29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा जुर्माना, पढ़ें किस श्रेणी में कितना सामान ले जाने पर है छूट

नयी दिल्ली : यदि आप भी ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए जानना जरूरी है. ‘जी हां’ अब ट्रेनों में सफर के दौरान खूब सारा सामान ले जाने वाले यात्रियों को जुर्माना देना पड़ सकता है. जानकारी के अनुसार जिस भी यात्री के पास अत्यधिक सामान नजर आएगा, […]

नयी दिल्ली : यदि आप भी ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए जानना जरूरी है. ‘जी हां’ अब ट्रेनों में सफर के दौरान खूब सारा सामान ले जाने वाले यात्रियों को जुर्माना देना पड़ सकता है. जानकारी के अनुसार जिस भी यात्री के पास अत्यधिक सामान नजर आएगा, उसे सामान के किलोग्राम के हिसाब से जुर्माना अदा करना पड़ेगा. जुर्माने की कार्रवाई करने से पहले रेलवे यात्रियों को शिक्षित करने के लिए एक जागरूकता अभियान भी चलाने का काम करेगी. इसमें सभी यात्रियों को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि वो किस क्लास में कितना सामान ले जाने के हकदार हैं.

रेलवे करेगा लोगों को जागरुक

अमूमन देखा जाता है कि ट्रेनों में यात्री काफी सामान लेकर यात्रा करते हैं. इतने सामान के कारण कई बार अन्य यात्रियों के दिक्कत का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. ज्यादा सामना लेकर चलने वाले यात्रियों पर रेलवे जुर्माना लगाने जा रहा है. रेलवे ने तय किया है कि निर्धारित सामान से ज्यादा लगेज रखने वाले यात्रियों पर अब जुर्माने के तौर पर राशि वसूली जाएगी. इसके लिए रेलवे अभियान चलाएगा और लोगों को जागरुक करेगा.

रेलवे ने कर ली है तैयारी

इस नियम को लागू करने के लिए रेलवे ने तैयारी भी कर ली है. उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद जोन, पश्चिमी रेलवे समेत सभी जोन ने जागरुकता अभियान की तैयारी कर ली है. राजकोट डिविजन के डीआरएम पीबी निनावे ने बताया कि कई यात्रियों के इस बात की जानकारी नहीं होती कि उन्हें कितना सामान ले जाने की इजाजत रेलवे द्वारा दी जाती है. इसलिए हम 15 दिन का जागरुकता अभियान चलाने जा रहे हैं. यदि यात्रियों को निर्धारित तयसीमा से ज्यादा सामान ले जाते हुए पकड़ा गया तो उनपर जुर्माना लगाया जाएगा.

आप भी जानें ये बातें…

निनावेने जानकारी दी कि यात्रियों से निर्धारित दर का छह गुना शुल्क जुर्माने के तौर पर वसूला जाएगा. रेलवे ने सभी श्रेणियों के लिए किलोग्राम निर्धारित कर दिया है. जनरल कोच में यात्री 35 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं, जिसमें से 10 किलोग्राम पर छूट है. वहीं स्लीपर कोच में 40 किलोग्राम सामान, एसी थ्री टियर और एसी टू टियर में भी 40 किलोग्राम सामान ले जा सकते हैं. इन तीनों ही श्रेणी में 10 किलोग्राम सामान पर छूट है, इस सामान पर यात्रियों को कोई पैसा नहीं देना होगा. वहीं एसी फर्स्ट टियर में यात्री 70 किलोग्राम तक सामान ले जाने की छूट होगी, जिसमें 15 किलोग्राम छूट के दायरे में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें