29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावधान! पाकिस्‍तान छाप रहा है 2000 के नकली नोट, बंगाल के रास्‍ते भारत में भेजने की तैयारी

नयी दिल्‍ली : भ्रष्‍टाचार और नकली नोटों के प्रचलन पर रोक लगाने के लिए नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान के बाद भी पाकिस्‍तान में 2000 रुपये के नकली नोटों के छापे जाने की खबर ने सबको हैरान कर दिया है. खबर आयी है कि पाकिस्‍तान में 2000 रुपये के नकली नोट छापे जा रहे […]

नयी दिल्‍ली : भ्रष्‍टाचार और नकली नोटों के प्रचलन पर रोक लगाने के लिए नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान के बाद भी पाकिस्‍तान में 2000 रुपये के नकली नोटों के छापे जाने की खबर ने सबको हैरान कर दिया है. खबर आयी है कि पाकिस्‍तान में 2000 रुपये के नकली नोट छापे जा रहे हैं. उन नोटों को बांग्‍लादेश के रास्‍ते भारत में भेजने की तैयारी की गयी है. अभी हाल ही में बीएसएफ ने नकली नोटों के साथ कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है.

बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में सीमा के पास से नकली नोट बरामद किये थे. अधिकारियों के मुताबिक भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के जरिए इन 2000 के नकली नोटों को भारत भेजा गया था.

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इन नकली नोटों को कोई भी साधारण आदमी पकड़ नहीं पायेगा. आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) की ओर से जारी नये 500 रुपये और 2000 रुपये के नोटों में जो सिक्‍यूरिटी फिचर्स दिये गये है, पाकिस्‍तान की ओर से छापे जा रहे नकली नोटों में भी उनमें से कई सिक्‍यूरिटी फिचर्स मैच करते हैं.

2000 रुपये के नकली नोटों की पिछले एक महीने से सीमा पर पकड़ी जा रही खेपों से अर्धसैनिक बलों और खुफिया एजेंसियों की नींदें उड़ी हुई हैं. एक वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारी ने बताया, ‘सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़े जाने वाले नकली नोटों की संख्या चिंता का विषय है. इन नकली नोटों में नये 2,000 रुपये के नोटों में दिये गये आधे से ज्यादा सिक्यॉरिटी फीचर्स को कॉपी कर लिया गया है.

बीएसएफ जवानों को नोट पहचानने की ट्रेनिंग देगा आरबीआई

बीएसएफ ने आरबीआई से जवानों और अधिकारियों को 2,000 रुपये के नोटों की पहचान के लिए ट्रेनिंग की बात की है. हो सकता है कि रिजर्व बैंक सीमा पर तैनात बीएसएफ जवानों को नोटों की पहचान करने की ट्रेनिंग देगा. इसके लिए बीएसएफ और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच बातचीत चल रही है. इस कदम से भारत-बांग्लादेश सीमा से तस्करी के जरिये लाये जाने वाले नकली नोटों को पहचानने में मदद मिलेगी.

दो हजार रुपये मूल्य के नकली नोटों की पिछले एक महीने से सीमा पर पकड़ी जा रही खेपों से अर्द्धसैनिक बलों और खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है. बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़ी गयी नकली नोटों की राशि चिंता का विषय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें