जहर देने के आदेश दिये हों. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के अनुसार, इस बात की पूरी संभावना है कि सेर्गेई स्क्रिपाल और उनकी बेटी यूलिया पर हमले के लिए रूस सरकार जिम्मेदार हो.

लेकिन, जॉनसन ने एक कदम आगे बढ़ते हुए पुतिन को सीधे-सीधे इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा की हमारी लड़ाई पुतिन सरकार और उनके फैसले से है और मुझे लगता है कि इस बात की पूरी संभावना है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार यूरोप की सड़कों पर जहर से हमलाकरने का फैसला पुतिन का हो. ब्रिटिश विदेश मंत्री के आरोपों पर पलटवार करते हुए रूस ने कहा कि पुतिन पर उनका आरोप निंदनीय, हैरान करनेवाला और पूरी तरह अनुचित है. पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने एक बयान में कहा, जॉनसन का बयान राजनयिक औचित्य का अक्षम्य उल्लंघन है. हमने लगातार कहा है कि रूस का इस घटना से कोई संबंध नहीं है. गौरतलब है कि घटना को लेकर ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. रूस ने कहा कि वह इसका जवाब देगा.

रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा था कि माॅस्को ब्रिटेन के राजनयिकों को निष्कासित करेगा. इससे पहले ब्रिटेन ने पूर्व जासूस सेर्गेई स्क्रिपाल को जहर देने के मामले में रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित दिया था. लावरोव ने संवाददाताओं से कहा, निश्चित ही हम ऐसा करेंगे. उनसे पूछा गया था कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे द्वारा रूसी अधिकारियों के निष्कासन की घोषणा पर क्या रूस प्रतिक्रिया देगा. ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों के साथ सीरिया पर आधारित वार्ता के बाद लावरोव ने कजाख्स्तान की राजधानी अस्ताना में यह बात कही.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जिनेवा स्थित निरस्त्रीकरण कांफ्रेस ने गुरुवार को 4 मार्च को हुई घटना के बारे में ब्रिटेन का पक्ष सुना. ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा कि उसके सलिसबरी शहर में पूर्व रूसी जासूस और उनकी बेटी पर सैन्य स्तर के नर्व एजेंट ‘नोविचोक’ का इस्तेमाल किया गया था, जिसे रूस ने तैयार किया है. इसके जवाब में रूसी पक्ष ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि ब्रिटेन इसे साबित करने के लिए पुख्ता सबूत उपलब्ध कराये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें