Advertisement

national

  • Dec 7 2018 6:55PM

Poll of Exit Polls: जानें पांच राज्यों में भाजपा और कांग्रेस में कौन कहां किस पर भारी?

Poll of Exit Polls: जानें पांच राज्यों में भाजपा और कांग्रेस में कौन कहां किस पर भारी?

देश के पांच राज्यों - राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गयी. शुक्रवार को राजस्थान की 199 सीटों और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए वोट डाले गये. मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए मतदान पहले ही संपन्न हो चुके हैं.

 

इन पांचों राज्यों में चुनावों के असली नतीजे तो मंगलवार को वोटों की गिनती के बाद घोषित होंगे, लेकिन एक्जिट पोल शुक्रवार, यानी 7 दिसंबर की शाम से ही चुनाव के संभावित रुझान दिखाने लगे हैं. इन एग्जिट पोल्स में यह अनुमान लगाये जाने लगे हैं कि 11 दिसंबर को आने वाले नतीजों में कौन सी पार्टी अपनी सरकार बनाएगी.

कौन सी पार्टी जीतेगी और कौन हारेगी, यह तो बाद की बात है. पहले यह जान लें कि एग्जिट पोल होते क्या हैं? दरअसल, एग्जिट पोल मतदान करके पोलिंग बूथ के बाहर आये लोगों से बातचीत या उनके रुझानों पर आधारित होते हैं. इसके जरिये अनुमान लगाया जाता है कि नतीजों का झुकाव किस ओर है. इसमें बड़े पैमाने पर वोटरों से बात की जाती है. इसे तैयार करने का काम आजकल कई संगठन कर रहे हैं.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों पर तैयार किये गये एग्जिट पोल पर आइए डालें एक नजर -

मध्य प्रदेश का हाल -

 

फिलहाल यह है मौजूदा स्थिति

भाजपा -  165
कांग्रेस - 58
अन्य - 7

छत्तीसगढ़ का हाल -


फिलहाल यह है मौजूदा स्थिति

भाजपा - 49
कांग्रेस - 39
अन्य - 2

 

राजस्थान का हाल -


फिलहाल यह है मौजूदा स्थिति

भाजपा - 163
कांग्रेस - 21
अन्य - 16

तेलंगाना का हाल -


फिलहाल यह है मौजूदा स्थिति

तेलंगाना राष्ट्र समिति - 63
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस - 21
तेलगू देशम पार्टी - 15
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) - 7
भारतीय जनता पार्टी - 5
वाईएसआर कांग्रेस - 3

मिजोरम का हाल -


फिलहाल यह है मौजूदा स्थिति

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस - 34
मिजो नेशनलिस्ट फ्रंट - 5
मिजोरम पीपल्स फ्रंट - 1
भाजपा - 0
जोरम नेशनलिस्ट पार्टी - 0
मारलैंड डेमोक्रेटिक फ्रंट - 0

कुल मिलाकर देखें, तो राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और इस बार इन तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला दिख रहा है. वहीं, तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव के नेतृत्‍व में टीआरएस और मिजोरम में कांग्रेस के पास सत्‍ता है. तेलंगाना में टीआरएस, बीजेपी और प्रजाकुटमी गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. वहीं, उत्‍तर पूर्व के राज्‍य मिजोरम में बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही मिजो नेशनल फ्रंट के बीच टक्कर है.

मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम में पिछले चुनावों के मुकाबले वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी दर्ज की गयी. राजस्‍थान और तेलंगाना में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान में कमी दिखी है. चुनाव नतीजों से पहले आये एग्जिट पोल्‍स के की मानें, तो मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांटे का मुकाबला है और बीजेपी को एंटी इंकम्बेंसी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement