27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

13 साल के इस गेंदबाज ने चटकाये छह गेंद में छह विकेट

लंदन : क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड तो कई बल्लेबाजों के नाम है, लेकिन एक ओवर की सभी छह गेंदों में छह विकेट लेने की घटना शायद ही किसी को याद होगा. फर्स्ट क्लास क्रिकेट गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री, एलेक्स हेल्स, वनडे में हर्शेल गिब्स और टी-20 […]

लंदन : क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड तो कई बल्लेबाजों के नाम है, लेकिन एक ओवर की सभी छह गेंदों में छह विकेट लेने की घटना शायद ही किसी को याद होगा. फर्स्ट क्लास क्रिकेट गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री, एलेक्स हेल्स, वनडे में हर्शेल गिब्स और टी-20 में युवराज सिंह छह गेंद पर छह छक्के जड़ चुके हैं, लेकिन एक ओवर छह विकेट लेना शायद काफी कठिन है.
इंग्लैंड में 13 साल के स्कूली बच्चे ल्यूक रोबिनसन ने छह गेंद में छह विकेट चटकाये और इस दौरान उन्होंने सभी बल्लेबाजों को बोल्ड किया.
ल्यूक ने फिलाडेलफिया क्रिकेट कलब के अंडर-13 वर्ग में इस हफ्ते यह मैच विजयी प्रदर्शन किया. उनका यह क्लब उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड के टाइन एवं वियर में हाटन लि स्प्रिंग के समीप है.
इस दौरान ल्यूक के माता-पित भी उनके इस प्रदर्शन को देखने के लिए मैदान पर मौजूद थे. ल्यूक के पिता स्टीफन गेंदबाज के छोर पर अंपायरिंग कर रहे थे, जबकि उनकी मां हेलेन मैच की स्कोरर थी. ल्यूक का छोटा भाई मैथ्यू क्षेत्ररक्षण कर रहा था, जबकि उनके दादा ग्लेन बाउंड्री के समीप से मैच देख रहे थे.
ऑस्ट्रेलिया के एलेड केरी ले चुके हैं छह विकेट
ऑस्ट्रेलिया के क्लब स्तर के एक क्रिकेटर ने इसी वर्ष जनवरी में इस करिश्मे को अंजाम दिया था. गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब के एलेड केरी ने एक ओवर की छह गेंदों पर छह विकेट लेकर यह कमाल किया था.
विक्टोरिया में बॉलरेट क्रिकेट एसोसिएशन के टूर्नामेंट में 29 साल के एलेड ने छह विकेट लेनेवाला ओवर किया. मजे की बात यह है कि अपने पहले आठ ओवर में इस गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन अपने नौवें ओवर में उन्होंने ऐसा कारनामा कर दिया कि क्रिकेट बुक में अहम स्थान बना लिया. उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड बन गया जो अपने आप में अनूठा है. यह एलेड के छह विकेट का ही कमाल था कि मैच में बेलेरेट की टीम महज 40 रन पर ढेर हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें