26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आर्थिक वृद्धि को गति देने और रोजगार सृजन के लिए अर्थशास्त्रियों और एक्सपर्ट्स से बात करेंगे पीएम मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिए आर्थिक नीति की रूपरेखा पर चर्चा के लिए प्रमुख अर्थशास्त्रियों तथा विशेषज्ञों के साथ शनिवार 22 जून को बैठक करेंगे. सूत्रों के अनुसार, बैठक का आयोजन नीति आयोग कर रहा है. इसमें विभिन्न मंत्रियों, नीति आयोग के अधिकारी, प्रमुख […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिए आर्थिक नीति की रूपरेखा पर चर्चा के लिए प्रमुख अर्थशास्त्रियों तथा विशेषज्ञों के साथ शनिवार 22 जून को बैठक करेंगे. सूत्रों के अनुसार, बैठक का आयोजन नीति आयोग कर रहा है. इसमें विभिन्न मंत्रियों, नीति आयोग के अधिकारी, प्रमुख अर्थशास्त्री, क्षेत्र के विशेषज्ञ और उद्योगपति शामिल होंगे. यह बैठक हाल में जारी जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि के आंकड़े जारी होने के बाद हो रही है.

इसे भी देखें : भारत की आर्थिक वृद्धि दर पांच साल के न्यूनतम स्तर पर, 45 साल में सर्वाधिक बेरोजगारी

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़े के अनुसार, कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों के कमजोर प्रदर्शन के कारण 2018-19 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 5.8 फीसदी रही, जो पांच साल का न्यूनतम स्तर है. कमजोर आर्थिक वृद्धि दर के कारण भारत इस मामले में चीन से पीछे हो गया है. सीएसओ के आंकड़े में यह भी कहा गया है कि 2017-18 में बेरोजगारी 45 साल के उच्च स्तर 6.1 फीसदी पर पहुंच गयी.

वित्त वर्ष 2018-19 में आर्थिक वृद्धि दर (2011-12 की कीमतों पर) भी पांच साल के न्यूनतम स्तर 6.8 फीसदी रही. इससे पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में यह 7.2 फीसदी थी. बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि यह बजट से पहले हो रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांच जुलाई को बजट पेश करेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें