29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी बनने से बस 12 कदम दूर मुकेश अंबानी, अनिल 1349वें नंबर पर

न्यूयॉर्क/नयी दिल्ली : भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी आगे बढ़ रहे हैं. फिलहाल, वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने से केवल 12 कदम दूर हैं. फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. […]

न्यूयॉर्क/नयी दिल्ली : भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी आगे बढ़ रहे हैं. फिलहाल, वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने से केवल 12 कदम दूर हैं. फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. हालांकि, इस सूची में जेफ बेजोस इस बार भी पहले स्थान पर काबिज रहे हैं.

Reliance के मुखिया मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर, इतनी है संपत्ति

फोर्ब्स ने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेज़ॅन के संस्थापक (55 वर्षीय) जेफ बेजोस इस सूची में पहले स्थान पर बरकरार हैं. उनके बाद बिल गेट्स और वारेन बफेट का नंबर आता है. बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डॉलर हो गयी. मुकेश अंबानी (61 वर्ष) की संपत्ति 2018 में 40.1 अरब डॉलर थी, जो बढ़कर 50 अरब डॉलर पर पहुंच गयी है. दुनिया के अमीरों में पिछले साल वह 19 वें नंबर पर थे और इस साल वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर आ गये हैं. हालांकि, उनके भाई अनिल अंबानी इस सूची में कहीं नीचे 1349वें स्थान पर हैं.

सस्ता इंटरनेट : भारत में मोबाइल इंटरनेट दुनिया में सबसे सस्ता, Jio की भूमिका अहम

इससे पहले 2017 की फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी का स्थान 33वां था. फोर्ब्स की सूची में शामिल भारत के 106 अरबपतियों में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं. विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 36 वें नंबर पर हैं. प्रौद्योगिकी क्ष्रेत्र की प्रमुख कंपनी एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर 82वें और आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल 91वें नंबर पर रहे. ये सभी दुनिया के टॉप-100 अरबपतियों में शामिल हैं.

वैश्विक अरबपतियों की सूची में भारत के आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (122वें नंबर), अदानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी (167वें नंबर), भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल (244वें नंबर), उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण (365वें नंबर), पीरामल एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष अजय पीरामल (436वें नंबर), बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (617वें नंबर), इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति (962वें नंबर) और आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी (1349वें नंबर) का नाम शामिल है.

सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तीन नंबर नीचे आये हैं, जबकि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग दो पायदान ऊपर पहुंच गये हैं. पत्रिका ने कहा कि बिल गेट्स की संपत्ति पिछले साल के 90 अरब डॉलर से बढ़कर 96.5 अरब डॉलर हो गयी है. फोर्ब्स ने कहा कि मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं और पत्रिका की वर्ष 2018 की शक्तिशाली लोगों की सूची में वह 32 वें नंबर पर थे. उन्हें 2017 में ‘ग्लोबल गेम चेंजर’ का दर्जा भी दिया गया था.

फ्रांसीसी लक्जरी माल कंपनी एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट वैश्विक सूची में चौथे नंबर पर हैं, जबकि जुकरबर्ग इसमें पांचवें नंबर से खिसककर आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं. पत्रिका में कहा गया है कि यह सूची आठ फरवरी के कंपनियों के शेयर मूल्यों और विनिमय दर के आधार पर तैयार की गयी है. इसके प्रकाशन के कुछ दिन के भीतर ही कुछ लोग और धनी हो गये या उनकी संपत्ति कम हुई है.

फोर्ब्स के इस 33वें सालाना रैकिंग वाली सूची में 2,153 अरबपतियों के नाम हैं, जबकि 2018 में इससे अधिक 2,208 लोगों के नाम थे. इस साल के अबपतियों की कुल सुपत्ति 8,700 अरब डॉलर रही है, जबकि 2018 में उनकी कुल संपत्ति 9,100 अरब डॉलर थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें