32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारतीय आइटी पेशेवरों के लिए खुशखबरी! अमेरिकी संसद ने ग्रीन कार्ड पर लगायी गयी सीमा हटायी

वाशिंगटन : अमेरिकी सांसदों ने ग्रीन कार्ड जारी करने पर मौजूदा सात प्रतिशत की सीमा को हटाने के उद्देश्य से बुधवार को एक विधेयक पारित किया. इस विधेयक से भारत के हजारों उच्च कुशल आइटी पेशेवरों को लाभ मिलेगा. ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति […]

वाशिंगटन : अमेरिकी सांसदों ने ग्रीन कार्ड जारी करने पर मौजूदा सात प्रतिशत की सीमा को हटाने के उद्देश्य से बुधवार को एक विधेयक पारित किया. इस विधेयक से भारत के हजारों उच्च कुशल आइटी पेशेवरों को लाभ मिलेगा. ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है.

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित यह विधेयक भारत जैसे देशों के उन प्रतिभाशाली पेशेवरों के लिए दुखदायी इंतजार को कम करेगा, जो अमेरिका में स्थायी रूप से काम करने और रहने की अनुमति चाहते हैं. फेयरनेस ऑफ हाइ स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट, 2019 या एचआर 1044 नाम का यह विधेयक 435 सदस्यीय सदन में 65 के मुकाबले 365 मतों से पारित हो गया.

मौजूदा व्यवस्था के अनुसार, एक साल में अमेरिका द्वारा परिवार आधारित प्रवासी वीजा दिये जाने की संख्या को सीमित कर दिया गया. अभी तक की व्यवस्था के मुताबिक, किसी देश को ऐसे वीजा केवल सात फीसदी तक दिये जा सकते हैं. नये विधेयक में इस सीमा को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है.

इसी तरह इसमें हर देश को रोजगार आधारित प्रवासी वीजा केवल सात प्रतिशत दिये जाने की सीमा को भी खत्म कर दिया गया है. इस विधेयक को कानून की शक्ल लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति के हस्ताक्षर की जरूरत है, लेकिन इससे पहले इसे सीनेट की मंजूरी की आवश्यकता होगी, जहां रिपब्लिकन सांसदों की अच्छी-खासी संख्या है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें