33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : मनोहरपुर-चाईबासा बनेगा इंडस्ट्रियल एरिया, 200 एकड़ जमीन की गयी चिह्नित

जमशेदपुर : आदित्यपुर अॉटाे कलस्टर में वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह को संबाेधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को कहा है कि सदियों से भारत ने दुनिया को अपनी ओर एक बाजार के रूप में आकर्षित किया है. इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया के […]

जमशेदपुर : आदित्यपुर अॉटाे कलस्टर में वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह को संबाेधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को कहा है कि सदियों से भारत ने दुनिया को अपनी ओर एक बाजार के रूप में आकर्षित किया है. इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया के लिए देश का आह्वान किया.
अब इसी को देखते हुए मेक इन झारखंड को बढ़ावा देने के लिए आदित्यपुर ऑटो कलस्टर में वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया. इसका उद्देश्य रेलवे और डिफेंस में काम कर रहे हमारे निवेशकों के बीच सेतु बनना है. इसी काम के लिए वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है. यह राज्य में पहली बार हो रहा है.
औद्योगिक विकास के लिए सरकार प्रयासरत
मुख्यमंत्री ने कहा : 14 साल की राजनीतिक अस्थिरता के दूर हाेने के बाद औद्योगिक विकास के लिए सरकार प्रयासरत है. उनकी सरकार विगत चार वर्षाें से विकास कर रही है. सरकार लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहयोग प्रदान कर रही है.
वेदांता कंपनी मनाेहरपुर में एक मिलियन टन का स्टील प्लांट लगायेगी. इसके लिए 2200 करोड़ का निवेश कर रही है. इसका शिलान्यास जनवरी में किया जायेगा. मनोहरपुर-चाईबासा काे आैद्याेगिक एरिया के रूप में विकसित किया जायेगा.
मनोहरपुर और चाईबासा के आसपास 200 एकड़ भूमि सरकार ने चिह्नित कर ली है. सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने व निवेशकों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए कटिबद्ध है. सरकार का मानना है कि रैपिड ग्राेथ के लिए निवेशकाें काे अधिक सुविधा मिलनी चाहिए.
490 इकाइयों का हो चुका है शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने कहा : प्रधानमंत्री द्वारा भारत को आर्थिक सुपर पावर बनाने में झारखंड एक निर्णायक भूमिका अदा करेगा. झारखंड भारत को आर्थिक सुपर पावर बनाने में अपनी भूमिका निभा रहा है.
इसी को ध्यान में रखकर फरवरी 2017 में आयोजित मोमेंटम झारखंड के तहत अब तक 490 इकाइयों का शिलान्यास हो चुका है. बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन हुआ है. उन्होंने कहा : हमारी सरकार ने यहां के युवाओं को ध्यान में रखकर स्किल्ड बनाने के लिए 700 करोड़ का बजट रखा है.
मुख्यमंत्री और रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने किया उदघाटन
वेदांता कंपनी मनाेहरपुर में एक मिलियन टन का स्टील प्लांट लगायेगी. जनवरी में शिलान्यास
अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए निवेशकों को अधिक से अधिक सुविधा देगी झारखंड सरकार
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी
  • 90 कंपनियों का हुआ शिलान्यास
  • 1048.43 करोड़ रुपये का होगा निवेश
  • 30,000 को मिलेगा रोजगार
  • 10 हजार प्रत्यक्ष, 20 हजार अप्रत्यक्ष
बोले मुख्यमंत्री
  • भारत को आर्थिक सुपर पावर बनाने में झारखंड की निर्णायक भूमिका होगी
  • सरकार लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहयोग करेगी
  • युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए 700 करोड़ का बजट रखा है
  • हमें गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बनाने पर ध्यान देने की जरूरत
  • अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए निवेशकों को अधिक से अधिक सुविधा देगी सरकार
संताल के लिए मांगा वैगन कारखाना
मुख्यमंत्री ने रेल राज्यमंत्री राजेश गाेहेन से मांग की कि संताल परगना के विकास के लिए रेल काेच वैगन कारखाना स्थापित की जाये. इससे वहां के लोगों को रोजगार मिल सकेगा.
रांची में जनवरी में अरविंद टेक्सटाइल से उत्पादन शुरू हाे जायेगा. एक हजार लाेगाें काे राेजगार मिलेगा. 11 एकड़ भूमि पर दूसरे चरण का भी शिलान्यास उद्घाटन के साथ ही हाेगा. इसमें छह हजार लाेगाें काे राेजगार मिलेगा.
मुख्यमंत्री बोले, पीएम के निर्देश के बाद 59 सेकेंड में एक कराेड़ तक का लाेन मिलना शुरू हाे गया है. 1114 लाेगाें काे इस याेजना से 136 कराेड़ का ऋण मिल चुका है. इसमें दाे प्रतिशत की ब्याज छूट है. महिलाआें काे एक प्रतिशत अतिरिक्त छूट की सुविधा भी है.
जमशेदपुर : देश के विकास में झारखंड की अहम भूमिका
जमशेदपुर : केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गाेहेन ने कहा : झारखंड के संसाधनाें का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं हाे पाया. मुझे पूरा विश्वास है कि देश के विकास में झारखंड की अहम भूमिका होगी़
उन्होंने कहा
पहले भी इस तरह के वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रमाें में शामिल हाे चुका हूं. लेकिन आदित्यपुर का माहौल काफी गंभीर दिख रहा है, यह वास्तव में प्रेरणाप्रद है.
केंद्रीय मंत्री ने कहा
निवेशकों से अपील करते हैं कि वे झारखंड में उद्योग लगायें. झारखंड सरकार ने बहुत ही सरल व अच्छी औद्योगिक नीति तैयार की है. उद्योग लगानेवालाें को राज्य सरकार हर प्रकार से सहयोग प्रदान करेगी.
झारखंड के विकास की अपार संभावनाएं
केंद्रीय मंत्री ने कहा देश में झारखंड ही एक ऐसा राज्य है, जहां पर सभी उत्पादों का कच्चा माल उपलब्ध है. इस कारण यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की इकोनॉमिक काफी तेज गति से आगे बढ़ रही है. केंद्र की औद्योगिक नीति लाभप्रद है.
खुलेगा आरडीएसआे का कार्यालय
मुख्यमंत्री ने कहा कि आदित्यपुर में रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसआे) द्वारा ऑटो क्लस्टर कार्यालय खोला जायेगा] ताकि इस सेक्टर में जो काम कर रहे हैं, उन्हें एक जगह मिल सके.
झारखंड में काफी पोटेंशियल है. रेलवे और डिफेंस के क्षेत्र में झारखंड सरकार के साथ मिलकर साथ काम करें, ताकि हम रेलवे और डिफेंस के क्षेत्र में झारखंड के ब्रांड को देश दुनिया में स्थापित कर सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें