33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मनीला पहुंचे पीएम मोदी, 15वें भारत-आसियन समिट में लेंगे हिस्सा

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार सुबह फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंच गये. वह यहां तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इससे पहले मोदी ने शनिवार को कहा कि फिलीपींस की उनकी प्रस्तावित यात्रा आसियान सदस्य देशों तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने की […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार सुबह फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंच गये. वह यहां तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इससे पहले मोदी ने शनिवार को कहा कि फिलीपींस की उनकी प्रस्तावित यात्रा आसियान सदस्य देशों तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगी.

मोदी ने उम्मीद जतायी कि मनीला की उनकी इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा तथा आसियान देशों के साथ राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक व सामाजिक- सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत के संबंध मजबूत होंगे. अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले मोदी ने अपने बयान में उन कार्यक्रमों का खाका भी खींचा है जिनमें वे इस दौरान भाग लेंगे. यह फिलीपींस की उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी.

इस यात्रा के दौरान मोदी आसियान-भारत व पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में भाग लेंगे. वे इस दौरान आसियान, क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीइपी) के नेताओं की बैठक तथा आसियान कारोबार व निवेश शिखर सम्मेलन की 50वीं वर्षगांठ के विशेष कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे.

ट्रंप व आबे भी लेंगे भाग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और विश्व के कई दूसरे नेता आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को मनीला पहुंचेगे. इस शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण पूर्व एशिया के सामने पेश आ रही चुनौतियों पर गहन चर्चा होगी. आसियान दक्षिण पूर्व एशिया के 10 प्रभावशाली देशों का समूह है. इसका वार्षिक शिखर सम्मेलन उस वक्त हो रहा है जब विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन आक्रामक रवैया अपनाये हुए है और उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों के कई मिसाइल परीक्षण किये हैं. ये दोनों मुद्दे आसियान शिखर बैठक की चर्चा के दौरान प्रमुखता से उठ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें