38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सरकार को नहीं है 2000 का नोट बंद होने की कोर्इ जानकारी, अगस्त में आयेगा 200 रुपये का नोट

नयी दिल्लीः देश में 2000 रुपये के बड़े आैर नये नोट बंद होने की अटकलों के बीच सरकार ने यह साफ कर दिया है कि उसे इस बड़े नोट के बंद होने की अभी तक जानकारी नहीं है. इस नोट के बंद होने की अफवाह देश में कैसे फैल रही है, उसे इसकी भी जानकारी […]

नयी दिल्लीः देश में 2000 रुपये के बड़े आैर नये नोट बंद होने की अटकलों के बीच सरकार ने यह साफ कर दिया है कि उसे इस बड़े नोट के बंद होने की अभी तक जानकारी नहीं है. इस नोट के बंद होने की अफवाह देश में कैसे फैल रही है, उसे इसकी भी जानकारी नहीं है. हां, यह बात दीगर है कि सरकार के पास अगस्त में 200 रुपये के नये नोट आने की जानकारी है. हालांकि, भारतीय मीडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि सरकार 2000 रुपये के नये नोट को बंद करने आैर 200 रुपये के नोट लाने की चर्चा जोरों से की जा रही है.

इस खबर को भी पढ़ेंः बाजार में जल्द ही 200 रुपये का नया नोट लायेगा रिजर्व बैंक, छपार्इ का काम हो गया है शुरू

वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा है कि इसे प्रचलन से हटाने की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि अगस्त में 200 रुपये के नोट जारी किये जायेगे. गंगवार ने एक साक्षात्कार में कहा कि 2,000 रुपये के नोट को बंद करने की उन्हें कोर्इ जानकारी नहीं है. इसकी छपाई कम करने का मामला अलग है, लेकिन इसकी भी पुष्टि रिजर्व बैंक ही करेगा. आरबीआई 2,000 रुपये के नोट के बारे में जानकारी देगा.

इस खबर को भी पढ़ेंः RBI ने बंद की 2,000 रुपये के नोटों की छपाई, जल्द आपके हाथ में होंगे 200 रुपये के नये नोट

मीडिया में इस आशय की रिपोर्ट आयी हैं कि सरकार ने 200 रुपये के नोट की छपाई अब रोक दी है. 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद करने का मामला 26 जुलाई को संसद में भी उठा था. विपक्षी पार्टियों ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से पूछा था कि क्या सरकार 2000 के नोट को विमुद्रीकृत करने जा रही है या फिर यह कि क्या इसकी छपाई रोक दी गयी है, लेकिन उन्होंने इसका जवाब देने से इनकार कर दिया था.

उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार 2,000 के नोट को सीमित करने पर विचार कर रही है, लेकिन जो छप चुके हैं, वे प्रचलन में बने रहेंगे. 200 रुपये का नोट लाकर छोटे नोटों के प्रचलन में तेजी लायी जायेगी. गंगवार ने कहा कि 200 रुपये के नोट की छपाई पहले ही शुरू हो चुकी है. यह जल्द ही प्रचलन में आयेंगे. उन्होंने कहा कि 200 के नोट लाने का मकसद चलन में कम मूल्य की मुद्रा को बढ़ावा देना है. एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि 200 रुपये का नोट बाजार में अगस्त में आयेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें