35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Trade War : स्विट्जरलैंड ने अमेरिका के शुल्क लगाने के फैसले को WTO में दी चुनौती

जिनेवा : अमेरिका के इस्पात और अल्यूमीनियम पर शुल्क लगाने का विरोध करने वाले देशों में स्विट्जरलैंड भी शामिल हो गया है और इस बारे में उसने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत की है. स्विट्जरलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उसने अमेरिका से इस्पात पर 25 फीसदी तथा अल्यूमीनियम पर 10 […]

जिनेवा : अमेरिका के इस्पात और अल्यूमीनियम पर शुल्क लगाने का विरोध करने वाले देशों में स्विट्जरलैंड भी शामिल हो गया है और इस बारे में उसने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत की है. स्विट्जरलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उसने अमेरिका से इस्पात पर 25 फीसदी तथा अल्यूमीनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाने को लेकर औपचारिक रूप से आपस में विचार करने को कहा है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिका ने चीन के साथ शुरू कर दिया Trade War, इन चीनी वस्तुओं पर लगाने लगा अतिरिक्त शुल्क…

डब्ल्यूटीओ के सामने मामले की पूर्ण रूप से सुनवाई से पहले विचार-विमर्श पहली प्रक्रिया है. डब्ल्यूटीओ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा में ही है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि स्विटजरलैंड ने डब्ल्यूटीओ विवाद निपटान प्रक्रिया के तहत विचार-विमर्श का आग्रह किया है. यूरोपीय संघ, चीन, भारत, मेक्सिको, कनाडा और रूस समेत डब्ल्यूटीओ के कई अन्य सदस्य देशों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विवादास्पद व्यापार नीतियों को चुनौती दी है.

ट्रंप ने दशकों से अमेरिका की अगुवाई में चल रही खुले व्यापार नीति में बदलाव लाते हुए आयातित वस्तुओं पर शुल्क लगाने की घोषणा की. उनका कहना है कि अमेरिका में बड़े पैमाने पर हो रहे आयात से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा बढ़ रहा है और ऐसे में इस पर शुल्क लगाना जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें