36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र के पहले अश्वेत महासचिव कोफी अन्नान का निधन

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव एवं नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोफी अन्नान (80) का शनिवार को निधन हो गया. अन्नान ने संयुक्त राष्ट्र में एक प्रशासक के रूप में लगभग अपना पूरा कैरियर बिताया. महासचिव के रूप में उनका दो कार्यकाल रहा. वह इस पद पर एक जनवरी, 1997 से 31 दिसंबर, 2006 […]

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव एवं नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोफी अन्नान (80) का शनिवार को निधन हो गया. अन्नान ने संयुक्त राष्ट्र में एक प्रशासक के रूप में लगभग अपना पूरा कैरियर बिताया. महासचिव के रूप में उनका दो कार्यकाल रहा.

वह इस पद पर एक जनवरी, 1997 से 31 दिसंबर, 2006 तक रहे. उन्हें 2001 में संयुक्त राष्ट्र के साथ नोबेल शांति पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया. कोफी अन्नान संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने वाले पहले अश्वेत थे. उन्होंने उस समय संयुक्त राष्ट्र की अध्यक्षता की, जब 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद आतंकवाद के खिलाफ विश्व एकजुट था.

इसके बाद इराक के खिलाफ अमेरिकी युद्ध को लेकर बंट गया था. संयुक्त राष्ट्र के मौजूदा महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कोफी अन्नान के निधन पर शोक जताया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें