32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत में एनजीओ पर पाबंदी को लेकर अमेरिकी संसदीय समिति करेगा सुनवायी

वाशिंगटन : भारत सरकार की ओर से एक अमेरिकी गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) पर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर अमेरिका की संसदीय समिति अगले सप्ताह सुनवायी करेगी. सदन की विदेश मामलों की समिति ने सुनवायी की घोषणा ऐसे दिन की है जब कोलोराडो स्थित कंपैसन इंटरनेशनल ने भारत सरकार के फैसले के खिलाफ राष्ट्रीय अभियानशुरू […]

वाशिंगटन : भारत सरकार की ओर से एक अमेरिकी गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) पर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर अमेरिका की संसदीय समिति अगले सप्ताह सुनवायी करेगी.

सदन की विदेश मामलों की समिति ने सुनवायी की घोषणा ऐसे दिन की है जब कोलोराडो स्थित कंपैसन इंटरनेशनल ने भारत सरकार के फैसले के खिलाफ राष्ट्रीय अभियानशुरू किया है. एनजीओ का आरोप है कि भारत सरकार के इस फैसले से देश में विभिन्न स्थानोंं पर चल रहे 500 से ज्यादा स्थानीय बाल विकास परियोजनाओं को वित्तीय सहयता भेजने पर रोक लग गया है.

संंसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष कांगेस सदस्य एड रॉयस ने कहा, ‘‘भारत में बच्चों को शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करनेवाला कंपैसन इंटरनेशनल तीन सप्ताह में बंद हो सकता है.

अमेरिकी कांग्रेस के अंदर भारत के सबसे अच्छे दोस्त मानेजाने वाले रॉयस ने कहा, ‘‘इस मुद्दे पर ध्यान देते हुए मेरी आशा है कि 1,45,000 बच्चों को सेवाओं से वंचित नहीं किया जाएगा, जिसकी उन्हें सख्त जरूरत है और इससे दोनों देशों के बीच आपसी संबंध भी मजबूत होगा.’ समिति ने सुनवायी के लिए तीन विशेषज्ञों को आमंत्रित किया है.

कंपैसन के अध्यक्ष और सीइओ, सैंटियागो जिमी मेलादो ने कहा, ‘‘भारत में 1968 सेशुरू हुए कंपैसन के मानवीय कार्यों केप्रोग्राम से ढाई लाख से ज्यादा बच्चे और उनके परिवार लाभान्वित हुए हैं.’ एनजीओ ने कहा कि हाल ही में भारत सरकार की ओर से फॉरेन कंटरीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (एसीआरए) में परिवर्तन होने के कारण कंपैशन को पूरे भारत में फैले अपने 500 से ज्यादा स्थानीय बाल विकास परियोजनाओं को वित्तीय सहायता भेजने की अनुमति नहीं है.

एनजीओ का दावा है कि इस परिवर्तन से कंपेसन के प्रोग्राम के तहत दर्ज 1,45,000 बच्चे देश भर में प्रभावित हुए हैं.

नए नियम के मुताबिक कंपेसन के 580 बाल विकास केंद्रों को भारत सरकार के पास 31 अक्तूबर 2016 तक आवेदन करना था. एनजीओ के अनुसार इसके 63 सहयोेगियों को एसीआरए मंजूरी नहीं मिली है.

एनजीओ के अनुसार उनके जिन शेष भागीदारों को एफसीआरए मंजूरी मिली थी, वो उन्हें भी वित्तीय सहायत भेजने में असमर्थ हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें