33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चारा घोटाला ने लालू यादव का कभी नहीं छोड़ा पीछा

रांची : बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सीबीआई के विशेष अदालत ने फैसला सुना दिया है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को कोर्ट ने दोषी करार दिया है. तीन जनवरी को फैसला सुनाया जायेगा. वहीं कोर्ट ने जगन्नाथ मिश्रा समेत सात को बरी कर दिया है. लालू प्रसाद यादव को हिरासत में ले लिया गया […]

रांची : बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सीबीआई के विशेष अदालत ने फैसला सुना दिया है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को कोर्ट ने दोषी करार दिया है. तीन जनवरी को फैसला सुनाया जायेगा. वहीं कोर्ट ने जगन्नाथ मिश्रा समेत सात को बरी कर दिया है. लालू प्रसाद यादव को हिरासत में ले लिया गया है. उधर कोर्ट परिसर की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. खबर यह है कि बिरसा कारागर में हलचल तेज हो गयी है.

कोर्ट के बाहर जुटी थी भीड़
कोर्ट के बाहर लालू यादव के समर्थकों व राजद कार्यकर्ता की भीड़ जमा थी. मीडिया की नजर इस केस पर थी. उधर लालू ने कहा कि जो भी फैसला आएगा लालू को मंजूर है, मेरे बाद मेरा बेटा तेजस्वी है ना, पूरा देश, पूरी जनता देख रही है कि मुझे और मेरे परिवार को किस तरह भाजपा परेशान करने की कोशिश हो रही है उसमें वो कामयाब नहीं होंगे. एक लालू को जेल भेजेंगे तो एक लाख लालू अब पैदा होगा, लालू ने गरीब जनता की लड़ाई लड़ी है और लड़ता रहेगा.
चारा घोटाले ने कभी नहीं छोड़ा पीछा
राजद सुप्रीमो लालू यादव पहली बार दिसंबर 2002 में गरीब रथ पर सवार होकर रांची आए थे और उस वक्त बेकन हॉस्टल लालू के लिए कैंप जेल बना था. लालू यादव को सुनवाई के लिए लगातार रांची आना पड़ता था. राजनीति में चाहे लालू कितना ही सफल क्यों न रहे हो, चारा घोटाला का केस इनके जिंदगी का सबसे रोड़ा बनकर आया. तब से लागातर लालू यादव इस केस का सामना करते आये हैं.
1997 में 137 दि‍न न्यायिक हिरासत में रहे थे लालू
लालू प्रसाद 10 मार्च 1990 को पहली बार और 1995 में दूसरी बार बिहार के मुख्‍यमंत्री बने लालू यादव का नाम 1996 में मुख्‍य रूप से सामने आया. लालू यादव को साल 1997 में पहली बार न्यायिक हिरासत रखे गये और 12 दिसंबर 1997 को रिहा किये गये.
1998
इसके बाद दूसरी बार इस मामले में उन्‍हें 28 अक्टूबर 1998 को जेल यात्रा करनी पड़ी. इस दौरान राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख को बेऊर जेल में रखा गया था. हालांकि इसके बाद भी उन्‍हें फिर जमानत मिल गयी.
2000
लालू प्रसाद यादव को इस मामले में एक बार फिर 28 नवंबर 2000 को गिरफ्तार किया गया. हालांकि इस बार लालू प्रसाद यादव को सिर्फ 1 दिन ही जेल में गुजारना पड़ा.
2013
इसके बाद 2013 में चारा घोटाले से ही जुड़े एक मामले में 37 करोड़ रुपये के गबन को लेकर लालू यादव दोषी पाए गए. इस दौरान उन्‍हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी.
2017
सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू को दोषी करार दिया. तीन जनवरी को सजा सुनायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें