29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, अचानक लिया तीनों फॉर्मेट से संन्‍यास

प्रिटोरिया (दक्षिण अफ्रीका) : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और प्रमुख बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वह अब थक चुके हैं. अपने विशिष्ट और करारे शॉट तथा चपल क्षेत्ररक्षण के कारण दर्शकों के पसंदीदा 34 वर्षीय डिविलियर्स ने अपने ट्विटर […]

प्रिटोरिया (दक्षिण अफ्रीका) : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और प्रमुख बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वह अब थक चुके हैं. अपने विशिष्ट और करारे शॉट तथा चपल क्षेत्ररक्षण के कारण दर्शकों के पसंदीदा 34 वर्षीय डिविलियर्स ने अपने ट्विटर पेज पर वीडियो पोस्ट करके इस अहम फैसले की घोषणा की.

डिविलियर्स ने कहा , मेरी ऊर्जा खत्म हो चुकी है और मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का समय है. हर चीज का एक दिन अंत होता है. मेरी विदेशों में खेलने की कोई योजना नहीं है और उम्मीद है कि मैं टाइटन्स (उनकी घरेलू टीम) के लिये उपलब्ध रहूंगा. अपने जमाने के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीकी की तरफ से 114 टेस्ट , 228 वनडे और 78 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. टेस्ट और वनडे दोनों में उनका औसत 50 से ऊपर रहा.

आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलने वाले डिविलियर्स ने कहा , अब समय है कि कोई अन्य जिम्मेदारी संभाले. मेरा अपना समय था और ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं. यह मुश्किल फैसला है. मैंने इस पर बहुत सोच विचार किया और मैं अच्छी क्रिकेट खेलते हुए संन्यास लेना चाहता हूं.

आरसीबी इस सत्र में खिताब की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है. डिविलियर्स ने कहा , भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत के बाद अब अलविदा कहने का समय है. मेरे लिये यह सही नहीं होगा कि मैं अपनी मर्जी से यह तय करूं कि मुझे दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कहां और कौन से प्रारुप में खेलना है. मेरे हिसाब से या तो आपको हर मैच में खेलना होगा या फिर एक में भी नहीं.

* डिविलिर्यस का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट कैरियर

– टेस्‍ट कैरियर

34 साल के डिविलि‍यर्स ने 2004 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने सफर की शुरुआत की. उन्‍होंने 17 दिसंबर 2004 में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया और आखिरी टेस्‍ट 30 मार्च 2018 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला. टेस्‍ट में डिविलियर्स के नाम बेहतरीन रिकॉर्ड हैं. उन्‍होंने 123 टेस्‍ट मैच में 50.66 के औसत से 8765 रन बनाये हैं, जिसमें उनका 22 शतक और 46 अर्धशतक भी शमिल है.

– वनडे कैरियर

डिविलियर्स का वनडे कैरियर भी खाता प्रभावित करने वाला रहा है. उन्‍होंने 228 वनडे मैच में अपने देश का प्रतिनिधित्‍व किया. जिसमें उन्‍होंने 53.50 के बेहतरीन औसत से 25 शतक और 53 अर्धशतक की मदद से 9577 रन बनाये. उन्‍होंने अपना वनडे कैरियर 2 फरवरी 2005 से इंग्‍लैंड के खिलाफ शुरू किया और आखिरी वनडे 13 फरवरी 2018 को भारत के खिलाफ खेला.

-टी-20 कैरियर

डिविलियर्स एक बेहतरीन टी-20 प्‍लेयर रहे हैं. उन्‍होंने 78 अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैच खेले, जिसमें उन्‍होंने 10 अर्धशतक और 26.12 के औसत से 1672 रन बनाये हैं. उन्‍होंने अपना टी-20 कैरियर 24 फरवरी 2006 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शुरू किया और आखिरी मैच भारत के खिलाफ 17 फरवरी 2018 को खेला.

* वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम

वनडे में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम है. उन्‍होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जोहानसबर्ग में महज 31 गेंद में 16 छक्‍कों और 9 चौकों की मदद से शतक जमाया था. उन्‍होंने उस दिन 149 रन की पारी खेली थी. डिविलियर्स ने कोरी एंडरसन के 36 गेंद में शतक का रिकॉर्ड को तोड़ा था. डिविलियर्स का रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. सबसे तेज शतक के मामले में पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी तीसरे नंबर पर मौजूद हैं. उन्‍होंने 37 गेंद में शतक जमाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें