21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तटस्थ स्थल का प्रारुप खत्म, अब पहले की तरह होगी रणजी ट्रॉफी

कोलकाता : बीसीसीआइ ने भारतीय सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद सहित चोटी के घरेलू खिलाड़ियों की आलोचना के बाद रणजी ट्रॉफी में केवल एक सत्र के बाद विवादास्पद तटस्थ स्थल का प्रारूप समाप्त करने का फैसला किया है. रणजी ट्रॉफी का 2017-2018 का सत्र छह अक्तूबर को शुरू होगा और अब पहले की तरह मैच दो […]

कोलकाता : बीसीसीआइ ने भारतीय सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद सहित चोटी के घरेलू खिलाड़ियों की आलोचना के बाद रणजी ट्रॉफी में केवल एक सत्र के बाद विवादास्पद तटस्थ स्थल का प्रारूप समाप्त करने का फैसला किया है.

रणजी ट्रॉफी का 2017-2018 का सत्र छह अक्तूबर को शुरू होगा और अब पहले की तरह मैच दो टीमों के बीच अपने और विरोधी टीम के मैच स्थल पर खेले जायेंगे. इधर गांगुली ने रणजी ट्रॉफी में खेलनेवाले क्रिकेटरों के लिए पर्याप्त वेतन वृद्धि करने पर विचार करने का आग्रह किया.

* बिहार के रणजी खेलने को लेकर खड़ा हुआ बड़ा सवाल
इस बार भी टीमों की संख्या नहीं बढ़ाने से बिहार, उत्तराखंड, मणिपुर सहित पूर्वोत्तर के राज्यों के रणजी खेलने को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो. कोर्ट के आदेश के बाद इन राज्यों के रणजी खेलने की उम्मीद बढ़ गयी थी.
* दलीप ट्रॉफी में गुलाबी गेंद का प्रयोग : बीसीसीआइ ने कहा कि दलीप ट्रॉफी में गुलाबी गेंद से खेलना जारी रखेंगे, क्योंकि किसी भी नये प्रयोग को मौका मिलना चाहिए.
* ग्रुप की टॉप टीमें अंतिम-8 में
प्रत्येक ग्रुप की सात टीमें टीम छह लीग मैच खेलेगी. ग्रुप से चोटी पर रहनेवाली दो टीमें क्वार्टरफाइनल खेलने के लिए करेंगी क्वालिफाई.
* नॉकआउट मैच बाहर
हालांकि नॉकआउट मैच पहले की तरह तटस्थ स्थलों पर खेले जायेंगे. इसमें किसी तरह का फेरबदल नहीं होगा.
* 28 टीमें हिस्सा लेंगी इस बार भी, पर इन्हें चार ग्रुपों में बांटा जायेगा.
* ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड व श्रीलंका दौरे के लिए स्थल तय
बीसीसीआइ ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व श्रीलंका के भारत दौरे के लिए आयोजन स्थल की घोषणा कर दी है. भारतीय टीम के लिए इस बार भी घरेलू सत्र लंबा होगा, जिसमें टीम सितंबर के अंत में शुरुआत करके दिसंबर के अंत तक तीन सीरीज में 23 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. बोर्ड की दौरा व कार्यक्रम समिति की हुई बैठक के बाद बताया गया कि गुवाहाटी के बारसापाड़ा में नवनिर्मित स्टेडियम में मैच होगा.
* इन जगहों पर खेले जायेंगे मैच
* ऑस्ट्रेलिया सीरीज पांच वनडे मैच – चेन्नई, बेंगलुरु, नागपुर इंदौर और कोलकाता
* तीन टी-20 मैच – हैदराबाद, रांची और गुवाहाटी में होंगे.
* न्यूजीलैंड सीरीज
* तीन वनडे – पुणे, मुंबई और कानपुर होगा
* तीन टी-20 – दिल्ली, कटक और राजकोट में होगा.
* श्रीलंका सीरीज
* तीन टेस्ट – कोलकाता, नागपुर व दिल्ली
* तीन वनडे : धर्मशाला, मोहाली और विजाग में
* टी-20 : तिरुवनंतपुरम, इंदौर और मुंबई में होंगे.
* सितंबर के मध्य में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आयेगी, अक्तूबर के मध्य में न्यूजीलैंड का होगा भारत दौरा, नवंबर के मध्य में श्रीलंका की टीम भारत आयेगी. यह दौरा लंबा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें