36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने पर जोर

नवादा : जिला परामर्श व निबंधन केंद्र में जिला शिक्षा विभाग और योजना विभाग के तत्वावधान में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने व बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत अधिक से अधिक युवाओं को चार लाख तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराने को लेकर एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में उपस्थित जिले […]

नवादा : जिला परामर्श व निबंधन केंद्र में जिला शिक्षा विभाग और योजना विभाग के तत्वावधान में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने व बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत अधिक से अधिक युवाओं को चार लाख तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराने को लेकर एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में उपस्थित जिले के महाविद्यालयों के प्राचार्यों व वसुधा केंद्र के प्रतिनिधियों को डिजिटल लेन-देन व प्लास्टिक मनी के उपयोग के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गयी. गौरतलब है कि प्रशिक्षण के उपरांत वसुधा केंद्र द्वारा कम से कम पंचायत के 40 नागरिकों व 10 व्यापारियों को डिजिटल लेन-देन की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करानी है, साथ ही ग्रामीण परिवेश के व्यापारियों को पीओएस मशीन लगाने को जानकारी देना भी है.
कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधकों ने प्रशिक्षक के रूप में कार्यशाला में भाग लिया. डीआइओ नवादा व आइटी मैनेजर ने जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में तकनीकी सुविधाओं को बहाल करने में सहायता पहुंचायी. कार्यशाला में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन देने से लेकर सभी प्रक्रियाओं को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बतलाया गया, ताकि महाविद्यालयों के प्राचार्य अपने संबंधित विद्यालयों के छात्रों को आसानी से सरकार की इस योजना के बारे में जानकारी दे सकें तथा अधिक से अधिक जिले के छात्र इस योजना का लाभ उठा सकें.
पदाधिकारियों को योजना का व्यापक प्रसार करने का निर्देश
जिला निबंधन व परामर्श केंद्र में अभी तक स्वयं सहायता भत्ता योजना अंतर्गत 6957 आवेदकों को, कुशल युवा कार्यक्रम अंतर्गत 866 तथा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत 75 आवेदकों को बुलाया गया है.
जिला पदाधिकारी मनोज कुमार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत जिले के आवेदकों की संख्या पर असंतोष व्यक्त करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारियों को योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया था. इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी गोरख प्रसाद, डीपीआरओ परिमल कुमार, जिला योजना पदाधिकारी सीमोन तिर्की आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें