Advertisement

lucknow

  • Apr 29 2018 11:16AM
Advertisement

UP Board Result 2018 : 10वीं और 12वीं में सफल छात्रों को CM योगी ने दी बधाई, ऐसे देखें रिजल्ट

UP Board Result 2018 : 10वीं और 12वीं में सफल छात्रों को CM योगी ने दी बधाई, ऐसे देखें रिजल्ट
ANI Image

लखनऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं के नतीजे एक साथ घोषित कर दिये गये हैं. 10वीं में जहां 75 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं वहीं 12वीं में 72 फीसदी स्टूडेंट्स उत्तीर्ण घोषित किये गये हैं. नतीजे बोर्ड के हेडक्वार्टर इलाहाबाद से जारी किये गये. गौर हो कि इस बार 10वीं क्लास के तकरीबन 37 लाख और 12वीं क्लास के 29 लाख से ज्यादा छात्रों ने एग्जाम दिया था. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड में सफल होने वाले सभी छात्रों को मुबारकबाद दी है.


12वीं में 72.43 फीसदी छात्र हुए पास
12वीं परीक्षा में 72.43 फीसदी छात्र पास हुए हैं. रजनीश शुक्ला ने 93.20 फीसदी अंक लाकर किया टॉप किया है. रजनीश शुक्ला के अलावा आकाश मौर्य ने भी 93.20 फीसदी अंक लाकर टॉप किया है. रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्य ने 500 में 466 नंबर लाये हैं. 12वीं की परीक्षा में 72.27 फीसदी छात्र और 78.81 फीसदी छात्राओं ने कामयाबी अर्जित की है.

इस बार कहीं से भी कोई नकल की नहीं आयी शिकायत : सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'मुझे बेहद खुशी है कि इतने अच्छे नतीजे सामने आएं हैं. मैं उन सभी परीक्षार्थियों को मुबारकबाद देता हूं, जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में सफलता हासिल की है. इस बार हुई परीक्षाओं में कहीं से भी कोई नकल की कोई शिकायत नहीं आई.


हाईस्कूल में अंजलि वर्मा, इंटर में रजनीश शुक्ला ने टॉप किया
यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद में बोर्ड के सभापति डॉ अवध नरेश शर्मा ने नतीजा घोषित कर दिया. हाईस्कूल में 1062 बालक व 787 बालिकाओं ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किया है. हाईस्कूल में इलाहाबाद के शिवकुटी के बृज बिहारी सहाय इंटर कॉलेज की अंजलि वर्मा ने टॉप किया. अंजलि को 96.33 अंक मिले हैं. हाईस्कूल में दूसरे स्थान पर यशस्वी विकास वीआइएम आई कालेज चौक फतेहपुर के है. हाईस्कूल में तीसरे नंबर पर विनय कुमार वर्मा सीतापुर व शनी वर्मा गोंडा के हैं.

इंटर में फतेहपुर गोपाल गंज के सर्वोदय इंटर कालेज के रजनीश शुक्ला ने टॉप किया है. रजनीश शुक्ल को 93.20 प्रतिशत अंक मिले हैं. इंटर में फतेहपुर के रजनीश शुक्ल के साथ बाराबंकी के आकाश मौर्य ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. इंटर में दूसरे स्थान पर गाजीपुर की अनन्या राय हैं.

लड़कियों ने मारी बाजी
डॉ. शर्मा ने बताया कि 12वीं में लड़कियों ने बाजी मारी है. इसमें जहां 72.27 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं वहीं लड़कियों का प्रतिशत 78.81 प्रतिशत रहा है. इसके साथ ही हर वर्ष मेरिट लिस्ट पर उठने वाले सवाल व विवादों से बचने और परिणाम में निष्पक्षता लाने के लिए बोर्ड ने फैसला लिया कि इस बार टॉप-20 छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक की जायेंगी. मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में 10वीं की परीक्षा 22 फरवरी को समाप्त हो गयी थी. परीक्षा में पारदर्शिता बरतने के लिए इस बार पहली बार राज्य बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों का आवंटन किया था.

11 लाख छात्रों ने बीच में ही छोड़ दी थी अपनी परीक्षा

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर परीक्षा के नतीजे देखे जा सकते है. बता दें, रिजल्ट जारी होने के 15 दिन के अंदर ही ऑरिजनल मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिये जायेंगे. इस बार 10वीं और 12वीं में कुल 66 लाख से ज्यादा पंजीकृत छात्रों में से करीब 11 लाख छात्रों ने नकल पर राज्य सरकार की सख्ती के चलते बीच में ही अपनी परीक्षा छोड़ दी. यानी आज करीब 55 लाख छात्रों का रिजल्ट आज जारी किया गया है.
 
ऐसे चेक करें परिणाम

- पहले आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या upmspresults.up.nic.in पर जाएं.
- साइट खुलने के बाद 10वीं क्लास में से जिसका परिणाम चेक करना है उसके लिंक पर क्लिक करें.
- 10वीं क्लास पर क्लिक करने के बाद रोल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करें और सब्मिट करें.
- जिसके बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं और मार्कशीट प्रिंट आउट ले सकते हैं.
- एसएमएस से जरिये यूपी बोर्ड का रिजल्ट जानने के लिए आप अपने मैसेज बॉक्स में जाकर UP10 लिखें (UP10 <रोल नंबर>) उसके बाद स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करें और फिर उसे 56263 पर भेज दें. वहीं 12वीं का परिणाम जानने के लिए UP12 (UP12 <रोल नंबर>) लिखें और स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपको ये मैसेज 56263 पर भेजना होगा.
- ईमेल से जरिए अगर आप अपना रिजल्ट पाना चाहते हैं तो फिर आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें. जिसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement