23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

100 से ज्यादा मरीजों की जान लेने वाले जर्मनी के नर्स को मिली आजीवन कारावास की सजा

ओल्डेनबर्गः उसका काम था मरीजों की तिमारदारी करना …. लेकिन तिमारदारी की आड़ में उस वहशी हत्यारे ने अपने 100 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दिया. जर्मनी में सामने आए इस मामले ने देश को हिलाकर रख दिया है. मामला इतना खौफनाक था कि अदालत ने पुरूष नर्स को आजीवन […]

ओल्डेनबर्गः उसका काम था मरीजों की तिमारदारी करना …. लेकिन तिमारदारी की आड़ में उस वहशी हत्यारे ने अपने 100 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दिया. जर्मनी में सामने आए इस मामले ने देश को हिलाकर रख दिया है. मामला इतना खौफनाक था कि अदालत ने पुरूष नर्स को आजीवन करावास की सजा तो सुनायी लेकिन खुद वह सकते में आ गयी. न्यायाधीश सेबेस्टियन बुर्हमैन ने हत्यारे नील्स होगेल द्वारा एक के बाद एक की गयी इन हत्याओं को समझ से परे करार दिया है.

कोर्ट ने कहा कि यह अपराध मानवीय कल्पना से परे है. 2000 से 2005 के बीच नर्स होगेल ने एक एक कर 100 से ज्यादा मरीजों को जहर का इंजेक्शन लगाया. अगर वह पकड़ा नहीं जाता तो उसका यह खूनी खेल ऐसे ही चलता रहता. हत्या के छह अन्य मामलों में होगेल को पहले भी आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी थी और वह इस सजा के दस साल काट चुका है. अभियोजन पक्ष को यह मामला साबित करने के लिए 130 से अधिक शवों के अवशेषों को कब्रों से निकालना पड़ा.

पुलिस को संदेह है कि होगेल ने 200 से अधिक मरीजों की जान ली होगी. लेकिन कोर्ट यह पक्के तौर पर नहीं कह सकी क्योंकि होगेल की याददाश्त ठीक से काम नहीं कर रही है और ऐसे ही अन्य पीड़ितों के बारे में आशंका है कि उन्हें बिना पोस्टमार्टम के ही दफना दिया गया होगा. होगेल को 2005 में डेलमेनहोर्स्ट में एक मरीज को जहर का इंजेक्शन देते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया गया था. इस मामले में उसे सात साल की सजा सुनायी गयी थी.

दूसरा मामला 2014-15 में पीड़ितों के परिजनों के दबाव के तहत शुरू किया गया. उसे पांच अन्य मरीजों की हत्या का दोषी पाया गया तथा 15 साल की सजा सुनायी गयी. बुधवार को सुनवाई के अंतिम दिन होगेल ने अपने जघन्य कृत्यों के लिए पीड़ित परिजनों से माफी मांगी प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वह अपने मरीजों को ऐसा इंजेक्शन देता था कि उन्हें दिल का दौरा पड़ जाता था. फिर वह उन्हें बचाने की कोशिश करता था. बताया जाता है कि उसने यह सब प्रशंसा पाने के लिए किया ताकि लोग उसे हीरो मानें. लेकिन उसकी इस सनक ने 100 से ज्यादा लोगों की जान ले ली.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें