31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव आज, एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश की जीत तय, आंकड़े पक्ष में

विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद हैं उम्मीदवार नयी दिल्ली : राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरुवार को होनेवाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत तय है. इस पद के लिए विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद उम्मीदवार हैं. दोनों उम्मीदवारों ने बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. एनडीए […]

विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद हैं उम्मीदवार
नयी दिल्ली : राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरुवार को होनेवाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत तय है. इस पद के लिए विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद उम्मीदवार हैं.
दोनों उम्मीदवारों ने बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. एनडीए नेताओं ने दावा किया है कि उसके पास जीत के पर्याप्त आंकड़े हैं और गुरुवार को यह साबित भी हो जायेगा. मतदान गुरुवार की सुबह 11 बजे से होगा. हरिवंश की ओर से नामांकन के चार सेट दाखिल किये.
पहला सेट भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व रामविचार नेताम, दूसरा सेट जदयू नेता आरसीपी सिंह व आरपीआइ के रामदास अठावले, तीसरा सेट अकाली दल के सुखदेव सिंह ढींढसा व एआइएडीएके के नेता और चौथा सेट शिवसेना के संजय राउत व जदयू की कहकशां परवीन ने दाखिल किया.
केंद्रीय संसदीय राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि हरिवंश अनुभवी, बुद्धिजीवी व वरिष्ठ पत्रकार हैं. वह इस पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं. वहीं, हरिवंश ने कहा कि मैं उन सभी लोगों के प्रति आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस पद के योग्य समझा. नामांकन के वक्त केंद्रीय मंत्री मंत्री पीयूष गोयल, अनंत कुमार, अर्जुन राम मेघवाल के अलावा कई नेता मौजूद थे.
यूपीए उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद की ओर से पांच सेट दाखिल किये गये. उनके नामांकन के दौरान बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, सपा के रामगोपाल यादव, कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन के अलावा टीडीपी, राजद और अन्य नेता मौजूद थे. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार ने सर्वसम्मति बनाने की कोशिश नहीं की.
विपक्षी दलों को सिर्फ सूचना दी. इसलिए हमने अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया. पहले विपक्ष की ओर से एनसीपी की वंदना चव्हाण को उम्मीदवार बनाने की चर्चा थी, लेकिन पार्टी प्रमुख शरद पवार की बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक से बातचीत के बाद फैसला पलट गया.
आंकड़े हरिवंश के पक्ष में, 126 सदस्यों के समर्थन की उम्मीद
244 सदस्यीय सदन में उपसभापति चुनाव जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत पड़ेगी. सूत्रों के मुताबिक हरिवंश को एनडीए के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है.
वहीं, अन्नाद्रमुक के 13, टीआरएस के छह, वाइएसआर के दो व इनेलो के एक सदस्य का भी समर्थन मिलेगा. बीजद (नौ) ने भी एनडीए के पक्ष में जाने का एलान किया है. इस तरह यह संख्या 126 तक पहुंचती है, जो जीत के आंकड़े से ज्यादा है.
दूसरी ओर, हरिप्रसाद के पक्ष में संभावित मतों की कुल संख्या 111 है. करुणानिधि के निधन के कारण डीएमके के चार सदस्यों की मौजूदगी पर संशय है. पीडीपी के दो सदस्य हिस्सा नहीं लेंगे. वहीं, आप के तीन सदस्यों का रुख अस्पष्ट है. ऐसे में हरिवंश की जीत तय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें