28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जकार्ता धमाका : तीन संदिग्ध गिरफ्तार

जकार्ता : इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में गुरुवार को हमलावरों ने एक ‘‘स्टारबक्स’ कैफे को निशाना बनाकर हमला किया और इसके बाद पुलिस के साथ उनकी मुठभेड हुयी. इस घटना में पांच हमलावर और दो नागरिक मारे गए. आज इस संबंध में पुलिस ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ जारी […]

जकार्ता : इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में गुरुवार को हमलावरों ने एक ‘‘स्टारबक्स’ कैफे को निशाना बनाकर हमला किया और इसके बाद पुलिस के साथ उनकी मुठभेड हुयी. इस घटना में पांच हमलावर और दो नागरिक मारे गए. आज इस संबंध में पुलिस ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ जारी है. लगातार किए गए 6 धमाकों में 10 लोग घायल भी हुए हैं. इससे पहले हॉल के हफ्तों में पुलिस ने कई बार चेतावनी दी थी कि इस्लामी आतंकवादियों की साजिश किसी बडी घटना को अंजाम देने की है.


धमाका स्थल से राष्ट्रपति आवास और अमेरिकी दूतावास से दूर नहीं

जकार्ता में सारीनाथ शापिंग माल के पास यह घटना हुयी. यह स्थान राष्ट्रपति आवास और अमेरिकी दूतावास से बहुत दूर नहीं है. पांच घंटों के बाद पुलिस ने उस क्षेत्र को सुरक्षित घोषित कर दिया. जकार्ता पुलिस प्रवक्ता कर्नल मुहम्मद इकबाल ने कहा, ‘‘ हमें लगता है कि सारीनाथ के आसपास अब और हमलावर नहीं हैं. ‘ राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता जनरल एंतन चार्लियान ने कहा कि इस घटना में हमलावरों की संख्या ज्ञात नहीं है और वे हथगोलों तथा बंदूकों से लैस थे. उन्होंने कहा कि वे संभवत: इस्लामिक स्टेट समूह से थे. हालांकि उन्होंने इसका कोई सबूत नहीं दिया.

2009 के बाद यह पहला बडा हमला
इंडोनेशिया में 2009 के बाद यह पहला बडा हमला है. 2009 की घटना में दो होटलों को निशाना बनाया गया था जिसमें सात लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इससे पहले 2002 में बाली द्वीप के एक रिजार्ट पर हमला हुआ था जिसमें 202 लोग मारे गए थे. मृतकों में अधिकतर विदेशी नागरिक थे. गुरुवार को हुए इस हमले के लिए अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. इस हमले के बाद आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा सख्त कर दी गयी है. जकार्ता की आबादी करीब एक करोड है. पुलिस को नवंबर में इस्लामिक स्टेट समूह की चेतावनी के बारे में जानकारी मिली थी कि ‘‘इंडोनेशिया में कंसर्ट का आयोजन किया जाएगा’, जिसका अर्थ हमला था.

क्या कहा राष्‍ट्रपति ने

राष्ट्रपति जोको ‘‘जोकोवी’ विदोदो ने टेलीविजन पर एक बयान में कहा कि इस कृत्य का स्पष्ट मकसद लोगों को दहशत में लाना और लोक व्यवस्था को बाधित करना है. वह जावा द्वीप की यात्रा पर थे. उन्होंने कहा कि वह तत्काल जकार्ता लौट रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य और लोगों को डरना नहीं चाहिए तथा हमें ऐसे आतंकी कृत्यों से हराया नहीं जा सकता. इस बीच एक बैंक के सुरक्षाकर्मी ने कहा कि उसने कम से कम पांच हमलावरों को देखा जिनमें से तीन ने कैफे में विस्फोट किया. सुरक्षाकर्मी ने उन्हें आतंकवादी हमलावर बताया लेकिन पुलिस प्रवक्ता चार्लियान ने इस बात से इंकार किया कि उन लोगों ने खुद को विस्फोट से उडा लिया. उन्होंने कहा कि मारे गए दो नागरिकों में से एक डच नागरिक है जबकि एक इंडोनेशिया का है. घटनास्थल के आसपास कई महंगे होटल हैं. इसके अलावा कई उंची इमारतें और दूतावास भी हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें