32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हांगकांग में बाथरूम के पाइप से फैला कोरोना, बिल्डिंग पर लोगों ने किया पेट्रोल बम से हमला

चीन में दिन पर दिन हालात हो रहे बदतर, मरने वालों की संख्या 1,000 के पार हांगकांग के एक अपार्टमेंट में पाइप के जरिये लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण हो रहा है. खबर के मुताबिक, बिल्डिंग में रहने वाला एक व्यक्ति पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित था. इसके फ्लैट की एक बाथरूम की […]

चीन में दिन पर दिन हालात हो रहे बदतर, मरने वालों की संख्या 1,000 के पार
हांगकांग के एक अपार्टमेंट में पाइप के जरिये लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण हो रहा है. खबर के मुताबिक, बिल्डिंग में रहने वाला एक व्यक्ति पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित था. इसके फ्लैट की एक बाथरूम की पाइप अनसील्ड थी. इसके बाद इस वायरस ने 10 फ्लोर नीचे रहने वाली एक 62 वर्षीय महिला को भी अपने चपेट में ले लिया.
महिला के फ्लैट से भी एक अनसील्ड पाइप मिला. इसके अलावा, बिल्डिंग में रह रहे चार अन्य लोगों में भी इस वायरस के लक्षण मिले. सूचना मिलने के बाद अधिकारियों ने पूरी बिल्डिंग खाली करा दी. दो अलग-अलग फ्लोर पर कोरोना के मरीज मिलने के बाद अपार्टमेंट के बाकी लोग काफी भयभीत हैं.
हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने रविवार को एक इमारत पर पेट्रोल बम से हमला किया जिसे कोरोना के संभावित संक्रमितों या उनका इलाज करने वाले कर्मियों को अस्थायी रूप रखने के लिए चिह्नित किया गया था. जिस इमारत में संक्रमित लोगों को रखने का प्रस्ताव था, उसके आसपास के निवासियों ने परिसर के बाहर प्रदर्शन किया. इसके बाद इस प्रस्ताव को प्रशासन ने फिलहाल स्थगित कर दिया है.
चीन में कोरोना के साथ बर्ड फ्लू भी फैला, हुबेई के समीप दो प्रांतों की मुर्गियों को मारने का आदेश
पिछले 24 घंटे में 108 की मौत, मरनेवालों में 103 हुबेई के, दुनियाभर में 43000 पीड़ित
चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,018 हो गयी है. सोमवार को इससे 108 और लोगों की जान चली गयी और 2,478 नये मामले सामने आये. अब तक कुल 1,018 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 42,638 मामलों की पुष्टि हुई है. जिन 108 लोगों की जान गयी उनमें से 103 हुबेई प्रांत के थे. इधर, हुबेई के नजदीक हुनान प्रांत और शयोयांग शहर में बर्ड फ्लू भी फैलने की खबर सामने आयी है. 17,828 मुर्गियों को एहतियातन मार दिया गया है. बाकी को मारने के आदेश दिये गये हैं.
ग्लोबल इंपोर्ट रिस्क एसेसमेंट की रिपोर्ट खतरनाक देशों की सूची में भारत 17वें रैंक पर
बर्लिन के हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी और रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं की रिपोर्ट ‘ग्लोबल इंपोर्ट रिस्क एसेसमेंट मॉडल’ के मुताबिक, खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर (चीन को छोड़कर) 30 देश सबसे ज्यादा जोखिम में है. एयर ट्रांसपोर्टेशन पैटर्न के विश्लेषण से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन को छोड़कर थाइलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा यह बीमारी फैली है. भारत सूची में 17वें स्थान पर है. दिल्ली एयरपोर्ट इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकता है, उसके बाद मुंबई और कोलकाता हैं.
डर के बीच अच्छी खबर
वुहान में 28 का सफल इलाज, अस्पताल से छुट्टी
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, कोरोना से उबरने वाले 28 रोगियों के पहले बैच को मंगलवार दोपहर एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. हुबेई प्रांत के रहने वाले ये लोग 25 से 69 वर्ष की आयु के थे जिन्हें पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
कोरोना से पीड़ित महिला ने स्वस्थ बच्ची को दिया जन्म
चीन के शान्सी प्रांत में कोरोना वायरस से पीड़ित 33 वर्षीय एक महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है. शिन्हुआ की खबर के अनुसार, महिला ने सिजेरियन के जरिये बच्ची को जन्म दिया. प्रांतीय रोग एवं रोकथाम नियंत्रण केंद्र के अनुसार बच्ची स्वस्थ है और उसकी अच्छी तरह देखभाल की जा रही है.
एहतियात
बालों से वायरस न फैले, इसलिए चीन के शान्सी प्रांत की नर्सों ने मुड़वा लिये सिर
डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को बताया चिंगारी विश्व से की वायरस को रोकने की अपील
संयुक्त राष्ट्र : कोरोना पर चिंता जताते हुए डब्ल्यूएचओ ने वायरस को बड़ी आग लगाने वाली चिंगारी बताया है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसेस ने सभी देशों से इस नये वायरस को रोकने के लिए अनुकूल अवसर का प्रयोग करने की अपील की है.
एक दिन पहले उन्होंने कई देशों को आगाह किया था कि कोरोना वायरस का प्रसार बड़े संकट का एक छोटा सा हिस्सा मात्र हो सकता है. गेब्रेयसेस ने कहा कि हाल के दिनों में हमने कुछ ऐसे लोगों में संक्रमण फैलने के मामले देखे हैं जो कभी चीन नहीं गये, जैसे एक मामला कल फ्रांस में सामने आया और एक आज ब्रिटेन में. इन कुछेक मामलों का पता चलना एक ऐसी चिंगारी हो सकती है जो बड़ी आग का रूप ले सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें