29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#ModiCabinet2 में एस जयशंकर ने सबको चौंकाया, ले सकते हैं सुषमा स्वराज की जगह

नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को शामिल किया जाना चौंकाने वाला रहा. चूंकि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नरेंद्र मोदी की नयी कैबिनेटसेअब तक बाहर हैं, ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि जयशंकर उनकी जगह ले सकते हैं. अनुभवी राजनयिक जयशंकर चीन और अमेरिका के […]

नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को शामिल किया जाना चौंकाने वाला रहा. चूंकि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नरेंद्र मोदी की नयी कैबिनेटसेअब तक बाहर हैं, ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि जयशंकर उनकी जगह ले सकते हैं.

अनुभवी राजनयिक जयशंकर चीन और अमेरिका के साथ बातचीत में भारत के प्रतिनिधि थे.

देश के प्रमुख सामरिक विश्लेषकों में से एक दिवंगत के सुब्रमण्यम के पुत्र जयशंकर ऐतिहासिक भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के लिए बातचीत करने वाली भारतीय टीम के एक प्रमुख सदस्य थे.

इस समझौते के लिए 2005 में शुरुआत हुई थी और 2007 में मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली संप्रग सरकार ने इस पर हस्ताक्षर किये थे.

जनवरी 2015 में जयशंकर को विदेश सचिव नियुक्त किया गया था और सुजाता सिंह को हटाने के सरकार के फैसले के समय को लेकर विभिन्न तबकों ने तीखी प्रतिक्रिया जतायी थी.

जयशंकर अमेरिका और चीन में भारत के राजदूत के पदों पर भी काम कर चुके हैं. 1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर ने लद्दाख के देपसांग और डोकलाम गतिरोध के बाद चीन के साथ संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

जयशंकर सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त और चेक गणराज्य में राजदूत पदों पर भी काम कर चुके हैं. 64 वर्षीय जयशंकर जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव थे.

पिछले साल सेवानिवृत्त होने के तीन महीने के भीतर टाटा समूह ने उन्हें वैश्विक कॉर्पोरेट मामलों के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया था.

सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक जयशंकर ने राजनीति विज्ञान में एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि हासिल की है.

जयशंकर की शादी क्योको जयशंकर से हुई है और उनके दो पुत्र और एक पुत्री हैं. जयशंकर को 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

इसे भी पढ़ें…

#ModiCabinet2 में सबसे चौंकाने वाला रहा एस जयशंकर का नाम, ले सकते हैं सुषमा स्वराज की जगह

स्मृति ईरानी : गांधी परिवार के गढ़ में सेंध लगाकर राजनीतिक गलियारों में बढ़ाया अपना कद

मोदी सरकार में 24 कैबिनेट मंत्री, झारखंड से अर्जुन भी

नरेन्द्र सिंह तोमर : मोदी कैबिनेट में लगातार दूसरी बार बने मंत्री, ऐसा रहा राजनीतिक सफर

#ModiSarkar2 में मंत्री बने अमित शाह, यूं ही नहीं कहे जाते ‘भाजपा के चाणक्य’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें