27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में लगेंगे 12 लाख सीसीटीवी कैमरा, बजट में हो सकती है घोषणा

नयी दिल्ली : फरवरी महीने के शुरुआती सप्ताह में केंद्र सरकार बजट पेश करेगी. पिछले साल की तरह इस बार भी आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश होंगे. बताया जा रहा है कि आम बजट में रेलवे को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है. भारतीय रेलवे 12 लाख सीसीटीवी कैमरा स्टेशनों वट्रेनों में […]

नयी दिल्ली : फरवरी महीने के शुरुआती सप्ताह में केंद्र सरकार बजट पेश करेगी. पिछले साल की तरह इस बार भी आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश होंगे. बताया जा रहा है कि आम बजट में रेलवे को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है. भारतीय रेलवे 12 लाख सीसीटीवी कैमरा स्टेशनों वट्रेनों में लगाने की घोषणा कर सकती है.

यात्रियों के सफर को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से इस फैसले पर केंद्र सरकार विचार कर रही है. सीसीटीवी कैमरों के जरिये ट्रेनों और स्टेशनों पर आसानी से निगरानी रखा जा सकता है.रेलवे इसके लिए भारी भरकम राशि खर्च करने को तैयार है. बताया जा रहा है 12 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाने में तीन हजार करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं. शुरुआत में यह 11,000 ट्रेनों और 8500 स्टेशनों में लगाया जायेगा.

हर कोच में लगेंगे आठ सीसीटीवी कैमरा
बताया जा रहा है कि हर कोच में आठ सीसीटीवी कैमरा लगेंगे. इंट्री गेट समेत गलियारों में सीसीटीवी लगाने की योजना है. वर्तमान में यह व्यवस्था मात्र 395 स्टेशन और 50 ट्रेनों तक सीमित है. रेलवे उन विकल्पों की तलाश करेगी जहां से सीसीटीवी कैमरा के लिए फंडिग किया जा सकता है.
गौरतलब है कि पिछले साल रेल दुर्घटना की बढ़ती घटनाओँ को देखते हुए रेलवे सरकार की प्राथमकिता सूची में सबसे टॉप पर है. इसके अतिरिक्तमानवरहित क्रॉसिंग को खत्म करने, पुराने पटरियों की बदली व अन्य सुरक्षा से जुड़ी बिन्दुओं पर ज्यादा ध्यान दिये जाने की संभावना है. 2020 तक मानवरहित क्रॉसिंग को खत्म करने का फैसला लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें