29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

150वीं टेस्ट जीत दर्ज करने वाला पांचवां देश बना भारत, जानें, और कितने रिकार्ड टूटे…

नयी दिल्ली : भारत रविवार को मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 150 या इससे अधिक जीत दर्ज करने वाला दुनिया का पांचवां देश बना. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके […]

नयी दिल्ली : भारत रविवार को मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 150 या इससे अधिक जीत दर्ज करने वाला दुनिया का पांचवां देश बना. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके भारत को जीत दिलायी.

पंत का मौजूदा श्रृंखला में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक श्रृंखला में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने. भारत ने अपने 532वें टेस्ट में 150वीं जीत दर्ज की. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्टइंडीज (171) और दक्षिण अफ्रीका (162) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. आस्ट्रेलिया की यह टेस्ट क्रिकेट में 222वीं हार है और उससे अधिक हार सिर्फ इंग्लैंड (298) के नाम पर दर्ज हैं.

INDvsAUS Test : साल के अंत में ऑस्‍ट्रेलिया को 137 रन से रौंदकर टीम इंडिया ने सीरीज में बनायी 2-1 की बढ़त

विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में 45वें मैच में टीम की अगुआई करते हुए 26वीं जीत दर्ज की. भारतीय कप्तान के रूप में उनके अधिक जीत अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 27 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही.

कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर यह भारत की 11वीं जीत है. इस जीत के साथ कोहली ने सौरव गांगुली के रिकार्ड की बराबरी कर ली जिनकी अगुआई में भारत ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले सर्वाधिक 11 टेस्ट जीते थे. गांगुली की अगुआई में भारत ने कुल 49 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 21 में जीत दर्ज करने में सफल रही.

जब बीच मैदान पर फट गयी इस क्रिकेटर की पैंट, देखें VIDEO

पंत ने चार मैचों की श्रृंखला के तीन मैचों में ही 20 शिकार बना लिए हैं जिससे वह किसी एक टेस्ट श्रृंखला में भारत के सबसे सफल विकेटकीपर बने. पंत ने नरेन तम्हाने और सैयद किरमानी का रिकार्ड तोड़ा. इन दोनों के ही नाम पर किसी श्रृंखला में सर्वाधिक 19-19 विकेट दर्ज थे. तम्हाने ने पाकिस्तान के खिलाफ 1954-55 में पांच मैचों की श्रृंखला जबकि किरमानी ने भी पाकिस्तान के खिलाफ ही 1979-80 में छह मैचों की श्रृंखला के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें